पुरुषों की इन परेशानियों को दूर भगाता है काजू,इस तरह से करें सेवन

नई दिल्लीः काजू खाना हर किसी को पसंद होता है. बच्चों से लेकर बड़ों तक हर कोई काजू को खूब शौक से खाता है. मीठे में भी अगर काजू डाल दिया जाए तो यह उसका स्वाद बढ़ा देता है. काजू (Cashews) स्वाद में जितने अच्छे होते हैं इनके सेहत को मिलने वाले फायदे भी उतने ही होते हैं. खासकर पुरूषों के लिए काजू बहुत फायदेमंद होता है. उन्हें कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है. अगर पुरुष रोजाना काजू का सेवन करना शुरू कर दें तो कई बीमारियों से बचकर रह सकते हैं. यहां जानिए काजू खाने पर पुरुषों की सेहत को कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं.

हेल्दी रहने के लिए ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह

हेल्दी रहने के लिए ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह दी जाती है. पुरुषों को अपनी डेली डाइट में नट्स को जरूर रखना चाहिए. बादाम, किशमिश या खजूर, पिस्ता बेहद फायदेमंद है लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं मेल्स के लिए काजू के फायदे, जो कई तरह की समस्याओं में दवा की तरह काम करता है. यह उनकी ओवरऑल हेल्थ को बेहतर बनाकर फिटनेस जबरदस्त बनाता है.

ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल

काजू में आयरन, जिंक, विटामिन के, विटामिन बी, कॉपर जैसे पोषक तत्व और खनिज आदि होते हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं. साथ ही, दिल की बीमारियों (Heart Problems) से भी शरीर को यह दूर रखता है.

प्रजनन क्षमता बढ़ाए

अगर हर दिन पुरुष काजू खाते हैं तो उनकी प्रजनन क्षमता (Fertility) बढ़ती है. इसमें मौजूद पोषक तत्व उनकी सेहत के लिए जरूरी होते हैं. इससे फर्टिलिटी या इससे जुड़ी समस्याओं से बचने में मदद मिल सकती है.

दिमाग को मिलते हैं फायदे

काजू में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स की अच्छी मात्रा होती है जो दिमाग की सेहत को दुरुस्त बनाए रखती हैं. काजू खाने पर हेल्दी ब्रेन सर्कुलेशन, स्ट्रक्चर, फंक्शन और दिमाग तक ब्लड फ्लो बेहतर होने में मदद मिलती है. ब्रेन पावर बूस्ट करने के अलावा इंफ्लेमेशन को दूर रखने में भी काजू का असर दिखता है.

टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ाए

टेस्टोस्टेरोन पुरुषों में पाया जाना बेहद जरूरी हार्मोन है. इसका लेवल कम होने से फर्टिलिटी प्रभावित हो सकती है. इसलिए काजू को डाइट को खाने को कहा जाता है. काजू में सेलेनियम भी पाया जाता है, जो पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन लेवल को बढ़ाने का काम करता है.

सूजन को कम करता है

खराब लाइफस्टाइल का असर पुरूषों के शरीर पर बहुत जल्दी पड़ता है. इसकी वजह से शरीर में दर्द के साथ सूजन की समस्या होती है. ऐसे में उन्हें रोजाना 5-6 काजू खाने चाहिए. काजू में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं.

दिल से जुड़ी कई बीमारियों

काजू पुरुषों को दिल से जुड़ी कई बीमारियों से बचा सकता है. यह उनकी हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने का काम करता है. रोजाना काजू खाने से ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल का लेवल कंट्रोल रहता है. इससे हार्ट की बीमारी से बच सकते हैं. हालांकि, पहले से कोई हार्ट की बीमारी है तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही काजू खाएं.

मसल्स बढ़ाने में मददगार

जिन पुरुषों का शरीर दुबला-पतला होता है उनके लिए काजू बहुत फायदेमंद होता है. मसल्स बढ़ाने में काजू बहुत मदद करता है. इसमें फैट, कैलोरी और कार्ब्स होते हैं जो वजन बढ़ाने (Weight Gain) में मदद करते हैं.

ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है

रोज काजू खाने से शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ता है. शरीर में आयरन और पोषक तत्व की कमी को काजू में मौजूद पोषक तत्व पूरा कर देते हैं. जब शरीर में आयरन और पोषक तत्वों की कमी दूर हो जाती है तो रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाने में इससे मदद भी मिलती है. इसके लिए रोजाना काजू (Kaju) का सेवन करना शुरू कर दें.

वजन बढ़ाने में मददगार

अगर किसी पुरुष का शरीर दुबला-पतला है और लाख कोशिशों के बावजूद सही नहीं हो रहा है तो काजू को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. काजू में कैलोरी, फैट और कार्ब्स पाए जाते हैं, जो वेट गेन में काफी हेल्पफुल होते हैं. हर दिन काजू खाने से वजन बढ़ सकता है.

पुरुष काजू का सेवन कैसे करें?

काजू का सेवन आप रोज सुबह खाली पेट कर सकते हैं।

काजू को आप दूध में उबालकर भी खा सकते हैं।

इसके अलावा, काजू को स्मूदी या शेक आदि में भी मिलाया जा सकता है। 

काजू को आप खीर या हलवा आदि में मिलाकर ले सकते हैं।

आप भी अपनी डाइट में काजू को शामिल कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो काजू का सेवन एक्सपर्ट की सलाह पर ही करें। 

The post पुरुषों की इन परेशानियों को दूर भगाता है काजू,इस तरह से करें सेवन appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment