पीएम के इस्तीफे के बाद कौन होता है कार्यवाहक पीएम

नई दिल्ली – लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद परंपरा के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात कर मंत्रिपरिषद के साथ अपना इस्तीफा सौंप दिया है. राष्ट्रपति मुर्मू ने पीएम मोदी का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है और नई सरकार के कार्यभार संभालने तक उनसे पद पर बने रहने का अनुरोध किया है. राष्ट्रपति भवन की तरफ से बयान जारी कर बताया गया है कि, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राष्ट्रपति से मुलाकात की और मंत्रिपरिषद के साथ अपना इस्तीफा सौंप दिया. राष्ट्रपति ने इस्तीफा स्वीकार कर लिया है और नरेंद्र मोदी और मंत्रिपरिषद से नई सरकार के कार्यभार संभालने तक पद पर बने रहने का अनुरोध किया है.”

प्रधानमंत्री @narendramodi ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु से मुलाकात की। प्रधानमंत्री ने अपना और केन्द्रीय मंत्रिपरिषद का त्यागपत्र सौंपा। राष्ट्रपति ने त्यागपत्र स्वीकार करते हुए प्रधानमंत्री तथा उनके सहयोगियों से नई सरकार के गठन तक अपने पद पर बने रहने का… pic.twitter.com/n9yri078uH

— President of India (@rashtrapatibhvn) June 5, 2024

पीएम मोदी का इस्तीफा

लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद से ही राजधानी दिल्ली में राजनीतिक हलचल लगातार जारी है। बुधवार को दिल्ली में एनडीए और विपक्षी इंडिया गठबंधन के दल अलग-अलग बैठक हुई। इस दौरान एनडीए की बैठक में नई सरकार के गठन को लेकर चर्चा हुई। बताया जा रहा कि एनडीए गठबंधन के नेता के तौर पर नरेंद्र मोदी 8 जून को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।

शपथ ग्रहण

जानकारी के मुताबिक आगामी 8 जून के दिन शपथ ग्रहण सामारोह हो सकता है. हालांकि इस बार चुनाव में बीजेपी को काफी कम सीटें मिली है. भारतीय जनता पार्टी इस बार 240 सीटों पर सिमट कर रह गई है. बता दें कि 2014 में बीजेपी ने 282 सीटों पर जीत दर्ज किया था, वहीं 2019 में रिकॉर्ड 303 सीटों पर जीत दर्ज किया था.

राष्ट्रपति ने स्वीकार किया पीएम मोदी का इस्तीफा

इसी बीच राष्ट्रपति भवन की ओर से बुधवार को बताया गया कि पीएम मोदी ने प्रेसीडेंट द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की। प्रधानमंत्री ने केंद्रीय मंत्रिपरिषद के साथ अपना इस्तीफा सौंप दिया। राष्ट्रपति ने इस्तीफा स्वीकार कर लिया और प्रधानमंत्री और केंद्रीय मंत्रिपरिषद से नई सरकार बनने तक पद पर बने रहने का अनुरोध किया। इससे पहले बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में पीएम आवास पर हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में वर्तमान लोकसभा (17वीं लोकसभा) को भंग करने की सिफारिश को मंजूरी दे दी गई।

कौन होगा कार्यवाहक पीएम

नरेंद्र मोदी के इस्तीफा देने के बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रधानमंत्री और केंद्रीय मंत्रिपरिषद से नई सरकार बनने तक कार्यवाहक पीएम बने रहने का अनुरोध किया है. आसान भाषा में समझिए कि नई सरकार और प्रधानमंत्री बनने तक नरेंद्र मोदी ही देश के कार्यवाहक पीएम बने रहेंगे.गौरतलब है कि भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले एनडीए को 294 सीटों के साथ बहुमत मिला है. ऐसे स्थिति में माना जा रहा है कि देश में एनडीए की सरकार ही बनेगी. हालांकि बीजेपी को बहुमत नहीं मिला है, इसलिए दिल्ली में अभी राजनीतिक दांव पेंच का दौर चल रहा है.

The post पीएम के इस्तीफे के बाद कौन होता है कार्यवाहक पीएम appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment