नारियल पानी पीने से मिलेंगे एक-दो नहीं बल्कि कई सारे फायदे-जानें

नई दिल्लीः शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए नारियल पानी पोषक तत्वों से भरपूर एक विकल्प हो सकता है। यह दिल और किडनी सहित आपके स्वास्थ्य को कई लाभ पहुंचाता है। हाल के वर्षों में नारियल पानी काफी लोगों के बीच ट्रेंडी ड्रिंक बन गया है। प्राकृतिक रूप से मीठा और हाइड्रेटिंग होने के अलावा नारियल पानी कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

Contents
नारियल पानी इन दिनों एक ट्रेंडी पेय बन गया हैआपकी त्वचा को हाइड्रेट करता हैएक कप नारियल पानी में होते हैं इतने पोषक तत्वफ्री रेडिकल्स दूर करेइलेक्ट्रोलाइट्स का पावरहाउसकैलोरी में कमकोलेजन उत्पादन को बढ़ावा दे सकता हैब्लड प्रेशर कंट्रेल करने में मदद करता हैदिल और किडनी की सेहत के लिए फायदेमंदडिहाइड्रेशन में फायदेमंदथायराइड हार्मोन को बैलेंस करता हैस्किन और बालों के लिए फायदेमंदएंटी एजिंग गुणकैल्शियम और मैग्नीशियम में उच्चदिल को स्वस्थ रखेमुहांसों को कम करता हैबालों के लिए फायदेमंदथकान दूर करेस्ट्रेस दूर करेंइम्यूनिटी बूस्ट करेवजन घटाने में कारगरडायबिटीज में फायदेमंद

नारियल पानी इन दिनों एक ट्रेंडी पेय बन गया है

नारियल पानी एक ऐसा पेय पदार्थ है, जो कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह हाईड्रेशन के लिए एक अच्छा विकल्प है और इसमें प्राकृतिक रूप से मीठा स्वाद होता है। नारियल पानी इन दिनों एक ट्रेंडी पेय बन गया है और आमतौर पर कई लोगों द्वारा इसे पसंद किया जाता है। अगर आप भी इसे पीने के शौकीन हैं, तो अगली बार इसे पीने से पहले एक बार नारियल पानी के कुछ फायदे जरूर जान लें।

आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है

नारियल पानी आपके शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. इसलिए यह गर्मियों में पीने के लिए सबसे अच्छे पेय पदार्थों में से एक है जिसे आप अपने डेली रूटीन में शामिल कर सकते हैं. इसमें न केवल कूलिंग इफेक्ट होता है, बल्कि यह सोडियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स की भी भरपाई करता है.

एक कप नारियल पानी में होते हैं इतने पोषक तत्व

नारियल पानी में 94% वॉटर और बहुत ही कम मात्रा में फैट पाया जाता है। नारियल पानी पीने से इम्यून सिस्टम अच्छा रहता है. साथ ही इसमें मौजूद साइटोकाइनिन बढ़ती उम्र के लक्षणों को आने से रोकता है। एक कप (करीब 240 ml) नारियल पानी में 60 कैलोरी होती हैं।

फ्री रेडिकल्स दूर करे

नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और उन्हें शरीर को नुकसान पहुंचाने से रोकते हैं।

इलेक्ट्रोलाइट्स का पावरहाउस

नारियल पानी में भारी मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट्स मौजूद होते हैं। यह एनर्जी ड्रिंक के रूप में भी एक स्वास्थ्यवर्धक विकल्प है, क्योंकि नारियल पानी में औसत एनर्जी ड्रिंक की तुलना में अधिक मात्रा में पोटेशियम होता है।

कैलोरी में कम

यह सोडा, जूस और अन्य पेय की तुलना में हाइड्रेटेड रहने का एक स्वस्थ विकल्प है, जिनमें आमतौर पर कैलोरी अधिक होती है। नारियल पानी की वजह से हाइड्रेटेड रहने की ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देने और पाचन को आसान बनाने में मदद मिलती है।

कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा दे सकता है

न्यूट्रिशियनिस्ट लवनीत बत्रा के अनुसार, नारियल पानी “विटामिन सी से भरपूर होता है जो स्किन को शाइनी बनाने में मदद करता है, इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो स्वाभाविक रूप से कोलेजन संश्लेषण को उत्तेजित करता है.” इस प्रकार नारियल पानी आपकी त्वचा की लोच में सुधार कर सकता है और इसे ज्यादा कोमल बना सकता है.

ब्लड प्रेशर कंट्रेल करने में मदद करता है

हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए भी नारियल के पानी का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड-प्रेशर को नियंत्रित रखने में सहायक होते हैं। साथ ही ये हाइपरटेंशन को भी नियंत्रित करने में सहायक होता है।

दिल और किडनी की सेहत के लिए फायदेमंद

कोलेस्ट्रॉल और फैट-फ्री होने की वजह से ये दिल के लिए बहुत अच्छा होता है। इसके साथ ही इसका एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी सर्कुलेशन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। किडनी की सेहत के लिए भी नारियल पानी का सेवन करना अच्छा रहता है।

डिहाइड्रेशन में फायदेमंद

सिर दर्द से जुड़ी ज्यादातर समस्याएं डिहाइड्रेशन की वजह से ही होती हैं। ऐसे में नारियल पानी पीने से शरीर को तुरंत इलेक्ट्रोलाइट्स पहुंचाने का का काम काम करता है, जिससे हाइड्रेशन का स्तर सुधर जाता है। बच्चे और शिशुओं को भी नारियल पानी हाइड्रेटेड रख सकता है।

थायराइड हार्मोन को बैलेंस करता है

रोज सुबह नारियल पानी पीने से थायराइड हार्मोन्स संतुलित रहते हैं। इससे मोटापा बढ़ने की दिक्कत दूर होती है.

स्किन और बालों के लिए फायदेमंद

नारियल पानी में विटामिन ई की अच्छी मात्रा होती है इसलिए इसे रोजाना पीने से बाल मजबूत होते हैं। इससे बालों का झड़ना भी बंद होता है। साथ ही स्किन का रुखापन भी दूर होता है।

एंटी एजिंग गुण

नारियल पानी में साइटोकिनिन नामक यौगिक होता है, जिसके बारे में कहा जाता है कि इसमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं. अगर आप नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं तो इसका असर आपकी स्किन पर देखने को जरूर मिलेगा.

कैल्शियम और मैग्नीशियम में उच्च

नारियल पानी में कैल्शियम और मैग्नीशियम उच्च मात्रा में होता है। कैल्शियम हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में मदद करता है। मैग्नीशियम हड्डियों को सही ढंग से कार्य करने में सहायता करता है।

दिल को स्वस्थ रखे

नारियल पानी आपके दिल को सेहतमंद बनाने में भी काफी मददगार है। यह हाई ब्लड प्रेशर को रोकता है और हृदय रोगों के विकास के जोखिम को भी कम करता है।

मुहांसों को कम करता है

यह एक नेचुरल डिटॉक्स ड्रिंक है जो शरीर से हानिकारक तत्वों को साफ करने में मदद करता है. यह न केवल आपकी स्किन को लंबे समय तक सुरक्षित रखता है बल्कि आपके समग्र स्वास्थय को लाभ पहुंचाने में मदद करता है. इसके अलावा नारियल पानी में जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुण होते हैं, जिससे यह आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा देता है और मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से सुरक्षा प्रदान करता है.

बालों के लिए फायदेमंद

नारियल पानी में मौजूद पोटैशियम बालों को झड़ने से रोकने में आपकी मदद कर सकता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट, लॉरिक एसिड, बी विटामिन और मैग्नीशियम होता है, जो आपके बालों को अंदर से पोषण देता है. यह आपके रोम छिद्रों को भी मजबूत कर सकता है. नारियल पानी का सेवन करने के अलावा इसे बालों में लगाने से और भी कई फायदे हो सकते हैं. यह आपके स्कैल्प को नमी देता है और डैंड्रफ और रूखेपन से लड़ने में मदद करता है. यह आपके बालों को नेचुरल शाइन भी दे सकता है.

थकान दूर करे

थकान दूर करने और इंस्टेंट एनर्जी देने में नारियल पानी अहम रोल निभाता है. दरअसल नारियल पानी में तमाम तरह के पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं और ये लो केलोरी ड्रिंक है. ऐसे में रोज सुबह कोकोनट वॉटर पीने से आपको थकान और कमजोरी से राहत मिल सकती है.

स्ट्रेस दूर करें

आज के दौर की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में तनाव होना बहुत ही आम बात है. लेकिन आप चाहें तो अपने स्ट्रेस को दूर करने के लिए रोजाना नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं. ये आपके तनाव को दूर करने और आपको स्ट्रेस फ्री बनाने में मददगार हो सकता है.

इम्यूनिटी बूस्ट करे

इम्यूनिटी को बूस्ट करने में भी नारियल पानी कारगर माना जाता है. इसमें कई तरह के विटामिन, मिनिरल और एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार हो सकते हैं.

वजन घटाने में कारगर

वेल लॉस करने में भी नारियल पानी आपकी मदद करता है. कोकोनट वॉटर के रोजाना सेवन से जहां बॉडी में न्यूट्रीएंट्स की कमी दूर होती है, तो वहीं पेट भी काफी भरा-भरा सा रहता है. जिसके चलते आप बिना वजह कुछ भी खाने से बचे रहते हैं और आपका वजन कम होने लगता है.

डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज से जूझ रहे लोगों के लिए भी नारियल पानी पीना फायदेमंद हो सकता है. बता दें कि इंसुलिन की कमी डायबिटीज की दिक्कत की वजह बनती है और नारियल पानी इंसुलिन बढ़ाने में मदद करता है.

The post नारियल पानी पीने से मिलेंगे एक-दो नहीं बल्कि कई सारे फायदे-जानें appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment