नरेंद्र मोदी ने PM पद से दिया इस्तीफा,8 जून को ले सकते हैं प्रधानमंत्री पद की शपथ

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों में एनडीए को बहुमत मिल गई है। बहुमत मिलने के बाद सरकार बनाने की कवायद तेज हो गई है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इसी शनिवार 8 जून को नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। नरेंद्र मोदी तीसरी बार पीएम बनने जा रहे हैं। बता दें कि बीजेपी ने सबसे ज्यादा सीटों पर जीत दर्ज की है। हालांकि फिर भी बहुमत का आंकड़ा पार नहीं कर पाई। वहीं इस चुनाव में कांग्रेस ने शानदार वापसी करते हुए 99 सीटों पर जीत हासिल की है।

नरेंद्र मोदी ने PM पद से दिया इस्तीफा

चुनावी नतीजों के आने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में बुधवार को 17वीं लोकसभा की आखिरी बैठक हुई जिसमें इसे भंग करने की मंजूरी दे दी गई. इसके साथ ही नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. 7 जून को NDA के संसदीय दल की बैठक होने वाली है.

प्रधानमंत्री @narendramodi ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु से मुलाकात की। प्रधानमंत्री ने अपना और केन्द्रीय मंत्रिपरिषद का त्यागपत्र सौंपा। राष्ट्रपति ने त्यागपत्र स्वीकार करते हुए प्रधानमंत्री तथा उनके सहयोगियों से नई सरकार के गठन तक अपने पद पर बने रहने का… pic.twitter.com/n9yri078uH

— President of India (@rashtrapatibhvn) June 5, 2024

यह दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की जीत: पीएम मोदी

चुनाव परिणाम सामने आने के बाद पीएम मोदी ने दिल्ली के भाजपा मुख्यालय में देशवासियों और भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि “भाजपा तीसरी बार सरकार बना रही है। हम जनता के आभारी हैं, उन्होंने भाजपा और एनडीए पर पूरा भरोसा जताया। यह दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की जीत है, यह भारत के संविधान में दृढ़ विश्वास की जीत है, यह विकसित भारत के संकल्प की जीत है। यह ‘सबका साथ सबका विकास’ की जीत है।”

आज होनी है NDA की बैठक

चुनाव के परिणाम साफ होने के बाद आज बुधवार शाम को चार बजे एनडीए की बड़ी बैठक होनी है। इस बैठक में कई दिग्गज नेता शामिल होने वाले हैं। कई राज्यों से मंत्रियों का दिल्ली आने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। नीतीश कुमार भी तेजस्वी यादव के साथ एक ही फ्लाइट में बैठकर दिल्ली आ गए हैं। बता दें कि इस बैठक में आगे की सरकार को लेकर मंथन होगा। इसके साथ ही शपथ ग्रहण की रूपरेखा को लेकर भी चर्चा हो सकती है।

कई देशों से मिलने लगी पीएम मोदी को बधाई

पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा तीसरी बार पीएम पद की शपथ लिए जाने से पहले ही जीत की बधाई और तीसरी टर्म के लिए शुभकामनाओं के संदेश आने शुरू हो गए हैं। इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी, बारबोडोस पीएम मिया अमोर, मोट्टले, जमैका पीएम एंड्र्यू होलनेस, मालदीव राष्ट्रपति एम मोइज्जू, इसी देश के पूर्व राष्ट्रपति मुहम्मद नाशीद और अब्दुल्ला शाहिद, नेपाल पीएम पुष्प कमल दहल प्रचंड, मॉरिशस पीएम परविंद जुगनाथ, भूटान पीएम टी शेरिंग के बधाई और शुभकामना संदेश आए हैं। श्रीलंका के राष्ट्रपति रनिल विक्रमसिंहे, कार्यकारी और राष्ट्रपति महेंद्र राजपक्षे के अलावा विपक्ष के नेता सरत फोनसेका, सजित प्रेमदासा आदि के भी संदेश आए हैं।

8 जून को पीएम पद की शपथ ले सकते हैं पीएम मोदी

सूत्रों के मुताबिक, संभावना जताई जा रही है कि 8 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।7 जून को एनडीए की बैठक में उन्हें गठबंधन के नेता चुने जाने की उम्मीद है। बता दें कि चुनाव नतीजों में भाजपा ने 240 सीटों पर जीत हासिल की है। वहीं, कांग्रेस ने 99 सीटें जीती है।

चुनावी परिणाम पर क्या बोले पीएम मोदी?

मंगलवार को पीएम मोदी ने दिल्ली के भाजपा मुख्यालय में देशवासियों और भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि “भाजपा तीसरी बार सरकार बना रही है। हम जनता के आभारी हैं, उन्होंने भाजपा और एनडीए पर पूरा भरोसा जताया। यह दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की जीत है, यह भारत के संविधान में दृढ़ विश्वास की जीत है, यह विकसित भारत के संकल्प की जीत है। यह ‘सबका साथ सबका विकास’ की जीत है।”

साल 2019 में किस दिन ली थी शपथ

प्रधानमंत्री पीएम बनने की हैट्रिक लगाने जा रहे हैं। साल 2014 के बाद 2019 और अब 2024 में भी पीएम पद की शपथ लेने वाले हैं। साल 2019 में लोकसभा चुनाव में भाजपा ने अकेले 303 सीटें जीती थी। जिसके बाद नरेंद्र मोदी ने 30 मई 2019 को प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी।

16 जून को समाप्त हो रहा है कार्यकाल

मौजूदा 17वीं लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को समाप्त हो रहा है. BJP ने 543 सदस्यीय लोकसभा में अपने दम पर 240 सीटें जीती हैं जबकि उसके नेतृत्व वाले राजग को स्पष्ट बहुमत मिला है. मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने 99 सीटें हासिल कीं.

बैठकों का दौर जारी

लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद से ही राजधानी दिल्ली में राजनीतिक हलचल लगातार जारी है. बुधवार को दिल्ली में एनडीए और विपक्षी इंडिया गठबंधन के दल अलग-अलग बैठक कर रहे हैं. दोनों ही गठबंधन अपने-अपने सहयोगी दलों के साथ भविष्य की रणनीति को लेकर चर्चा करेंगे.

गठबंधन की होगी देश की अगली सरकार

लोकसभा चुनाव के नतीजों का एलान हो चुका है और 543 लोकसभा सीटों में से 240 सीटों पर भाजपा और 99 सीटों पर कांग्रेस को जीत मिली है। भाजपा नीत एनडीए गठबंधन को 292 और कांग्रेस नीत विपक्षी गठबंधन को 234 सीटें मिली हैं। नतीजों से स्पष्ट है कि देश में अगली सरकार गठबंधन की होगी। सरकार गठन को लेकर बुधवार को एनडीए की बैठक होगी। वहीं विपक्षी इंडी गठबंधन भी आज बैठक करेगा। प्रधानमंत्री मोदी तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं, लेकिन इस बार भाजपा को सरकार चलाने के लिए सहयोगी पार्टियों के समर्थन की जरूरत है। खासकर जदयू और तेदेपा का समर्थन जरूरी होगा। विपक्षी गठबंधन भी जदयू और तेदेपा को अपने पाले में खींचने की कोशिश कर सकता है। हालांकि दोनों ही पार्टियों ने साफ कर दिया है कि वह एनडीए को समर्थन देंगे, लेकिन इसके बावजूद विपक्षी गठबंधन अपनी कोशिशों में जुटा है। 

The post नरेंद्र मोदी ने PM पद से दिया इस्तीफा,8 जून को ले सकते हैं प्रधानमंत्री पद की शपथ appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment