पीएम मोदी के शपथ ग्रहण में हिस्सा बनेगे ये पड़ोसी देशों के प्रमुख

नई दिल्ली – PM Modi 8 जून को एक बार फिर से प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने वाले हैं. बताया जा रहा है कि पीएम के शपथ ग्रहण समारोह में पड़ोसी देशों के प्रमुख भी हिस्सा लेने वाले हैं. जिसमें बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के भी शामिल होने की बात है. सूत्रों के मुताबिक वो कल शाम को दिल्ली पहुंचेंगी. वहीं श्रीलंका के राष्ट्रपति के भी आने की संभावनाएं हैं.

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे: सूत्र

एक नेपाली अधिकारी ने पुष्टि की, “बुधवार को फोन पर बातचीत के दौरान भारतीय प्रधानमंत्री ने नेपाली प्रधानमंत्री को निमंत्रण दिया था।” pic.twitter.com/ST2XkOAQ7j

— ANI_HindiNews (@AHindinews) June 6, 2024

कनाडा के प्रधानमंत्री रहेंगे हाजर

कनाडा के प्रधानमंत्री ने अपने सोशल मीडिया एक्स हैंडल पर ट्वीट किया, ‘भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चुनाव में जीत पर बधाई. कनाडा मानवाधिकारों, विविधता और कानून के शासन पर आधारित संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए उनकी सरकार के साथ काम करने के लिए तैयार है.पीएम मोदी 3.0 शपथ समारोह को लेकर दिल्ली में तैयारियां तेज हो गई हैं. पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने शपथ ग्रहण समारोह को लेकर श्रीलंका के राष्ट्रपति भूटान नरेश, नेपाल, बांग्लादेश और मौरिशस के प्रधानमंत्री को न्योता भेजा है. आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों के बाद नरेंद्र मोदी के लिए ये पहली बार होगा कि वो गठबंधन की सरकार चलाएंगे. एनडीए की प्रमुखों की बैठक में प्रधानमंत्री ने कहा कि ये एक ऐतिहासिक जनादेश है. जब लगातार कोई पार्टी तीसरी बार अपनी सरकार बनाएगी. इससे पहले ये 60 साल हुआ था.

इन नेताओं ने स्वीकारा निमंत्रण

श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के कार्यालय ने जानकारी दी है कि उन्होंने शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है। मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से भी फोन पर बातचीत की है और उन्हें निमंत्रण दिया। जानकारी के मुताबिक शेख हसीना ने भी निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है।

पहले और दूसरे शपथ ग्रहण में भी आए थे विदेशी मेहमान

नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में पहले भी विदेशी नेता शामिल होते रहे हैं। पीएम मोदी के पहले शपथ ग्रहण समारोह में दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (दक्षेस) के नेता शामिल हुए थे। 2019 में जब नरेंद्र मोदी लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री बने तो उनके शपथ ग्रहण समारोह में बिम्सटेक देशों के नेता शामिल हुए थे।

The post पीएम मोदी के शपथ ग्रहण में हिस्सा बनेगे ये पड़ोसी देशों के प्रमुख appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment