भुना-भिगोया या उबाला हुआ चना, सेहत के लिए कौन-सा फायदेमंद

नई दिल्ली – काला चना एक ऐसा सुपर फूड है, जो फाइबर, आयरन, कैल्शियम, विटामिन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है,इतना ही नहीं इसमें चिकन मटन के बराबर प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है,ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट्स भी चना खाने की सलाह देते हैं, इसका सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं,कई लोग भीगे हुए चने खाना पसंद करते है, तो कई रोस्टेड चना खाते हैं,लेकिन सेहत के लिहाज से कौन सा ज्यादा फायदेमंद होता है, हम आपको बताते हैं,भीगे और भुने चने में से कौन सा ज्यादा फायदेमंद है और आपको कैसे खाना चाहिए।

पोषक तत्वों से भरपूर है चना

चने का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद है। चाहे वो आप किसी भी रूप में करें। भुने हुए, भिगोये हुए या फिर उबाले हुए… ये तीनों ही प्रकार के चने आपकी सेहत के लिए लाभकारी ही हैं। चलिए हम आपको बताए यहीं इनका सेवन करने से आपको क्या फायदे होंगे।भुने हुए चने- भुने चने का स्वाद ज़्यादातर लोगों को पसंद आता है। लोग नाश्ते में इन्हें चाय के साथ खाते हैं। डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। इसे खाने से दिल की सेहत भी सही रहती है।भिगोए हुए चने- भिगोए हुए चने में पोषक तत्वों का भंडार होता है। अंकुरित चने में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पायी जाती है। भीगे हुए चने मसल्स को मजबूत बनाते हैं। अगर आपको डाइजेशन की समस्या है तो इसे सीमित मात्रा में खाएं।उबाले हुए चने- उबाले हुए चने के सेवन से आपकी हड्डियों को मजबूत मिलती है और शरीर को कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं।

अंकुरित चने से शरीर को मिलता है फायदा

डाइट टू नरिश की डायटीशियन प्रियंका जायसवाल ने लोकल18 को बताया कि आप किसी भी तरह के चने का सेवन करें, उससे हमेशा शरीर को फायदा ही मिलता है।अगर अंकुरित चने की बात की जाए, तो इसका सेवन करने से पाचन दुरुस्त रहता है।इसमें घुलनशील फाइबर होता है, जिससे कब्ज और गैस की समस्या नहीं होती।यह फाइबर कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बेहद असरदार है।इसके अलावा इसमें पोटैशियम की मात्रा भी अच्छी होती है, जिससे हाई बीपी को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। साथ ही इससे रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।अंकुरित चने खाने से शरीर को सभी तरह के पोषक तत्व मिल जाते हैं।

The post भुना-भिगोया या उबाला हुआ चना, सेहत के लिए कौन-सा फायदेमंद appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment