पानी में गिर गया है मोबाइल तो तुरंत करें ये काम,तो ना हों परेशान, बस अपनाएं ये ट्रिक्स

नई दिल्लीः आज के टाइम में स्मार्टफोन सबकी जरूरत बन गया हैं लेकिन कई लोग ये नहीं जानते कि फोन कैसे इस्तेमाल करना चाहिए और कैसे इसकी देखभाल करनी चाहिए? अक्सर कई लोगों का फोन काम करते समय हाथ से छूट कर पानी में गिर जाता है या बारिश के मौसम में भीग जाता है. पानी में गिरने के बाद जल्दबाजी में आप ऐसा कुछ कर देते हैं, जिसकी वजह से आप अपने मोबाइल से हाथ धो बैठते हैं और वह पूरी तरह खराब हो जाता है.

फोन पानी में गिर जाए, तो क्या करें

अगर आपका फोन पानी में गिर जाए, तो सबसे उसे पानी से निकालकर स्विच ऑफ कर दें. इसके बाद फोन का सिम, मेमोरी कार्ड और फोन कवर अलग कर दें और इन सभी को कागज या तौलिए से साफ करें, ताकि पानी के साथ फोन से नमी भी सूख जाए. इतना ही नहीं आप नमी सूख जाने के लगभग 24 घंटे तक फोन का इस्तेमाल न करें. इसके बाद आप फोन को ड्रायर, ब्वॉयलर, रूम हीटर से गर्मा हवा दे सकते हैं.

स्मार्टफोन को ना करें स्विच ऑन

ऐसा देखा जाता है कि अगर आपका स्मार्टफोन पानी में गिर जाता है तू लोग इसे पानी से निकालकर तुरंत ही इसे ऑन करने की कोशिश करते हैं और ऐसा करते ही फोन पूरी तरह से बंद पड़ जाता है और यह दोबारा से चालू नहीं होता है आपको या गलती भूलकर भी नहीं करनी है क्योंकि ऐसा करने के बाद आपका स्मार्टफोन लगभग पूरी तरह से डैमेज हो जाएगा और इसे बनवाने में काफी ज्यादा खर्च आएगा sms स्मार्टफोन पानी में कितने पर इसे स्विच ऑन करने की कोशिश ना करें।

टिशू पेपर से करें वाइप

अगर आपका स्मार्टफोन पानी में गिर जाए तो इसे पानी से निकालने के बाद सबसे पहला काम यह करके किसी टिशू पेपर से इसे अच्छी तरह से साफ करें और जहां पर आपको पानी की बूंदे नजर आ रही हूं इसे साफ कर दे। इससे सुनिश्चित हो जाएगा कि स्मार्टफोन पर अब पानी नहीं लगा है।

ना करें हीटर का इस्तेमाल

कुछ लोग स्मार्टफोन को सुखाने के चक्कर में इसे हीटर के सामने रख देते हैं जबकि ऐसा करने से स्मार्टफोन और ज्यादा डैमेज हो सकता है ऐसे में अगर आपका स्मार्टफोन पानी में गिर जाए तो इसे हीटर के सामने रखकर सुखाने की कोशिश ना करें क्योंकि से आपका खर्च और ज्यादा बढ़ जाएगा।

चावल में करे स्टोर

ऐसा कहा जाता है कि चावल पानी को अच्छी तरह से निकाल देता है इसलिए अगर आपका स्मार्टफोन पानी में गिर जाता है तो इसे चावल के किसी बर्तन में रख दे और चावल इसके चारों ओर डाल दे, ऐसा करने के तकरीबन एक से दो दिन बाद जब आप अपने स्मार्टफोन को ऑन करेंगे तब यह आसानी से ऑन हो जाएगा क्योंकि चावला स्मार्टफोन में मौजूद सारा पानी खींच लेता है।

फोन पानी में गिर जाए, तो क्या न करें

इससे पहले हम आपको यह बताएं कि फोन पानी गिरने पर आपको क्या करना चाहिए, उससे पहले आपके लिए जानना जरूरी है कि आपको क्या नहीं करना चाहिए. अगर आपका फोन पानी में गिर जाए, तो फोन को गलती से भी उल्टा न करें और न ही कोई बटन दबाएं. इसके अलावा फोन के पानी में गिर जाने पर उसे न झटकें इससे फोन को ज्यादा नुकसान पहुंच सकता है.

हेडफोन का न करें इस्तेमाल

इसके अलावा जब तक फोन की नमी पूरी तरह से खत्म न होजाए आपको हैडफोन या यूएसबी पोर्ट के इस्तेमाल से बचना चाहिए. इतना ही नहीं फोन पूरी तरह से सूखने तक इन सभी चीजों का इस्तेमाल दूर से करें. दरअसल, ये सर्किट के लिए नुकसानदेह हो सकती हैं.

ऐसे बचा सकते हैं पानी में गिरे मोबाइल को खराब होने से

सबसे पहले जब भी मोबाइल पानी में गिरे तो जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी उसे पानी से बाहर निकाल लें जितनी ज्यादा देर आपका मोबाइल पानी में रहेगा, उसके उतने ही ज्यादा पार्ट्स में पानी घुस सकता है.

अगर मोबाइल पानी में गिर गया है या बारिश के दौरान भीग गया है तो फोन का कोई भी बटन न दबाएं. बटन दबाने से भीगे मोबाइल के अंदर शॉर्ट सर्किट हो सकता है, जिससे फोन का मदरबोर्ड भी डैमेज हो सकता है.

मोबाइल को कपड़े से पोंछने के बाद उसे चावल के डिब्बे में रख दें.  कम से कम 24 से 36 घंटे तक मोबाइल चावल में रखा रखने दें क्योंकि चावल में नमी सोखने की क्षमता ज्यादा होती है.

अगर आपका फोन थोड़ा ही भीगा है तो आप इसे बालकनी या छत पर तेज धूप में सुखाने के लिए रखा दें.  

ध्यान रखें कि मोबाइल को इस तरह रखें कि उसकी स्क्रीन पर धूप न लगे. इस तरह 15-20 मिनट में आपका फोन पहले की तरह हो जाएगा और इसका पूरा पानी सूख जाएगा. 

अगर आपका मोबाइल फोन पानी में गिर जाता है, तो आपको सबसे पहले ये करना है कि उसे स्विच ऑफ कर दें। साथ ही ध्यान रहे कि उसे तुरंत ऑन न करें।

अगर आपके मोबाइल की बैटरी निकल सकती है, तो इसे निकाल लें। लेकिन अगर आपके पास ऐसे मोबाइल है जिसमें बैटरी नहीं निकलती, तो हेयर ड्रायर से सूखाएं और कपड़े व नैप्किन की मदद से साफ करें।

ध्यान रहे कि मोबाइल को अच्छे से साफ कर लें जिससे इसमें पानी न रहे। जैक, माइक के पास समेत बाकी जगह पर अच्छे से सूखा लें। इसके बाद सिम कार्ड और मेमोरी कार्ड को भी फोन से बाहर निकाल लें।

फिर आपको मोबाइल को 24 घंटों के लिए चावल के अंदर सूखने के लिए छोड़ देना है। इसके बाद इसे बाहर निकाल लें और ऑन करें। अगर ये ऑन हो जाता है तो ठीक, वरना इसे चार्जिंग पर लगाएं। इसके बाद ये ऑन हो जाता है, लेकिन अगर तब भी ऑन नहीं होता है तो फिर आपको इसे सर्विस सेंटर पर दिखा लेना चाहिए।

The post पानी में गिर गया है मोबाइल तो तुरंत करें ये काम,तो ना हों परेशान, बस अपनाएं ये ट्रिक्स appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment