रिलायंस ने Viacom18-स्टार इंडिया मर्जर के लिए CCI से मांगी मंजूरी,नीता अंबानी होंगी मालिक

नई दिल्ली – अरबपति मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) ने वायाकॉम18 (Viacom18) और स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (SIPL) के 8.5 अरब डॉलर के मर्जर के लिए भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) से मंजूरी मांगी है।CCI ने शुक्रवार को कहा कि प्रस्तावित लेनदेन का मकसद वायाकॉम18 और एसआईपीएल के मनोरंजन व्यवसायों (कुछ अन्य चिन्हित व्यवसायों के साथ) को जोड़ना है।Viacom18, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ग्रुप का हिस्सा है, जबकि द वॉल्ट डिज्नी कंपनी (टीडब्ल्यूडीसी) के पास SIPL का स्वामित्व है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपने आवेदन

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपने आवेदन में कहा है, ‘इस प्रस्तावित सौदे का मकसद RIL के मालिकाना हक वाली वायकॉम18 के एंटरटेनमेंट बिजनेस और द वाल्ट डिज्नी कंपनी (TWDC) के पूर्ण स्वामित्व वाली स्टार इंडिया को मर्ज करना है। इस डील के बाद स्टार इंडिया का मालिकाना हक संयुक्त रूप से RIL के पास आ जाएगा।’ RIL ने अपनी नोटिस में यह भी कहा कि प्रस्तावित सौदे से भारत में प्रतिस्पर्धा पर कोई बुरा असर नहीं पड़ेगा।

नीता अंबानी होंगी चेयरपर्सन

इसी साल फरवरी में वॉल्ट डिज्नी और रिलायंस इंडस्ट्रीज ने भारत में अपने मीडिया ऑपरेशंस का मर्जर करने के लिए बाइंडिंग एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किए थे। मर्जर के बाद 70,000 करोड़ रुपये (8.5 अरब डॉलर) की विशाल कंपनी बनाई जाएगी। इस डील के पूरा होने के बाद, यह भारतीय मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनी बन जाएगी। इसके पास कई भाषाओं में 100 से अधिक चैनल, दो प्रमुख ओटीटी प्लेटफॉर्म और देश भर में 750 मिलियन का व्यूअर बेस होगा। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी इस जॉइंट वेंचर की चेयरपर्सन होंगी, जबकि उदय शंकर वाइस चेयरपर्सन होंगे। रिलायंस और उसकी सहयोगी कंपनियों के पास इस जॉइंट वेंचर में 63.16% हिस्सेदारी होगी, जबकि डिज्नी के पास बाकी 36.84 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी। रिलायंस ने ओटीटी कारोबार को बढ़ाने के लिए इस जॉइंट वेंचर में करीब 11,500 करोड़ रुपये निवेश करने पर भी सहमति जताई है।

The post रिलायंस ने Viacom18-स्टार इंडिया मर्जर के लिए CCI से मांगी मंजूरी,नीता अंबानी होंगी मालिक appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment