पीएम मोदी का नया अभियान,संसद से की पेड़ लगाने की अपील मां के जन्मदिन पर लगाएं पौधा

नई दिल्ली – लोकसभा चुनाव में एनडीए को पूर्ण बहुमत मिलने के बाद तीसरी बार मोदी सरकार बनने वाली है। आज इसे लेकर एनडीए ने संसदीय दल की बैठक भी बुलाई थी। इस बैठक में सभी पार्टियों के नेताओं ने मिलकर नरेंद्र मोदी को एनडीए का नेता और प्रधानमंत्री चुन लिया है। सभी सांसदों के सामने राजनाथ सिंह ने पीएम मोदी के नाम का प्रस्ताव रखा। इसके बाद पीएम मोदी ने सांसदों को संबोधित किया।

एक पेड़ मां के नाम अभियान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पर्यावरण दिवस के मौके पर एक पेड़ मां के नाम अभियान से नया कैंपेन शुरू किया है. एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के तहत देशभर में लाखों पेड़ लगाए जाएंगे. इस कार्यक्रम में केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव और दिल्ली के उपराज्यपाल वी.के.सक्सेना भी मोदी के साथ शामिल हुए.हर साल विश्‍व पर्यावरण दिवस की थीम निर्धारित की जाती है. साल 2023 में विश्व पर्यावरण दिवस की थीम ‘Solutions to Plastic Pollution’ थी. ये थीम प्लास्टिक प्रदूषण के समाधान पर आधारित थी. वहीं साल 2024 की थीम ‘Land Restoration, Desertification And Drought Resilience’ है. इस थीम का मतलब ‘भूमि पुनर्स्थापन, मरुस्थलीकरण और सूखे से निपटने की क्षमता’ है.

विपक्ष पर भी बोला हमला

सांसदों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि संसदीय दल की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि लोकसभा चुनाव 2024 के जो नतीजे आए हैं, अगर हर पैरामीटर पर देखेंगे तो दुनिया ये मानती है और मानेगी कि 2024 के लोकसभा चुनाव में एनडीए की महाविजय हुई है। इसके बाद पीएम विपक्ष पर हमलावर हुए, उन्होंने कहा कि 4 जून के पहले इंडी गठबंधन के लोग ईवीएम को लगातार गाली दे रहे थे। विपक्ष के लोग तय करके बैठे थे कि भारत के लोकतंत्र की प्रक्रिया के प्रति लोगों का विश्वास ही उठ जाए।

पर्यावरण का मतलब एक पूरे प्राकृतिक परिवेश

पर्यावरण का मतलब एक पूरे प्राकृतिक परिवेश से होता है जिसमें हवा, पानी, मिट्टी, पेड़-पौधे, जानवर और अन्य जीव-जंतु सभी शामिल होते हैं और एक-दूसरे के साथ जुड़कर एक समग्र इकोसिस्टम का निर्माण करते हैं. लेकिन मौजूदा समय में जिस तरह से पर्यावरण को नुकसान पहुंचा है, उससे इंसानों का जीवन खतरे में पड़ गया है. प्रदूषण हर दिन बढ़ रहा है और पेड़ों को काटा जा रहा है, जिससे गर्मी तेजी से बढ़ रही है, पानी की कमी हो रही है, शुद्ध हवा और ऑक्‍सीजन नहीं मिल पा रही है. इससे जीव-जंतु से लेकर धरती पर मौजूद सभी चीजों को नुकसान पहुंच रहा है. इन स्थितियों को लेकर लोगों को जागरुक करने और समस्‍याओं का समाधान ढूंढने के उद्देश्‍य से हर साल विश्‍व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है.

The post पीएम मोदी का नया अभियान,संसद से की पेड़ लगाने की अपील मां के जन्मदिन पर लगाएं पौधा appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment