यारों इसको ‘लव ब्रेन’ हुआ,1 दिन में 100 बार किया बॉयफ्रेंड को फोन

news28.in

नई दिल्ली – प्रेम और जंग में सब जायज हैं, लेकिन अगर इसकी भी हद पार हो जाए तो यह भयानक खतरनाक रूप ले लेता है। चीन में इसी तरह जुनून की हद पार करने का मामला सामने आया है। वहां के सिचुआन प्रांत में 18 साल की लड़की जियाओयू अपने बॉयफ्रेंड को रोजाना 100 कॉल करती थी। हाल ही बार बार कॉल करने पर जवाब नहीं मिलने पर उसने छत से कूदने की धमकी दी तो बॉयफ्रेंड ने पुलिस को बुला लिया। डॉक्टरों ने बताया कि वह ‘लव ब्रेन’ से पीड़ित है।यह मेंटल हेल्थ से जुड़ी दूसरी बीमारियों की तरह है। जियाओयू का इलाज कर रहे डॉक्टर डूना का कहना है कि यह दशा स्ट्रेस, डिप्रेशन, पर्सनॅलिटी डिसऑर्डर और दूसरी मेंटल हेल्थ से जुड़ी बीमारियों का कारण बन सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक उसमें ‘लव ब्रेन’ की शुरुआत यूनिवर्सिटी में प्रेमी से मिलने के बाद हुई।

जियाओयू एक बॉर्डरलाइन पर्सनैलिटी डिसऑर्डर

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, जियाओयू एक बॉर्डरलाइन पर्सनैलिटी डिसऑर्डर से जूझ रही है। इसे ही ‘लव ब्रेन’ कहा जा रहा है। ये ठीक दूसरी मेंटल हेल्थ से जुड़ी बीमारियों की तरह ही है। लव ब्रेन कोई मेडिकल शब्द नहीं है लेकिन, बॉयफ्रेंड और गर्लफ्रेंड के बीच जुनूनी प्यार को ‘लव ब्रेन’ से शब्द से समझा जा सकता है। जब किसी का प्यार सिर पर इस कदर हावी हो जाए कि वह हर वक्त उसे अपने साथ देखना चाहता है और अगर वह पास नहीं है तो कहां है और क्या कर रहा है, सबकुछ जानना चाहता है। इस तरह के जुनूनी बिहेवियर को सरल भाषा में ‘लव ब्रेन’ कहा जाता है। चीन के जिस अस्पताल में 18 साल की युवती जियाओयू का इलाज चल रहा है, वहां के डॉक्टर डॉ. डू ना ने बताया कि कभी-कभी चिंता, अवसाद और अन्य स्थितियों के साथ भी इस तरह की बीमारी हो सकती है। उन्होंने कहा ऐसी बीमारी बचपन में होने वाले मानसिक तनाव से जुड़ी हो सकती हैं। डॉ. डू ने कहा कि लड़की ने अपने प्रेमी से ऐसी उम्मीद की थी कि वह उसके मैसेज और कॉल्स का तुरंत जवाब देगा। उन्होंने कहा अक्सर ये उनके साथ होता है कि जिनका बचपन में अपने पैरंट्स के साथ अच्छा संबंध नहीं होता है।

100 बार कर दिया डॉक्टर को फोन

रिपोर्ट के अनुसार Xiaoyu का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वो अपने बॉयफ्रेंड को वीचैट पर वीडियो ऑन करने के लिए मैसेज भेज रही थी। वो बार-बार मैसेज भेज रही थी मगर लड़के का रिप्लाई नहीं आ रहा था. वो जानती थी कि वीडियो ऑन नहीं है, उसके बावजूद वो वीडियो कॉल करने पर तुली रहती थी।एक दिन उसने अपने बॉयफ्रेंड को 100 बार कॉल कर डाला. पहले तो वो बिजी था, इस वजह से उसने उत्तर नहीं दिया, पर ज्यादा बार कॉल आने की वजह से वो इतना परेशान हो गया कि उसने फिर गुस्से में जवाब नहीं दिया।इस बात से गर्लफ्रेंड इतनी खफा हो गई कि वो घर के सामानों को तोड़ने लगी। बॉयफ्रेंड ने इस बात की शिकायत पुलिस में कर दी और जब पुलिस उसके घर पहुंची तो वो बालकनी से कूदकर जान देने चल दी. पुलिस ने उसे बचाया और अस्पताल लेकर गए।

बॉर्डरलाइन पर्सनैलिटी डिसऑर्डर के बारे में जानिए

यह एक मानसिक स्वास्थ्य समस्या है, जिसमें शख्स की खुद की छवि को लेकर उलझन रहती है और साथ ही उसका मूड भी बहुत तेजी से बदलता रहता है। इस बीमारी से पीड़ित शख्स कुछ ही मिनटों या घंटों में बहुत ज्यादा गुस्से वाला हो सकता है या फिर बहुत ज्यादा खुश भी हो सकता है। इसके साथ ही उसे डिप्रेशन के दौरे भी पड़ सकते हैं। प्यार के मामले में भी, यह समस्या जुनून से नफरत तक ले जा सकती है। इसका मतलब है कि व्यक्ति किसी से बहुत ज्यादा प्यार करने लगता है, और फिर अचानक से उससे बहुत नफरत करने लगता है।

डॉक्टर ने बताई ये बीमारी

अस्पताल में जब डॉक्टरों ने जांच की तो उन्हें हैरान करने वाली बात पता चली. चेंगदु के द फोर्थ पीपल्स हॉस्पिटल की डॉक्टर डू ना का कहना है कि लड़की को बॉर्डरलाइन पर्सनैलिटी डिसऑर्डर (Borderline Personality Disorder) की समस्या है जिसे ‘लव ब्रेन’ (Love Brain) भी कहते हैं। इस कंडीशन के साथ डिप्रेशन, एंग्जाइटी, बायपोलर डिसऑर्डर आदि जैसी बीमारियां भी लोगों को होती हैं।डॉक्टर, लड़की की समस्या का कारण तो नहीं बता पाईं, पर उनका कहना है कि ये उन लोगों को ज्यादा होता है जो बचपन से अपने माता-पिता या परिवारवालों से स्वस्थ रिश्ते नहीं बना पाते। जिन लोगों को ये कंडीशन कम स्तर की होती है, वो अपने आप इमोशन को मैनेज कर के ठीक हो सकते हैं।पर कई लोगों के साथ ऐसा नहीं होता।

The post यारों इसको ‘लव ब्रेन’ हुआ,1 दिन में 100 बार किया बॉयफ्रेंड को फोन appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment