यूपीआई ओवरपेमेंट स्कैम डिजिटल फ्रॉड,आपके खाते में गलती से 20 हजार रुपये चले गए, प्लीज लौटा दो

नई दिल्ली – देश में डिजिटल तरीके से लेनदेन बढ़ने के साथ ही धोखेबाजी के तरीके भी बढ़ते जा रहे हैं. लगभग हर दिन बड़ी संख्या में लोगों के ऐसे फोन कॉल्स, ईमेल या मैसेज आ रहे हैं जो वास्तव में धोखेबाजों के द्वारा भेजे गए होते हैं. ये अपराधी हर दिन एक नया तरीका खोजते हैं जिससे वो आपसे पैसे हासिल कर सकें. अब एक नया तरीका ओवरपेमेंट का इस्तेमाल किया जा रहा है. यूपीआई ओवरपेमेंट स्कैम के जरिए कई लोगों से पैसे ऐंठने की कोशिश की जा चुकी है. राहत की बात ये है कि आप थोड़ी से धैर्य और सतर्कता से इससे बच सकते हैं.

यूपीआई ओवरपेमेंट घोटाला क्या है?

कल्पना कीजिए कि आप ऑफिस में व्यस्त दिन बिता रहे हैं.आपको एक अनजान नंबर से कॉल आती है, जिसमें दावा किया जाता है कि वह व्यक्ति अस्पताल में है और उसने गलती से आपको 20,000 रुपये भेज दिए हैं.उसे तुरंत इसे वापस चाहिए क्योंकि उसके परिवार में एक चिकित्सा आपात स्थिति है. उसने आपके UPI ऐप पर पहले से ही धन संग्रह अनुरोध शुरू कर दिया है। आपको बस इस संग्रह अनुरोध पर टैप करना है और भुगतान साफ़ करना है.वह लगातार आपसे इसे प्राथमिकता के रूप में करने का अनुरोध करता है और पैसे भेजे बिना आपको कॉल काटने भी नहीं देता है. गलत मोबाइल नंबर पर पैसे भेजना एक बहुत ही आम गलती है, आप खुद को बताते हैं.आप देख सकते हैं कि आपके बैंक ने भी इसी के बारे में एक एसएमएस भेजा है। दबाव महसूस करते हुए, सहानुभूति और हल्के से आश्वस्त होकर, आप बिना पुष्टि किए पैसे ट्रांसफर करने के लिए उसके द्वारा भेजे गए धन अनुरोध अधिसूचना पर टैप करते हैं। दिल से धन्यवाद कहते हुए, कॉलर कॉल काट देता है.

कैसे बच सकते हैं?

डिजिटल बेंकिंग प्लेटफॉर्म Freo के को-फाउंडर और सीईओ कुणाल वर्मा बताते हैं कि ये स्कैम आजकर काफी देखा जा रहा है, जिसमें फ्रॉडस्टर आपको एक छोटा अमाउंट भेजकर बड़े की मांग करता है. इसके बाद स्कैमर विक्टिम को कॉल करके उससे पैसे की मांग करता है और उसे कहता है कि गलती से उसके पास ये पैसे आए हैं, मेडिकल इमरजेंसी है, प्लीज लौटा दीजिए.कुणाल आगे कहते हैं कि मासूम लोग स्कैमर की बातों में आ भी जाते हैं. इन स्कैम्स की बढ़ोतरी इसलिए भी हो रही है कि लोग अक्सर अपने कामों में लगे रहते हैं और इसको लेकर जांच-पड़ताल नहीं करते. लेकिन आपको सावधान होने की बेहद जरूरत है. जब भी आपके पास इस तरह की कोई कॉल आए तो तुरंत इसकी जांच करें. किसी भी चीज में जल्दबाजी करने की कोई जरूरत नहीं है.

The post यूपीआई ओवरपेमेंट स्कैम डिजिटल फ्रॉड,आपके खाते में गलती से 20 हजार रुपये चले गए, प्लीज लौटा दो appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment