बिहार के लाल ने कराटे प्रतियोगिता में जीता स्वर्ण पदक

नई दिल्ली – बिहार के लाल मो. जाबिर ने अंतरराष्ट्रीय कराटे प्रतियोगिता में भारत के लिए स्वर्ण पदक हासिल किया है. नेपाल में आयोजित हुए अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में पाकिस्तान, अफगानिस्तान, नेपाल, श्रीलंका, बांग्लादेश, भूटान जैसे देशों को हराकर मो. जाबिर ने स्वर्ण पदक अपने नाम किया है. मो. जाबिर जमुई जिले के झाझा के रहने वाले हैं. गौरतलब है कि नेपाल में अंतरराष्ट्रीय कराटे चैंपियनशिप का आयोजन किया जा रहा था, जिसमें भारत की तरफ से मो. जाबिर हिस्सा लेने के लिए गए थे और इस प्रतियोगिता में उन्होंने पहला स्थान हासिल कर स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया है.

सफलता के बाद उनके परिवार में खुशी

जाबिर की इस सफलता के बाद उनके परिवार और जिले के खेल प्रेमियों में खुशी का माहौल है. उनके माता-पिता पहले नहीं चाहते थे कि वह कराटे करें, लेकिन मो. जाबिर ने फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार को देखकर कराटे की शुरुआत की. धीरे-धीरे उन्होंने कराटे को अपने पेशे के रूप में चुन लिया और नियमित रूप से इसकी तैयारी करने लगे. उनकी मेहनत और लगन ने उन्हें यह मुकाम दिलाया है.

साउथ एशियन कराटे चैंपियनशिप

मो. जाबिर इससे पहले भी कई महत्वपूर्ण प्रतियोगिताओं में भाग लेकर बिहार और भारत के लिए पदक जीत चुके हैं. वर्ष 2017 में उन्होंने श्रीलंका में आयोजित साउथ एशियन कराटे चैंपियनशिप में रजत पदक जीता था. इसके अलावा वर्ष 2018 और 2023 में वह एशियन गेम्स की संभावित लिस्ट में भी शामिल थे. वर्ष 2018 में चीन में आयोजित विश्व कराटे सीरीज में उन्होंने हिस्सा लिया था. 2019 में तुर्की और 2022 में इजिप्ट में आयोजित विश्व कराटे सीरीज में भी उन्होंने भारत का प्रतिनिधित्व किया था.

स्वर्ण पदक के लिए कड़ी मेहनत

प्रतियोगिता की तैयारी करते हुऐ जाबीर रोजाना अपने कोच राहुल कुमार के साथ 8 घंटे की कड़ी मेहनत करता था. इस अभ्यास के दौरान जबीर अपने प्रक्टिस पर पूरा फोक्स रहता था. वह पहले भी ऑल इंडिया यूनिवर्सिटी में 188 युनिवर्सिटी को पछाड़कर स्वर्ण पदक विजेता बना था. बता दें कि प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए जाबीर 29 मई को रवाना हुआ था और 31 मई से 1 जून 2024 तक आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय कराटे प्रतियोगिता में खेलकर स्वर्ण पदक जीता.

The post बिहार के लाल ने कराटे प्रतियोगिता में जीता स्वर्ण पदक appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment