नदी से समंदर तक आज़ादी पर बढ़ा विवाद,इस्राइल ने की स्पेनिश पीएम की आलोचना

नई दिल्ली – इजरायल ने हमास तो तबाह करने की कसम खा ली है. सात अक्टूबर, 2023 के दिन इजरायली सरजमीं पर जो आतंकी हमला हुआ उसका बदला ही नारा है. लेकिन इस सनक में मानवता हारती हुई दिखाई दे रही है. 35000 मौतों के बाद भी इजरायल नहीं रुक रहा. इसीलिए इजरायल को शुरू में मिला समर्थन अब कमजोर पड़ता जा रहा है. इस बीच आयरलैंड, स्पेन और नॉर्वे ने फलस्तीन को बतौर एक राष्ट्र स्वीकार करने का फैसला किया है. इस पर कल यानी 28 मई को मुहर लग जाएगी. इजरायल ने इस पर सख्त ऐतराज जताते हुए इन देशों से अपने राजदूत वापस बुला लिए हैं और चेतावनी दी है. लेकिन इजरायल को ये बात याद रखनी चाहिए कि 140 देश फलस्तीन को मान्यता दे चुके हैं.

माल्टा-स्लोवेनिया भी समर्थन में

स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज ने इस कदम को एक ऐतिहासिक निर्णय बताया. उन्होंने कहा कि इसका एक ही लक्ष्य है कि इस्राइल नागरिक और फलस्तीनी नागरिक शांति प्राप्त करें. आयरलैंड के प्रधानमंत्री साइमन हैरिस ने कहा कि इससे दुनिया में एक संदेश जाता है कि आप दो राज्य समाधान के लिए इस तरह के कदम उठा सकते हैं. यूरोपीय संघ के सदस्य माल्टा और स्लोवेनिया ने भी पुष्टि की है कि वे भी ऐसा कुछ कर सकते हैं पर तुरंत नहीं. बता दें, संयुक्त राष्ट्र में प्रतिनिधित्व करने वाले 190 से अधिक देशों में से लगभग 140 देश पहले ही फिलिस्तीनी राज्य को मान्यता दे चुके हैं.

इसराइल ने जवाबी कार्रवाई में क्या किया

इन देशों से नाराज़ हुए इसराइल ने भी कुछ क़दम उठाए हैं.आयरलैंड, नॉर्वे और स्पेन से इसराइल ने अपने राजदूत बुला लिए हैं. तेल अवीव में मौजूद इन देशों के राजदूतों को इसराइल ने फटकार भी लगाई ह.बीते हफ़्ते इन देशों के राजदूतों को इसराइल के विदेश मंत्रालय ने समन जारी किया था.इन देशों के राजदूतों को बुलाकर मीडिया के सामने सात अक्तूबर 2023 को हमास के किए हमले के वीडियो दिखाए गए थे.तीन देशों के इस क़दम से इसराइल पर राजनयिक दबाव बढ़ा है. इससे पहले दो अंतरराष्ट्रीय अदालतों ने इसराइली सेना से दक्षिणी ग़ज़ा में कार्रवाई रोकने के लिए कहा है.इन अदालतों ने इसराइल के पीएम बिन्यामिन नेतन्याहू पर युद्ध अपराध के आरोप लगाए हैं.कुछ पश्चिमी देश फ़लस्तीनी क्षेत्र में इसराइली बसावट पर प्रतिबंध लगाने के लिए आगे आए हैं.

The post नदी से समंदर तक आज़ादी पर बढ़ा विवाद,इस्राइल ने की स्पेनिश पीएम की आलोचना appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment