बच्चों को कभी भी नाश्ते में न दें ये चीजें खाने के लिए

नई दिल्ली – बच्चों के सही विकास और उनके ग्रोथ के लिए खानपान का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.यही वजह है कि बच्चों के खानपान को लेकर हर पेरेंट परेशान रहता है. बच्चे अकसर खाने-पीने में नखरे करते हैं, जिसकी वजह से उनके शरीर में कई जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो जाती है.खाने में आनाकानी और जंक फूड के प्रति बढ़ती दिलचस्पी बच्चों के स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है.

नाश्ता बच्चों के लिए बहुत जरूरी

हालांकि नाश्ता बच्चों के लिए बहुत जरूरी मील है, लेकिन बच्चों को नाश्ते में दी जाने वाली कुछ खाद्य समाग्रियों से बचना बेहतर है, जो केवल उच्च मात्रा में रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट और शुगर प्रदान करती हैं.आप अपने बच्चों को नाश्ते में सफेद ब्रेड ना दें खाने के लिए. यह बच्चे के पेट को खराब कर सकता है. इसके अलावा चाय बिस्किट, प्रोसेस्ड मीट और पैकेज्ड फूड भी नहीं देना चाहिए, खाने के लिए.

फास्ट फूड में अधिक मात्रा में तेल, नमक,

फास्ट फूड में अधिक मात्रा में तेल, नमक, और शुगर होते हैं, जो सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकते है। इसमें भारी मात्रा में तेल और कैलोरी होती है जो मोटापा, डायबिटीज, और हृदय रोगों के जोखिम को बढ़ा सकती है।नमकीन और मिठाई नाश्ते में खाने के साथ-साथ ज्यादा तेल, शक्कर, और नमक की मात्रा भी बढ़ जाती है. यह अधिक मात्रा में कैलोरी, कम पोषण और अनहेल्दी फूड के रूप में होती है, जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है.

पैकेज्ड अनाज

कई सारे पेरेंट्स अकसर बच्चों को नाश्ते में अलग-अलग फ्लेवर के पैकेज्ड फूड देते हैं, जिन्हें दूध में मिलाकर खाने से स्वाद दोगुना हो जाता है. हालांकि, यह सभी पैकेज्ड अनाज सिर्फ शुगर से कोट किए हुए अनाज होते हैं, जिनमें पौष्टिक तत्व लगभग न के बराबर होते हैं. भले ही इसमें किशमिश, नट्स और ड्राई फ्रूट्स होते हैं, लेकिन बावजूद इसके यह शुगर लेवल को स्पाइक कर सकते हैं, जिसके भविष्य में गंभीर परिणाम देखने को मिल सकते हैं.

The post बच्चों को कभी भी नाश्ते में न दें ये चीजें खाने के लिए appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment