बिना इंटरनेट के भी चला सकते है WhatsApp,भेज सकेंगे फोटो और वीडियो-जानें

नई दिल्लीः कई बार हमें जरूरी मैसेज करना होता है. लेकिन इंटरनेट की समस्या होने की वजह से हम परेशान हो जाते हैं. ऐसे में हम आपको व्हाट्सऐप (WhatsApp) की एक सीक्रेट ट्रिक के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप बिना इंटरनेट के भी मैसेज कर सकते हैं. कई व्हाट्सऐप यूजर्स को मेटा (Meta) के इस फीचर के बारे में नहीं मालूम है.

इंटरनेट के बिना कैसे कर सकते हैं मैसेज?

व्हाट्सऐप अपने यूजर्स को Proxy फीचर देता है. मेटा (META) के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerburg) ने पिछले साल ही इस फीचर को लॉन्च किया था. इस फीचर के जरिये आप बिना इंटरनेट के भी व्हाट्सऐप मैसेज आसानी से कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने फोन में प्रॉक्सी फीचर को इनेबल करना होगा.

कैसे इनेबल करें Proxy फीचर

WhatsApp प्रॉक्सी सर्वर: एंड्रॉइड और आईफोन पर प्रॉक्सी कैसे कनेक्ट करें
स्टेप 1: प्रॉक्सी से कनेक्ट करने के लिए, यूजर्स को यह सुनिश्चित करना होगा कि वो WhatsApp के लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट करना होगा।
स्टेप 2: इसके बाद आपको चैट टैब में More का विकल्प मिलेगा। इसके बाद आपको सेटिंग्स पर जाना होगा।
स्टेप 3: इसके बाद Storage And Data पर टैप करना होगा। इसके बाद Proxy पर टैप करना होगा।
स्टेप 4: Use Proxy पर टैप करें।
स्टेप 5: Set Proxy पर टैप करें और Proxy एड्रेस दर्ज करें।
स्टेप 6: Save पर टैप करें।
स्टेप 7: कनेक्ट होने के बाद आपको चेक मार्क पर टैप कर देना होगा।

इस बात का रखें विशेष ध्यान

अगर Proxy फीचर इनेबल होने के बाद भी आप कॉल या मैसेज नहीं कर पा रहे हैं तो आपको लॉन्ग प्रेस करके प्रॉक्सी एड्रेस को रिमूव करक नया प्रॉक्सी एड्रेस जोड़ सकते हैं। हालांकि, आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए आप किसी भरोसेमंद सोर्स की मदद से भी प्रॉक्सी एड्रेस क्रिएट करें।दरअसल, प्रॉक्सी नेटवर्क में आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स या फिर सर्च इंजन की मदद से बिना इंटरनेट के मैसेज या कॉल कर सकते हैं। व्हाट्सऐप के इस फीचर को लेकर कई यूजर्स के मन में सवाल था कि यह फीचर सेफ नहीं है।मेटा ने इस फीचर को लेकर साफ कर दिया कि यब फीचर्स यूजर्स के लिए बिल्कुल सेफ है। इस फीचर में कोई भी दूसरा व्यक्ति यूजर्स के मैसेज या कॉल्स का एक्सेस नहीं कर पाएगा।

क्या है WhatsApp प्रॉक्सी सर्वर

अगर आपके फोन में इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं है तो WhatsApp प्रॉक्सी सर्वर का इस्तेमाल कर सकते हैं। WhatsApp के सीईओ विल कैथकार्ट ने ट्विटर पर यह घोषणा की है। उन्होंने ट्विट करते हुए कहा है, “हैप्पी न्यू ईयर! हम में से कई लोगों ने अपने प्रियजनों को मैसेज भेजकर शुभकामनाएं दी हैं। ईरान और अन्य जगहों पर लाखों ऐसे लोग हैं जिन्हें आजादी के साथ और निजी तौर पर मैसेज करने या बात करने का अधिकार नहीं है। इससे उन्हें वंचित रखा जाता है। इसलिए आज हम प्रॉक्सी का इस्तेमाल करके किसी के लिए भी WA से जुड़ना आसान बना रहे हैं।

वॉट्सऐप में नोट्स बनाने का फीचर भी

वॉट्सऐप के इस फीचर को आप आपनी “डिजिटल नोटबुक” समझ सकते हैं। यह फीचर काफी यूजफुल है, क्योंकि ये किसी भी चैट से अलग है और आपके सभी डिवाइस पर सिंक हो जाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए, व्हाट्सएप खोलें और चैट लिस्ट के ऊपर दाएं कोने में तीन डॉट्स पर टैप करें। फिर “New chat” चुनें और अपने ही कॉन्टैक्ट नंबर को सर्च करें। अब खुद के साथ चैट खोलें। इस चैट आपकी निजी नोटबुक की तरह काम करेगी। यहां आप टेक्स्ट, इमेजेज, वीडियोज, लिंक्स और यहां तक कि वॉइस नोट्स भी स्टोर कर सकते हैं।

The post बिना इंटरनेट के भी चला सकते है WhatsApp,भेज सकेंगे फोटो और वीडियो-जानें appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment