प्रियंका गांधी रायबरेली और राहुल गांधी अमेठी से चुनाव लड़ेंगे या नहीं ,सामने आया बड़ा अपडेट

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव 2024 में उत्तर प्रदेश की अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीट एक बार फिर से चर्चा का विषय बनी हुई है। कभी कांग्रेस के गांधी परिवार का गढ़ मानी जाने वाली अमेठी सीट पिछले चुनाव में राहुल गांधी हार चुके हैं तो वहीं, रायबरेली से लगातार चुनाव जीतने वालीं सोनिया गांधी भी इस बार लोकसभा चुनाव नहीं लड़ रही हैं। इस बीच सूत्रों के हवाले से खबर आई है कि कांग्रेस आज मंगलवार की शाम तक अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीट से अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर सकती है।

अटकलें पर लगा विराम

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी अमेठी और रायबरेली से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे. सूत्रों ने एबीपी न्यूज से इसकी पुष्टि की है. सूत्रों के मुताबिक, प्रियंका गांधी पार्टी का पूरे देश में प्रचार अभियान संभालने पर फोकस कर रही हैं. वहीं, राहुल गांधी का कहना है कि वे सिर्फ वायनाड से चुनाव लड़ना चाहते हैं.कुछ दिनों से अटकलें लगाई जा रही थीं कि राहुल गांधी इस बार भी अमेठी से चुनाव लड़ सकते हैं.वहीं, प्रियंका को उनकी मां सोनिया गांधी की रायबरेली सीट से टिकट दिया जा सकता है. यूपी कांग्रेस की ओर से पार्टी को ये प्रस्ताव भी भेजा गया था. इसके बाद कांग्रेस इलेक्शन कमेटी की बैठक में भी इस पर चर्चा हुई. पार्टी नेतृत्व ने राहुल गांधी के सामने अमेठी और प्रियंका गांधी को रायबरेली से चुनाव लड़ने का प्रस्ताव दिया था. लेकिन दोनों नेताओं ने इन सीटों से चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया.

2019 में दो सीटों से चुनाव लड़े थे राहुल गांधी

2019 लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी दो सीटों केरल की वायनाड और यूपी की अमेठी सीट से चुनाव लड़े थे. जबकि सोनिया गांधी यूपी की रायबरेली सीट से चुनाव मैदान में उतरी थीं. राहुल को कांग्रेस के गढ़ रहे अमेठी से स्मृति ईरानी के सामने हार का सामना करना पड़ा था. जबकि सोनिया रायबरेली से भारी मतों से चुनाव जीती थीं. इस बार सोनिया राजस्थान से राज्यसभा सदस्य चुनी गई हैं. ऐसे में रायबरेली से प्रियंका गांधी के चुनाव लड़ने की चर्चा लंबे वक्त से चल रही थी.

प्रियंका नहीं लड़ेंगी चुनाव

सूत्रों के हवाले से खबर आई है कि प्रियंका गांधी लोकसभा चुनाव 2024 में नहीं लड़ेंगी। जानकारी के मुताबिक, प्रियंका गांधी अगले तीन दिन तक चुनावी कार्यक्रम में होंगी। प्रियंका का कल असम, 2 मई को मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में और 3 मई को उत्तर प्रदेश और गुजरात में चुनाव प्रचार का कार्यक्रम है। आपको बता दें कि इससे पहले प्रियंका गांधी के रायबरेली लोकसभा सीट से लड़ने की संभावना चल रही थी।

क्यों चुनाव नहीं लड़ेंगी प्रियंका?

अब तक मिली जानकारी के मुताबिक, प्रियंका गांधी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी। सूत्रों के मुताबिक, प्रियंका गांधी किसी एक सीट में सिमटने और चुनाव लड़ने के बजाय पूरे राज्य में प्रचार कर पार्टी के लिए ज्यादा इफेक्टिव साबित होंगी। वहीं, राहुल गांधी का अभी तक 1 और 3 मई तक ब्रेक है। इस कारण प्रियंका ने चुनाव न लड़ने का फैसला किया है।

अमेठी-रायबरेली में कब हैं चुनाव?

लोकसभा चुनाव 2024 कुल 7 चरणों में पूरे होंगे। यूपी की 80 विभिन्न सीटों पर बारी-बारी से सातों चरण में चुनाव होंगे। चुनाव आयोग ने बताया है कि लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल से होगी। वहीं, सातवें चरण की वोटिंग एक जून को होगी। अमेठी और रायबेरली दोनों ही सीट पर 20 मई को पांचवें चरण में मतदान होंगे। लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे 4 जून को आएंगे।

अमेठी पर दावा ठोक रहे रॉबर्ट वाड्रा

हालांकि, प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा अमेठी सीट पर दावा ठोक रहे हैं. हाल ही में वे हरिद्वार पहुंचे थे, इस दौरान उनसे पूछा गया था कि क्या वे अमेठी से चुनाव लड़ेंगे. इसके जवाब में उन्होंने कहा, पूरे देश से आवाज आ रही है कि मुझे सक्रिय राजनीति में आना चाहिए क्योंकि, मैं हमेशा देश की जनता के बीच रहा हूं. 1999 से मैं वहां चुनाव प्रचार करने गया हूं. सोनिया गांधी को हम वहां से जीत दिलवाकर लाए थे. लोग हमेशा चाहते हैं कि मैं उनके क्षेत्र में रहूं.

अमेठी और रायबरेली गांधी परिवार की परंपरागत सीट

अमेठी और रायबरेली गांधी परिवार की परंपरागत सीट रही है. अमेठी सीट पर फिरोज गांधी से लेकर संजय गांधी, राजीव गांधी, सोनिया गांधी और राहुल गांधी तक प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. वहीं, अगर रायबरेली सीट की बात करें यहां भी गांधी परिवार का कब्जा रहा है. यहां भी फिरोज गांधी, इंदिरा गांधी और सोनिया गांधी प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं. सोनियां 2004 से 2019 तक यहां की सांसद रहीं.

रायबरेली शिफ्ट हुईं सोनिया गांधी

अमेठी लोकसभा सीट पर 1980 में संजय गांधी ने चुनाव जीता था। इसके बाद 1984, 1989, 1991 में पूर्व पीएम राजीव गांधी ने जीत दर्ज की थी। 1999 में सोनिया गांधी अमेठी से चुनाव लड़ीं और जीती भी। इसके बाद सोनिया गांधी रायबरेली से चुनाव मैदान में उतरने लगीं। वहां से वह 2004, 2009, 2014 और 2019 में लगातार सांसद चुनी गईं। 2024 के लोकसभा चुनाव में सोनिया गांधी रायबरेली से नहीं लड़ रही हैं।

अमेठी-रायबरेली पर कब खत्म होगा सस्पेंस?

बता दें कि कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी 30 अप्रैल को भिंड का दौरा करेंगे. वो यहां भिंड-दतिया लोकसभा सीट के कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में जनसभा को संबोधित करेंगे. दरअसल, कांग्रेस पिछले कई दिनों से इन दोनों सीटों के लिए काफी जद्दोजहद कर रही है. मगर अभी तक ये तय नहीं कर पाई है आखिर इन दोनों सीटों पर उसके उम्मीदवार कौन होंगे?

पांचवें चरण में यूपी की 14 सीटों पर मतदान

पांचवें चरण में यूपी की 14 सीटों पर मतदान है. इन सीटों में अमेठी, रायबरेली, कैसरगंज, लखनऊ, फैजाबाद, मोहनलालगंज, जालौन, झांसी, कौशांबी, बाराबंकी, गोंडा, हमीरपुर, बांदा और फतेहपुर शामिल है.

The post प्रियंका गांधी रायबरेली और राहुल गांधी अमेठी से चुनाव लड़ेंगे या नहीं ,सामने आया बड़ा अपडेट appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment