नाइट शिफ्ट में करते हैं काम तो सेहत का ऐसे रखें ख्याल-जानें

नई दिल्लीः नाइट शिफ्ट में काम करने वाले लोगों को सेहत संबंधी कई समस्याएं होती हैं। उन्हें थकान, कमोजरी और पाचन से जुड़ी कई परेशानियों से जूझना पड़ता है। हेवी फूड्स, चाय-कॉफी, जंक फूड्स खाने से बचना चाहिए। आज इस आर्टिकल में जानेंगे कि नाइट शिफ्ट के दौरान कौन-से फूड्स हेल्थ के लिए जरूरी है।

कई तरह की समस्याओं का जोखिम

नेशनल स्लीप फाउंडेशन के अनुसार, नाइट शिफ्ट और लंबे समय तक काम करने वाले लोगों में कई तरह की समस्याओं का खतरा हो सकता है। इनमें मेटाबॉलिज्म संबंधी समस्याओं, हृदय रोग, पाचन संबंधी कठिनाइयों, मोटापा और कुछ प्रकार के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे लोगों की नींद अक्सर पूरी नहीं हो पाती है, इसलिए इसका साइड इफेक्ट भी उनकी सेहत को प्रभावित कर सकता है। आइए जानते हैं कि किन बातों का ख्याल रखकर इन समस्याओं के जोखिम को कम किया जा सकता है?

नींद लें भरपूर

अगर आप रात की शिफ्ट में काम करते हैं तो दिन में भरपूर नींद जरूर लें. नींद की कमी से आपको काम के समय नींद आएगी. इससे आप रात में पूरी फुर्ती के साथ एक्टिव रहेंगे और शरीर को थकान भी महसूस नहीं होगी.

आहार का रखें ध्यान

शोध बताते हैं कि रात की पाली में काम करने वाले कर्मचारियों में मेटाबोलिक सिंड्रोम का जोखिम अधिक होता है। इसके अलावा आहार ठीक न होने और स्लीप साइकिल डिस्टरबेंस के कारण मोटापे का खतरा 23 फीसदी तक बढ़ जाता है। ऐसे लोगों को आहार को लेकर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। स्वस्थ और पौष्टिक चीजों का सेवन करें। जंक-प्रोसेस्ड फूड्स से बचें। रात में काम के दौरान खाते रहने की आदत नुकसानदायक हो सकती है।

बहुत अधिक कॉफी-चाय न पिएं

रात में अक्सर जागने के लिए लोग कॉफी-चाय का सेवन करते हैं। इनमें पाया जाना वाले कैफीन एक उत्तेजक के रूप में काम करता है, जो शरीर को सक्रिय रखने में मदद करता है। हालांकि बहुत अधिक कैफीन का शरीर पर कई तरह से नकारात्मक असर भी हो सकता है। कैफीन वाली चीजों का अनुचित उपयोग गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं और मांसपेशियों में कंपन पैदा कर सकता है।

जंक फूड को कहें न

अगर आप नाइट शिफ्ट में काम करते हैं तो एक बार में ज्‍यादा खाने की बजाय थोड़ी थोड़ी देर में और खासकर रात के समय हल्‍का खाना ही खाएं. साथ ही रात में जंक फूड, ज्‍यादा तला भुना खाना खाने से भी बचें. इससे आंखें नींद से बोझिल नहीं होंगी और सेहत भी दुरुस्‍त रहेगी.

डाइट में फल करें शाम‍िल

अपनी डाइट में फल और ड्राइ फ्रूट्स जरूर शाम‍िल करें. रात की शिफ्ट में काम करने वाले लोगों के लिए फलों का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इससे शरीर में एनर्जी बनी रहती है.

एक्‍सरसाइज है जरूरी

भले ही आप नाइट शिफ्ट करते हों और इस वजह से सुबह एक्‍सरसाइज आदि न कर पाते हों, मगर दिन के कम से कम 30 म‍िनट एक्‍सरसाइज, योग के लिए जरूर तय करें. क्‍योंकि अक्‍सर नाइट शिफ्ट में काम करने से दिन की शारीरिक गतिविधियां कम हो जाती है. ऐसे में इससे कई बार सेहत संबंधी कई समस्‍याएं हो सकती हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं.

ब्रेकफास्ट को न करें मिस

अमूमन देखने में आता है कि जब लोगों की नाइट शिफ्ट खत्म होती है तो वह तुरंत घर आकर सो जाते हैं। अगर आप भी यह गलती कर रहे हैं तो आज ही इसे बंद कीजिए। हमेशा सुबह का नाश्ता करने के बाद ही सोएं। दरअसल, जो लोग बिना नाश्ता किए सो जाते हैं, उनके मील में काफी गैप हो जाता है। जो मेटाबॉलिक डिसआर्डर की समस्या को पैदा करता है। जिसके चलते व्यक्ति शुगर व बीपी होने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है।

अगर जाते हैं जिम

बहुत से नाइट वर्कर्स ऐसे होते हैं जो शिफ्ट खत्म होने के बाद जल्दी सुबह जिम जाना पसंद करते हैं। अगर आपका नाम भी ऐसे ही लोगों की लिस्ट में शुमार है तो आप जिम जाने से करीब 20 मिनट पहले कोई न कोई एक फल अवश्य खाएं। कभी भी खाली पेट जिम जाने की भूल न करें। इससे स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ता है।

इसका भी रखें ध्यान

अगर आपकी सिटिंग जॉब है तो दो घंटे से ज्यादा अपनी सीट पर न बैठें। ऐसा करने से रात में नींद आने लगती है। वहीं दो घंटे में एक बार सीट से उठकर आसपास का चक्कर लगाने से मूड फ्रेश होता है और आप फिर से उसी उत्साह से काम कर पाते हैं।रात में कार्यस्थल में अधिकतर लोग एक गलती करते हैं। वह है उनका बॉडी पॉश्चर। अगर बॉडी पॉश्चर पर ध्यान न दिया जाए तो इससे स्पाइनल कॉर्ड पर असर पर पड़ता है। साथ ही पाचन संबंधी समस्याएं व शरीर के विभिन्न हिस्सों में दर्द होने लगता है। इसलिए रात में काम करते समय भी सीट पर सही ढंग से बैठें।अगर संभव हो तो अपनी सीट पर बैठे-बैठे कुछ एक्सरसाइज अवश्य करें। जैसे कुछ देर में आंखें बंद करके उसे गोल-गोल घुमाएं या फिर पैरों व कंधों को सीट पर बैठे-बैठे स्ट्रेच करें।

नाइट शिफ्ट के बाद किन फूड्स को करें डाइट में शामिल

नाइट श‍िफ्ट के बाद आप अपनी डाइट में फ्रूट्स जरूर शामिल करें। इसके लिए आप केला या आम खा सकते हैं।

गुलकंद के साथ पानी या दूध भी पी सकते हैं। पूरे दिन फ्रेश रहने के लिए 3 बार सूर्य नमस्‍कार करें।

अक्सर लोग नाइट शिफ्ट करने के बाद घर आकर सो जाते हैं। आप इससे एसिडिटी, सिर दर्द, कब्ज से परेशान हो सकते हैं। इसलिए नाइट शिफ्ट के दौरान हेल्दी डाइट जरूर फालो करें। हल्का खाना खाएं और ऑयली फूड्स खाने से परहेज करें।

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