महंगा हुआ Amul दूध,मदर डेयरी के दूध भी हुए महंगे

नई दिल्ली – हर घर में इस्तेमाल होने वाली जरूरी चीजों में से एक है दूध. हालिया अपडेट में अमूल दूध की कीमत में 10 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. 2 रुपये प्रति लीटर, सभी वेरिएंट में. पीटीआई की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ये नई कीमतें आज (3 जून, 2024) से देश के सभी बाजारों में लागू हो गई हैं. रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि गुजरात सहकारी दूध विपणन महासंघ (जीसीएमएमएफ), जो ‘अमूल’ ब्रांड के तहत दूध और डेयरी उत्पादों का विपणन करता है, ने इस कदम को दूध के संचालन और उत्पादन की समग्र लागत का परिणाम बताया.

लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण का मतदान बीते शनिवार को हुआ. उसके एक दिन बाद ही अमूल ने दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की थी. अब मदर डेयरी ने भी ऐसा कर दिया है. मदर डेयरी ने यहां जारी एक विज्ञप्ति में कहा, “हम 03 जून, 2024 से सभी ऑपरेटिंग बाजारों में अपने लिक्विड मिल्क की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर रहे हैं.” इस निर्णय का उद्देश्य बढ़ती उत्पादन लागत की भरपाई करना है जो एक वर्ष से अधिक समय से उद्योग को प्रभावित कर रही है.

जीसीएमएमएफ द्वारा जारी एक ऑफिशियल बयान में कहा गया है, “प्रति लीटर 2 रुपये की वृद्धि एमआरपी में 3-4 प्रतिशत की वृद्धि का मतलब है जो औसत खाद्य मुद्रास्फीति से काफी कम है.”अमूल ने आगे बताया कि एक नीति के रूप में, वे कस्टूमर द्वारा ब्रांड के दूध और दूध उत्पादों के लिए भुगतान किए गए प्रत्येक रुपये का लगभग 80 पैसा निर्माता को देते हैं. इसलिए, यह बढ़ी कीमत दूध उत्पादकों को बेहतर जीविका और दूध उत्पादन के लिए प्रोत्साहित करता है.

मदर डेयरी दिल्ली-एनसीआर में प्रतिदिन 35 लाख लीटर ताजा दूध बेचती है. कंपनी आखिरी बार फरवरी 2023 में अपनी कीमतों में बढ़ोतरी की थी.अब फिर से ऐसा हुआ है. कंपनी का कहना है कि उच्च खरीद लागत के बावजूद, उपभोक्ता कीमतों को बनाए रखा गया है.इसके अतिरिक्त, देश भर में अभूतपूर्व गर्मी के कारण दूध उत्पादन पर और असर पड़ने की आशंका है.

The post महंगा हुआ Amul दूध,मदर डेयरी के दूध भी हुए महंगे appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment