पीरियड्स के दौरान नहीं करनी चाहिए ये गलतियां,सेहत को होता है बड़ा नुकसान

नई दिल्लीः मासिक धर्म यानी पीरियड्स के दौरान महिलाओं में मूड स्विंग, कमर, पेल्विक फ्लोर में दर्द, मांसपेशियों में अकड़न जैसी समस्याएं होती हैं. ये सभी प्रॉब्लम काफी स्वाभाविक होती हैं, और कुछ नुस्खों की मदद से इन दिक्कतों से राहत पाई जा सकती है, लेकिन पीरियड्स के दौरान की गई कुछ गलतियां आपकी सेहत पर भारी पड़ सकती हैं और पीरियड्स के दौरान भी आपको दिक्कत हो सकती है.महिलाओं के लिए हर महीने पीरियड्स के तीन चार दिन काफी सावधानी बरतनी होती है. इस दौरान हाइजीन से लेकर खाने पीने तक कुछ बातों पर खास ध्यान रखने की जरूरत होती है. तो चलिए जानते हैं कि पीरियड्स के दौरान कौन सी गलतियों से बचना चाहिए.

पैड या टैम्पोन की टाइमिंग का रखें ध्यान

पीरियड्स के दौरान हाइजीन लेवल मेंटेन रखना बेहद जरूरी होता है, नहीं तो इससे वैजाइनल इंफेक्शन हो सकता है और कई बार ध्यान न देने पर स्थिति गंभीर भी हो सकती है. पीरियड्स के दौरान पैड या टैम्पोन का यूज करती हैं तो कम से कम 6 घंटे में चेंज करते रहना चाहिए. गर्मियों में तो खासतौर पर ध्यान देने की जरूरत होती है.

पानी कम पीने की न करें गलती

पीरियड्स के दौरान अक्सर महिलाएं लिक्विड चीजें या फिर पानी पीना अवॉइड करती हैं ताकि वह बार-बार वॉशरूम जाने के झंझट से बची रहें, लेकिन ये आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है. पानी पीते रहने से क्रैंप्स की समस्या भी कम होती है, इसलिए जरूरी है कि खुद को हाइड्रेट रखें.

डाइट का सही से ध्यान न रखना है नुकसानदायक

हेल्दी रहने के लिए वैसे तो हमेशा ही डाइट का ध्यान रखना चाहिए, लेकिन पीरियड्स के दौरान कमजोरी, थकान आदि दिक्कतें भी होती हैं और शरीर को भी अतिरिक्त पोषण की आवश्यकता होती है, इसलिए खाने में फलों, सब्जियों, ड्राई फ्रूट्स को बैलेंस तरीके से डाइट में शामिल करना चाहिए. इसके अलावा इस दौरान ज्यादा तला भुना, जंक फूड, कोल्ड ड्रिंक्स आदि को अवॉइड करना ही बेहतर रहता है, नहीं तो इससे पेट में ऐंठन भी बढ़ सकती है.

ज्यादा हैवी एक्सरसाइज करने की गलती न करें

पीरियड्स के दौरान अक्सर महिलाओं के मन में यह सवाल रहता है कि उन्हें एक्सरसाइज करना चाहिए या फिर नहीं. पीरियड्स के दिनों में हैवी एक्सरसाइज करने की बजाय कुछ लाइट एक्टिविटी करते रहना सही रहता है. पीरियड्स में इंटेंस वर्कआउट करने से मांसपेशियों में ज्यादा दर्द और सूजन की समस्या हो सकती है.

खुशबू वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना

पीरियड्स में स्मेल से बचने के लिए अगर आप भी अंडरआर्म्स पर खुशबू वाले प्रोडक्ट्स का यूज करती हैं तो इसे अवॉइड करें, क्योंकि इन प्रोडक्ट्स में मौजूद केमिकल्स की वजह से वेजाइना का पीएच लेवल बिगड़ सकता है, जिसकी वजह से स्किन इरिटेशन के साथ ही इंफेक्शन होने की संभावना भी बढ़ जाती है.

ज्यादा पेन किलर

पीरियड्स में ज्यादा पेन किलर लेना भी नुकसानदायक होता है। बता दें, कि अमेरिका की नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के मुताबिक, इन दवाओं के ज्यादा सेवन से हार्ट हेल्थ को काफी नुकसान पहुंच सकता है और दिल का दौरा, किडनी और लीवर से जुड़ी समस्याएं भी बढ़ सकती हैं।

खुशबुदार प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल

कई महिलाएं पीरियड्स की गंध को कम करने के लिए सेंट वाले प्रोडक्ट्स या परफ्यूम का इस्तेमाल बिकिनी लाइंस के आस-पास करने लगती हैं. लेकिन, ऐसा करने पर वजाइना का पीएच लेवल बिगड़ सकता है और स्किन इंफेक्शंस का खतरा बढ़ता है. .

शीर्ष आसन से बचें

पीरियड्स के दौरान आप हर योग आसन नहीं कर सकती हैं। इस दौरान, सर्वांगासन, शीर्षासन और हलासन से बचें। इन आसनों को करने से आपके रक्त प्रवाह में बदलाव हो सकता है। साथ ही, पेट से ऐंठन की समस्या हो सकती है।

गतिहीन जीवनशैली से बचें

पीरियड्स के दौरान आप हमेशा आराम न करें। इस समय अवश्य टहलें। साथ ही, सुबह योग व मेडिटेशन करें (Yoga And Meditation), इससे आपके हैप्पी हार्मोन रिलीज होते हैं और आपको मूड स्विंग्स में आराम मिलता है। पीरियड्स के दौरान हमेशा एक ही जगह बैठे न रहें। इससे समस्या बढ़ सकती है।

प्रोसेस्ड फूड न खाएं

पीरियड्स के दौरान महिलाओं की एनर्जी का लेवल लो रहता है। ऐसे में आप जंक फूड या चॉकलेट का सेवन न करें। इनमें कैलोरी की मात्रा अधिक होती है ऐसे में आपकी पाचन क्रिया प्रभावित हो सकती है। इस समय पेट में ऐंठन (Cramps in Stomach) से पाचन क्रिया प्रभावित हो सकती है।

सिर धोने से बचें

वैसे, तो इसके पीछे एक्सपर्ट और डॉक्टर के तर्क अलग-अलग हो सकते हैं। लेकिन, यौगिक अवधारणाओं के अनुसार सिर धोने से अपान वायु (प्राण का नीचे की ओर प्रवाह) में बदलाव होता है। इस वजह से इसे माना किया जा सकता है।

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