भूकंप के तेज झटकों से थर्राया गुजरात,गिर सोमनाथ में दो बार कांपी धरती

गुजरात – गुजरात में तलाला के पास भूकंप के दो झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता चार से कम माप गई। जानकारी के मुताबिक, गिर सोमनाथ जिले के तलाला में बुधवार दोपहर 3.7 तीव्रता का भूकंप आया। इसके तुरंत बाद ही 3.4 तीव्रता का एक और भूकंप का झटका आया।

भूकम्प का केंद्र सौराष्ट्र में तलाला

भूकम्प का केंद्र सौराष्ट्र में तलाला से 12 किमी उत्तर-उत्तर पूर्व में स्थित था। भूकंप से लोगों में दहशत की स्थिति है। आपको बता दें पिछले कुछ सालों से गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र में कई बार भूकंप आ चुका है। जिससे इस क्षेत्र में रह रहे लोगों को भूकंप का डर बना रहता है। वहीं बुधवार दोपहर को आए भूकंप से भी लोगों में दहशत का माहौल पैदा हो गया। लोग अपने घरों से बाहर निकलकर बाहर सुरक्षित जगहों पर पहुंच गए।

भूकंपीय अनुसंधान संस्थान

भूकंपीय अनुसंधान संस्थान (आईएसआर) ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि तीन बजकर 14 मिनट पर 3.7 तीव्रता का भूकंप आया, जिसका केंद्र राज्य के सौराष्ट्र क्षेत्र में तलाला से करीब 13 किलोमीटर दूर उत्तर-उत्तरपूर्व में था। तीन बजकर 18 मिनट पर भी फिर 3.4 तीव्रता का भूकंप का झटका आया, जिसका केंद्र तलाला से करीब 12 किलोमीटर दूर उत्तर-उत्तरपूर्व में था। जिला प्रशासन ने बताया कि भूकंप के कारण जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

गुजरात में 26 जनवरी, 2001 में 7.7 तीव्रता का भूकंप

गुजरात में 26 जनवरी, 2001 में 7.7 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसका केंद्र कच्छ था। यह पिछली दो सदियों में भारत में तीसरा सबसे बड़ा एवं दूसरा सबसे विध्वंसक भूकंप था। उसमें जिले में बड़ी संख्या में शहर-गांव तबाह हो गये थे। इस दौरान 13800 लोगों की जान चली गई थी और 1.67 लाख लोग घायल हो गए थे।

The post भूकंप के तेज झटकों से थर्राया गुजरात,गिर सोमनाथ में दो बार कांपी धरती appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment