पाकिस्तान का कोच बनते ही गैरी कर्स्टन ने बना लिया ये लक्ष्य-जानें

नई दिल्लीः पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने भारत को 2011 वर्ल्ड कप जीताने वाले गैरी कर्स्टन को अपना नया कोच बनाया है. पाकिस्तान को ICC ट्रॉफी जीते हुए 7 साल हो चुके हैं. आखिरी बार उसने 2017 में भारत को हराकर चैंपियंस ट्रॉफी अपने नाम की थी. आने वाले 3 साल में बड़े 3 ICC टूर्नामेंट होने हैं, जिसमें दो टी20 वर्ल्ड कप और एक चैंपियंस ट्रॉफी शामिल है. लेकिन पिछले कुछ समय से देश के साथ उनके क्रिकेट टीम की हालत बेहद खराब चल रही है. हाल ही में टीम में फूट की खबरें सामने आई थी. जिससे टीम को काफी नुकसान हुआ है. अब गैरी कर्स्टन को कोच बनाने के बाद उन्हें उम्मीद है कि टीम आने वाले तीन टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करेगी. वहीं कर्स्टन ने कोच बनते ही बाबर आजम की टीम को ट्रॉफी जीतने का टारगेट दे दिया है.

पाकिस्तान का कोच बनते ही गैरी कर्स्टन ने बना लिया ये लक्ष्य

पाकिस्तान के नवनियुक्त सफेद गेंद के मुख्य कोच गैरी कर्स्टन ने पहले ही अपने लक्ष्य स्पष्ट कर दिए हैं क्योंकि पूर्व दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी का लक्ष्य अगले तीन वर्षों में आगामी तीन आईसीसी प्रतियोगिताओं में से कम से कम एक जीतना है। कर्स्टन, जो वर्तमान में चल रहे इंडियन प्रीमियर लीग में गुजरात टाइटन्स के मेंटर हैं, ने 2011 में भारत के साथ विश्व कप जीता है। अब और 2026 के बीच होने वाले प्रमुख आयोजनों में, 2024 (अमेरिका) में दो टी20 विश्व कप हैं और 2026 (भारत) 2025 वनडे चैंपियंस ट्रॉफी के साथ, जिसकी मेजबानी पीसीबी करेगा और कर्स्टन चाहते हैं कि बाबर आजम और उनके लोग इसमें से एक पर कब्जा कर लें।

कर्स्टन 22 मई से अपनी नई जिम्मेदारी संभाल लेंगे

गैरी कर्स्टन फिलहाल IPL में गुजरात टाइटंस के मेंटॉर के रूप में काम कर रहे हैं. रविवार को ही उन्हें वनडे और टी20 के लिए 2026 तक पाकिस्तान क्रिकेट टीम का कोच नियुक्त किया है. उनकी निगरानी में पाकिस्तान 2024 में टी20 वर्ल्ड कप, 2025 में चैंपियंस ट्रॉफी और 2026 में फिर टी20 वर्ल्ड कप खेलेगी. अब कर्स्टन ने इसे देखते हुए पाकिस्तानी टीम के सामने कम से कम एक ट्रॉफी जीतने का लक्ष्य दिया है. उन्होंने कहा कि इन तीनों में से एक टीम एक भी ट्रॉफी जीत जाती है तो ये शानदार उपलब्धि होगी. दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज कर्स्टन इंग्लैंड दौरे से पहले 22 मई से अपनी नई जिम्मेदारी संभाल लेंगे. ऐसे में वेस्टइंडीज और अमेरिका में आयोजित होने वाला 2024 टी20 वर्ल्ड कप उनके लिए सबसे पहला और बड़ा प्रोजेक्ट होगा.

पाकिस्तान तीन आईसीसी आयोजनों में खेलेगा – दो टी20 विश्व कप

और एक चैंपियंस ट्रॉफी। “मेरा काम यह सुनिश्चित करना है कि टीम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करे। यदि टीम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रही है, तो हमारे पास हमेशा ट्रॉफी जीतने का अच्छा मौका रहेगा। इसलिए मेरे लिए, यह समझना वास्तव में महत्वपूर्ण होगा कि टीम अब कहां है और शीर्ष पर प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम होने के लिए इसे कहां जाने की जरूरत है, और यह आईसीसी प्रतियोगिताएं जीतना है, ”56 वर्षीय ने कहा पूर्व बाएं हाथ के बल्लेबाज.

ट्रॉफी जीतने की गारंटी नहीं

हालांकि गैरी कर्स्टन ने ट्रॉफी जीतने का लक्ष्य रखा है लेकिन इसकी गारंटी नहीं ली है. बल्कि पाकिस्तान के प्रदर्शन को ऊंचे स्तर पर ले जाने की बात कही है. उन्होंने कहा कि कोई भी ट्रॉफी जीतना आसान नहीं और इसकी कोई गारंटी नहीं होती लेकिन अच्छे प्रदर्शन से खुद को इसके लिए बेस्ट चांस दे सकते हैं. उन्होंने फिलहाल विश्व कप की तैयारी के लिए समय की कमी बताई है. लेकिन दावा किया है कि वो पाकिस्तानी टीम को समझने में लगे हुए हैं और खिलाड़ियों को एक रोल देकर अच्छा प्रदर्शन करवाएंगे.

कर्स्टन ने कही ये बात

कर्स्टन ने स्वीकार किया कि जून में वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने वाले टी20 विश्व कप की तैयारियों के लिए उनके पास समय की कमी है क्योंकि उन्हें अपना आईपीएल असाइनमेंट पूरा करना होगा। “ऐसा हुआ कि मैं एक असाइनमेंट पर हूं। इसलिए, दूर जाना मुश्किल था, मुझे अपना अनुबंध यहीं देखना है। लेकिन योजनाएँ पहले से ही लागू हैं।“अज़हर महमूद अंतरिम मुख्य कोच के रूप में बहुत अच्छा काम कर रहे हैं। हम इस समय संचार कर रहे हैं. मैं टीम को समझ रहा हूं और वे कैसे खेल रहे हैं। मैं उन्हें खेलते हुए देख रहा हूं, जो बहुत अच्छा है। यह (मेरे लिए) एक त्वरित बदलाव होने जा रहा है, इसमें कोई संदेह नहीं है, हमें बस इसे स्वीकार करना होगा। लेकिन, हम उम्मीद कर रहे हैं कि हम अगले तीन हफ्तों के दौरान टीम में कुछ संरचनाएं बना सकते हैं ताकि यह स्पष्टता प्रदान की जा सके कि खिलाड़ियों को आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप में जाने की आवश्यकता है।

The post पाकिस्तान का कोच बनते ही गैरी कर्स्टन ने बना लिया ये लक्ष्य-जानें appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment