धूप से काली पड़ गई त्वचा,घरेलू नुस्खों से करें टैनिंग को दूर

नई दिल्ली – गर्मी के दिनों में टैनिंग की समस्या बहुत आम होती है। यदि आप इस मौसम की धूप में थोड़ी देर भी बिना किसी शेड के खड़े हो जाएं, तो त्वचा काली पड़ने लगती है। इसलिए शरीर को पूरी तरह से कवर करके घर से बाहर निकलने की सलाह दी जाती है।वैसे तो मार्केट में कई बड़े-बड़े ब्रांड के सन क्रीम और टैनिंग रिमूवर क्रीम उपलब्ध हैं। लेकिन महंगे होने के कारण हर कोई इसे ले नहीं पाता है। कई लोग इसे फिजूल खर्ची मानकर भी नहीं खरीदते हैं। ऐसे में सन टैन को हटाने के लिए हम आपको ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिसे आप अपने किचन में रखे सामानों से ही कर सकते हैं।

नींबू का इस्‍तेमाल

सन टैन को दूर करने के लिए नींबू एक असरदार चीज साबित होती हैं। इसमें मौजूद विटामिन एंटी-ऑक्सीडेंट का काम करता है और इसमें मौजूद एसिड त्वचा की सन टैन को खत्म करने में मदद करता है।

हल्‍दी और बेसन

हल्दी और बेसन का पैक त्वचा को एक्सफोलिएट कर सन टैन को हटाता है।इसके लिए आप दो चम्मच बेसन में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं और टैन एरिया पर लगाएं. सूखने के बाद धो लें।

शहद और पपीता

2 चम्मच पपीते का पेस्ट और एक चम्मच शहद डालकर मिलाएं. इसे करीब 20 मिनट के लिए रहने दें।अब नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें. टैनिंग दूर होगी।

टमाटर

टमाटर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और विटामिन-सी का मुख्य स्रोत है। इसका रस हर तरह की त्वचा के लिए उपयोगी होता है और यह प्राकृतिक सनस्क्रीन है। यह सनटैन दूर करने के साथ-साथ आपकी त्वचा को सॉफ्ट और शाइनी भी बनाता है।

आलू त्वचा से सन टैन हटाने

आलू त्वचा से सन टैन हटाने का एक प्रभावी घरेलू उपचार माना जाता है। दरअसल, इसमें कैटेकोलेस नाम के एंजाइम मौजूद होता है, जो त्वचा की टोन को ब्राइट बनाने में मदद करता है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि आपको इसे किसी भी चीज के साथ मिलाने की जरूरत नहीं है।टैनिंग को दूर करने के लिए बस तीन कच्चे आलूओं का पेस्ट तैयार करें, और धूप से काली हुई त्वचा पर लगा लें।आप आलू को आधा काटकर भी इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

The post धूप से काली पड़ गई त्वचा,घरेलू नुस्खों से करें टैनिंग को दूर appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment