भूकंप के झटकों से हिला राजस्थान,क्या रही रिक्टर स्केल पर तीव्रता

नई दिल्ली – राजस्थान के सीकर जिले में शनिवार मध्य रात्रि कई स्थानों पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। करीब 10 सेकंड तक भूकंप का कंपन महसूस हुआ। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार शनिवार देर रात 11:45 पर अचानक भूकंप के झटके आए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.9 दर्ज की गई है। इस भूकंप का केंद्र सीकर से 15 किलोमीटर दूर बताया जा रहा है. मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार सीकर में आए भूकंप का केंद्र देवगढ़ सीकर था। वहीं नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार भूकम्प का केंद्र करीब 5 किलोमीटर नीचे दबा था।

देर रात आए भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.2

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार राजस्थान में शनिवार देर रात आए भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.2 मापी गई। भूकंप के कारण सीकर जिले के साथ-साथ डीडवाना, चूरू, नागौर जिले के कई इलाकों में भी तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप का असर डीडवाना, कुचामन, लाडनूं, मकराना, सालासर, सीकर और खाटूश्यामजी में भी महसूस किया गया। इसके अलावा रींगस कस्बे, धोद और जीणमाता मंदिर में भी इसका असर देखने को मिला।

जान माल एवं किसी नुकसान की कोई सूचना नहीं

जिले के खाटूश्याम , रींगस, दांतारामगढ़ सहित कई क्षेत्रों में भूकंप के झटके महसूस होने के समाचार मिले हैं। हालांकि, राहत की बात यह रही है कि भूकंप की तीव्रता इतनी नहीं थी कि कोई बड़ा नुकसान कर सके। भूकंप से जान माल एवं अन्य किसी नुकसान होने की कोई सूचना नहीं है।जानकारी के लिए आपको बता दें कि धरती की सतह 7 टैक्टॉनिक प्लेट्स से मिल कर बनी है। ये प्लेट्स एक जगह स्थायी नहीं हैं, बल्कि कुछ कुछ समय में तैरती रहती हैं और कभी-कभी एक दूसरे से टकरा भी जाती हैं। टकराने पर प्लेट्स टूटती भी हैं और उस समय जो एनर्जी जनरेट होती है, उसे बाहर निकलने का रास्ता खोजना होता है। इसके बाद धरती की ऊपरी सतह तक डिस्टर्बेंस क्रिएट हो जाता है और भूकंप आते हैं।

इस कारण आता है भूकंप

भू वैज्ञानिकों के अनुसार धरती के अंदर सात प्‍लेट्स होती हैं जो घुमती रहती है. यह प्लेट्स आपस में कभी-कभी टकराती है. जब बार- बार प्‍लेट्स टकाराती है तो कोने मुड़ने लगते हैं और ज्‍यादा दबाव बनने पर प्‍लेट्स टूटने लगती हैं. ऐसे में धरती से ऊर्जा बाहर आने की कोशिश करती है और भूकंप की स्थिति पैदा होती है।

The post भूकंप के झटकों से हिला राजस्थान,क्या रही रिक्टर स्केल पर तीव्रता appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment