मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए इन फूड्स को डाइट में करें शामिल,होंगे ये फायदे

नई दिल्लीः मेटाबॉलिज्म को सेहत का किंग कहा जाता है। यह शरीर को ऊर्जा देने का काम करता है। बॉडी में भोजन का एनर्जी में बदलना ही मेटाबॉलिज्म कहलाता है। मेटाबॉलिज्म का स्तर जितना ही अच्छा होगा, आप उतने एक्टिव और ऊर्जावान रहेंगे। कमजोर मेटाबॉलिज्म के कारण थकान, मोटापा, हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी कई गंभीर समस्याएं होती हैं। तो चलिए जानते हैं, मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए कौन-से फूड्स फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

भीगे हुए बादाम

बादाम खाने से कई फायदे मिलते हैं। इसमें मैग्नीशियम पाया जाता है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। इसके लिए आप सुबह की शुरुआत भीगे बादाम से कर सकते हैं। अगर आपका मेटाबॉलिज्म रेट हाई होता है, तो कैलोरीज तेजी से बर्न होती है, जिससे वजन कंट्रोल होने में मदद मिलती है।

ग्रीन टी

अगर आप अपने मेटाबॉलिज्म को बूस्टअप करना चाहती हैं तो ऐसे में आपको ग्रीन टी का सेवन अवश्य करना चाहिए। दरअसल, ग्रीन टी में फेनोलिक कंटेंट होता है, जो आपके मेटाबॉलिक रेट को बेहतर बनाता है। इसलिए, अगर आप वेट लॉस कर रही हैं और अपने मेटाबॉलिज्म को बूस्ट अप करना चाहती हैं तो ऐसे में दिन में दो कप ग्रीन टी का सेवन किया जा सकता है।

प्रोटीन युक्त फूड्स

सुबह का ब्रेकफास्ट बहुत जरूरी मील होता है। कई लोग वजन कम करने के चक्कर में सुबह का नाश्ता स्किप कर देते हैं, लेकिन इससे आपको सेहत संबंधी कई परेशानियां हो सकती हैं। मेटाबॉलिज्म को तेज करने के लिए आप अपनी डाइट में दूध, अंडे, पनीर, सोया, दाल को शामिल कर सकते हैं।

हरी सब्जियां

हरी सब्जियों में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसमें आयरन, सिलेनियम जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं। इसके अलावा ये बॉडी में मेटाबॉलिज्म के स्तर को बढ़ाते हैं।

अजवाइन

औषधीय गुणों से भरपूर अजवाइन सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, इससे पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता है। मेटाबॉलिज का स्तर बढ़ाने के लिए आप खाने में अजवाइन जरूर शामिल करें, इससे खाने का स्वाद बढ़ता है, साथ ही आपके सेहत के लिए भी गुणकारी है।

विटामिन-सी युक्त फ्रूट्स

खट्टे फल जैसे संतरा, अंगूर, नींबू विटामिन-सी से भरपूर होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। इसके अलावा मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में ये खट्टे फल शामिल कर सकते हैं।

अधिक पानी पिएं

जो लोग शक्कर वाले ड्रिंक पीने के बजाय पानी पीते हैं वे अक्सर वजन कम करने में अधिक सफल होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि शक्कर वाले ड्रिंक में कैलोरी होती है, इसलिए इसकी जगह पानी पीने से आपकी कैलोरी की मात्रा अपने आप कम हो जाती है।

हाई इंटेंसिटी वर्कआउट करें

हाई इंटेंसिटी इंट्रवल ट्रेनिंग में बहुत ज्यादा हैवी वर्क आउट शामिल है। यदि इस प्रकार का व्यायाम आपके लिए सुरक्षित है, तो यह आपका मेटाबॉलिज्म दर को बढ़ाकर अधिक वसा जलाने में सहायता कर सकता है।

भारी वस्तुएं उठाना

वसा की तुलना में मांसपेशियां अधिक चयापचय रूप से सक्रिय होती हैं। मांसपेशियों का निर्माण आपके चयापचय को बढ़ाने में मदद कर सकता है, जिससे आपको आराम करने पर भी हर दिन अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। वजन उठाने से आपको मांसपेशियों को बनाए रखने और वजन घटाने के दौरान होने वाली चयापचय में गिरावट का मुकाबला करने में भी मदद मिल सकती है।

फाइबर रिच फूड

फाइबर सिर्फ आपके बाउल मूवमेंट को ही बेहतर नहीं बनाता है, बल्कि यह आपके मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट अप करने में मदद करता है। आप अपनी डाइट में फाइबर की मात्रा को बढ़ाने के लिए खीरे का सलाद खा सकती हैं। हर दिन अपने खाने के साथ एक प्लेट सलाद अवश्य खाएं। यह आपको लंबे समय तक फुलर रखेगा।

अदरक

अदरक गुणों की खान है। जहां एक ओर यह आपके खाने का स्वाद बढ़ाती है, वहीं दूसरी ओर इसमें मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने वाले गुण होते हैं। अगर आप गर्म पानी में अदरक का पाउडर मिक्स करके इसका सेवन करती हैं तो इससे आपको कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है, साथ ही मेटाबॉलिक रेट भी अच्छा होता है।

अंडे

अंडे ना केवल प्रोटीन के पावरहाउस माने जाते हैं, बल्कि इनमें कैलोरी काउंट भी काफी कम होता है। इतना ही नहीं, इनमें विटामिन बी भी अच्छी मात्रा में होता है, जो आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट अप करता है। विटामिन बी आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों को ऊर्जा में बदलने में मदद करते हैं, इसलिए अगर आप अपने मेटाबॉलिक रेट को बेहतर बनाना चाहती हैं तो आपको अंडों का सेवन करना चाहिए।

दालचीनी की चाय

दालचीनी एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो शरीर के मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने का काम करती है. दालचीनी से आप बॉडी के एक्स्ट्रा फैट को भी कम कर सकते हैं. मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने के लिए आप दिन की शुरुआत दालचीनी की चाय के साथ करें.

देसी घी का इस्तेमाल

देसी घी में फैटी एसिड पाए जाते हैं जो तेजी से खाना पचाने में मदद करते हैं. इसके अलावा रोजाना खाने के साथ घी खाने से आंतों में चिकनाहट बनी रहती है जिससे पेट में जमी गंदगी आसानी से साफ हो जाती है. इन फायदों के लिए आप रोज सुबह गर्म पानी में घी मिलाकर पी सकते हैं.

एक्सरसाइज करें

हेल्दी और फिट रहने के लिए किसी भी तरह की फिजिकल एक्टिविटी अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करना जरूरी है. इससे आप न सिर्फ फिजिकली बल्कि मेंटली भी फिट रहेंगे. अगर आप किसी तरह की कोई एक्सरसाइज या फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते हैं तो बहुत जल्द आपका मेटाबॉलिज्म स्लो हो सकता है जिससे आपको कई शारीरिक समस्याएं हो सकती है. मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने के लिए आप रोज एक्सरसाइज, योग, वॉक जरूर करें.

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