प्रधान मंत्री मोदी ने शपथ लेने के पहले ही दिन दी बड़ी सौगात, 9.3 करोड़ किसानों के खातों में आएंगे 20,000 करोड़

नई दिल्लीः तीसरी बार लगातार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के एक दिन बाद ही पीएम नरेंद्र मोदी ने किसानों को लेकर बड़ा फैसला लिया है. पीएम मोदी ने सोमवार (10 जून) को किसान सम्मान निधि की किस्त जारी करने को लेकर फाइल पर साइन किए हैं. पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी करने की फाइल पर हस्ताक्षर किए हैं. इससे 9.3 करोड़ किसानों को लाभ होगा और लगभग 20 हजार करोड़ रुपये वितरित किए जाएंगे.

किसानों के कल्याण के लिए ज्यादा से ज्यादा काम करना चाहते

तीसरी बार लगातार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के एक दिन बाद ही पीएम नरेंद्र मोदी ने किसानों को लेकर बड़ा फैसला लिया है. पीएम मोदी ने सोमवार (10 जून) को किसान सम्मान निधि की किस्त जारी करने को लेकर फाइल पर साइन किए हैं। पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री किसान निधि की 17वीं किस्त जारी करने की फाइल पर हस्ताक्षर किए हैं। इससे 9.3 करोड़ किसानों को लाभ होगा और लगभग 20 हजार करोड़ रुपये वितरित किए जाएंगे। फाइल पर साइन करने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि किसानों के कल्याण को लेकर प्रतिबद्ध हैं। हम किसानों के कल्याण के लिए ज्यादा से ज्यादा काम करना चाहते हैं। इसको लेकर हमारी सरकार लगातार काम कर रही है।

पीएम मोदी ने क्या कहा?

पीएम मोदी ने फाइल पर साइन करने के बाद कहा कि किसानों के कल्याण को लेकर प्रतिबद्ध है. हम किसानों के कल्याण के लिए ज्यादा से ज्यादा काम करना चाहते हैं. इसको लेकर हमारी सरकार लगातार काम कर रही है और आगे भी करती रहेगी.इससे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत देश के करोड़ों किसानों को 16वीं किस्त फरवरी में जारी की गई थी.

क्या होती है पीएम किसान सम्मान निधि योजना?

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की शुरूआत नरेंद्र मोदी सरकार ने 2019 में की थी। इस योजना में पात्र किसानों को 6,000 रुपए सालाना की वित्तीय सहायता सरकार की तरफ से दी जाती है। यह राशि हर चार महीने में 2,000 रुपए की तीन समान किस्तों में वितरित की जाती है। यह राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा की जाती है। देश में आम चुनाव से पहले आए अंतरिम बजट के अनुसार, सरकार ने 2024-25 के लिए कृषि मंत्रालय को 1.27 लाख करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया था। जो वित्त वर्ष 2023-24 से थोड़ा अधिक है। जुलाई 2024 में पूर्ण बजट की घोषणा होने की संभावना है। पीएम मोदी ने फाइल पर साइन करने के बाद कहा कि हमारी सरकार किसानों के कल्याण को लेकर प्रतिबद्ध है। हम किसानों के कल्याण के लिए ज्यादा से ज्यादा काम करना चाहते हैं।

The post प्रधान मंत्री मोदी ने शपथ लेने के पहले ही दिन दी बड़ी सौगात, 9.3 करोड़ किसानों के खातों में आएंगे 20,000 करोड़ appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment