देश का सबसे मंहगा होटल,होटल के कमरे का 1 दिन का किराया 4 लाख रुपए

नई दिल्ली – उदयपुर शहर अपनी नैसर्गिक खूबसूरती, झीलों और शैल शिखरों के लिए प्रसिद्ध है. यहां के भव्य महलों के प्रति लोगों में खास आकर्षण है. यहां तमाम महल अब लग्जरी होटलों में तब्दील हो चुके हैं जो बॉलीवुड के लोगों के लिए अब मैरिज डेस्टिनेशन बन चुके हैं. इसी में से एक सबसे भव्य है सिटी पैलेस. इसके प्रति लोगों में गजब का क्रेज है. ये दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा राजमहल है.उदयपुर का किले नुमा भव्य महल देश दुनिया में अपनी खास पहचान बनाए हुए है. नाम है सिटी पैलेस. इसकी प्रसिद्धि देश दुनिया में है. इस पैलेस की नींव उदयपुर के तत्कालीन महाराणा उदय सिंह ने रखी थी. इसे देखने रोजाना हजारों पर्यटक यहां पहुंचते हैं. आज भी इस किले में राज परिवार के सदस्य निवास करते हैं. उदयपुर का सिटी पैलेस दुनिया का दूसरा बड़ा राजमहल है.

कई होटल समुद्र के करीब होती हैं तो वहीं कई होटल्स पहाड़ों पर शानदार नजारों के बीच बनी होती हैं, इन होटल्स का इंटीरियर भी बहुत शानदार होता है. कई होटल फाइव स्टार तो कई थ्री स्टार होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं देश की सबसे मंहगी होटल कौन सी है?आपको जानकर आश्चर्य होगा कि हमारे देश की हाईटेक सिटी मुंबई, बैंगलोर और दिल्ली जैसे शहरों में देश का सबसे मंहगा होटल नहीं है, बल्कि राजस्थान के राजधानी जयपुर में स्थित है.जयपुर का राज पैलेस देश का सबसे महंगा होटल है, जिसका पुराना नाम द चोमू हवेली है. जो 1727 में बनाया गया था.

उदयपुर का खूबसूरत राजमहल देश दुनिया में काफी पहचान बनाए हुए हैं. इसे सिटी पैलेस के नाम से जानते हैं. इसकी प्रसिद्धि दुनियाभर में है, जिसकी नींव तब के महाराणा उदय सिंह ने रखी थी. इसे देखने रोज हजारों पर्यटक आते हैं. आज भी इस किले में राज परिवार के लोग रहते हैं. उदयपुर के सिटी पैलेस को दुनिया के दूसरे सबसे बड़े राजमहल में गिना जाता है.उदयपुर का सिटी पैलेस कई भवनों का ग्रुप है। यहां अलग-अलग भवन हैं, जहां राजा अपना काम करते थे. सिटी पैलेस बनाने में करीबन 22 राजाओं का महत्वपूर्ण योगदान रहा हैसबसे अपने अंदाज में इस महल को रूप दिया है. यही कारण है ये राजमहल इतना भव्य है। इसे देखने के लिए दुनियाभर के पर्यटक आते हैं.

अगर आप यहां पर रुकना चाहते हैं तो रुक भी सकते हैं. सिटी पैलेस के एक हिस्से में फतेह प्रकाश होटल बनाई गई है. इसे यहां का राजपरिवार चलाता है. इस होटल में कई विदेशी मेहमान ठहरना पसंद करते हैं. यहां पर राज शाही सुविधाओं के साथ ही कई लग्जरी सुविधाएं भी आपको मिलेंगी. यहां पर आप रहकर राजा और रानी जैसा अनुभव कर सकते हैं.उदयपुर शहर के सिटी पैलेस में स्थित इस खास होटल के किराए की बात की जाए, तो इसमें रुकने का 1 दिन का किराया करीब 44000 से शुरू होता है, जो 4 लाख रुपए तक है. आपको सभी सुविधाओं से लैस कमरे मिलेंगे. यहां पर राजस्थानी खाने के साथ ही देश और दुनिया की खास चीजें भी आपको मिल जाएंगी. इस होटल के हर एक रूम से उदयपुर शहर का मनमोहक नजारा आपको देखने को मिलता है. वहीं यहां पर बने हुए छोटे-छोटे झरोखों को देख आप खास महसूस करने वाले हैं.

The post देश का सबसे मंहगा होटल,होटल के कमरे का 1 दिन का किराया 4 लाख रुपए appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment