ब्राजील में भारी बारिश और बाढ़ से 58 की मौत, बारिश ने मचाई तबाही

नई दिल्ली – ब्राजील के दक्षिणी हिस्सों में भारी बारिश , बाढ़ और भूस्खलन के कारण हालात खराब हो गए हैं। स्टेट डिफेंस एजेंसी के मुताबिक बाढ़ के कारण अब तक 58 लोगों की मौत हो गई है। वहीं 74 से ज्यादा लोग घायल है। बाढ़ के कारण करीब 70 हजार से ज्यादा लोगों अपना घर छोड़ना पड़ा है।इसके अलावा 67 लोगों के लापता होने की खबर है। बाढ़ के कारण ब्राजील के रियो ग्रांडे डो सुल राज्य का पोर्टो एलेग्रे शहर सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। सोमवार (28 अप्रैल) से रियो ग्रांडे डो सुल में आ रहे तूफानों की वजह से 300 नगर पालिकाएं प्रभावित हुई हैं।

तेज बारिश ने भारी तबाही मचाई

लैटिन अमेरिका के प्रमुख देश ब्राजील के रियो ग्रांडे डो सुल प्रांत में लगातार हो रही तेज बारिश ने भारी तबाही मचाई है।मड स्‍लाइडिंग (कीचड़ की बाढ़) की वजह से सैकड़ों की संख्‍या में वाहनों के साथ घरों को भी नुकसान पहुंचा है।केंद्र सरकार के साथ ही प्रांत की सरकार भी लोगों को बचाने में जुटी है. इसे ब्राजील के इतिहास का सबसे खौफनाक और गंभीर प्राकृतिक आपदा बताया जा रहा है।ब्राजील में मूसलाधार बारिश से सामान्‍य जनजीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त हो चुका है।रियो ग्रांडे डो सुल प्रांत के साओ सेबेस्टियाओ डो साई में इतनी बारिश हुई कि पूरा इलाका ही डूब गया।लगातार हो रही मूसलाधार बारिश ने लोगों की समस्‍याएं बढ़ा दी हैं।हजारों की तादाद में लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाना पड़ा है।

ब्राजील के रियो ग्रांडे डो सुल राज्य में बारिश

ब्राजील के रियो ग्रांडे डो सुल राज्य में बारिश के कारण बांध टूटने का खतरा है। शहर में बहने वाली गुआबा नदी रिकॉर्ड 5.04 मीटर की रिकॉर्ड ऊंचाई पर है, जो 1941 के बाद सबसे ज्यादा है। बचावकर्मियों को लोगों का रेस्क्यू करने में परेशानी हो रही है। सड़कें तबाह हो गई हैं और पुल पानी के बहाव के कारण बह गए हैं।स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक, बचावकर्मी लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं। पोर्टो एलेग्रे एयरपोर्ट ने शुक्रवार 3 मई को अनिश्चित काल के लिए उड़ाने निलंबित कर दीं। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

टेक्‍सास में भारी बारिश

टेक्‍सास में भारी बारिश ने हर तरफ तबाही मचाई है. कमर्शियल से लेकर आवासीय परिसरों तक में पानी भर गया है. मुख्‍य सड़क की तो छोड़िए गलियों की सड़कों पर भी घुटनों तक पानी भरा हुआ है. हालात को देखते हुए स्‍कूलों को बंद कर दिया गया है. साथ ही ह्यूस्‍टन के आसपास के कई हाईवे को आवाजाही के लिए पूरी तरह से बंद कर दिया गया है. शहर की एक और नदी, ग्रावताई के खतरे के निशान से ऊपर पहुंचने के बाद पोर्टो एलेग्रे शहर के मेयर सेबेस्टियाओ मालो ने लोगों को बाढ़ प्रभावित इलाकों से निकलने की सलाह दी है। उन्होंने लोगों को मदद का आश्वासन दिया है।

The post ब्राजील में भारी बारिश और बाढ़ से 58 की मौत, बारिश ने मचाई तबाही appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment