देश का दूसरा सबसे बड़ा IPO, NTPC Green Energy का आईपीओ

नई दिल्ली – भारतीय शेयर बाजार में इन दिनों एक के बाद एक कई आईपीओ ओपन हो रहे हैं. वहीं, निवेशकों ने भी इन आईपोओ को अपना भरपूर समर्थन दिया है. इसी कड़ी में एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी ने भी अपना आईपीओ लाने का ऐलान कर दिया है. सामने आई जानकारी के मुताबकि, NTPC Green Energy वित्त साल 2024-25 की दूसरी तिमाही में अपना आईपीओ लॉन्च कर सकती है.

एनटीपीसी लिमिटेड ने कथित तौर पर एक कॉन्फ्रेंस में कहा कि वह इस साल अक्टूबर-नवंबर महीने तक एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी को सूचीबद्ध करेगी. कंपनी ने अप्रैल में प्रस्तावित आईपीओ के लिए निवेश बैंकरों को पहले ही शॉर्टलिस्ट कर लिया है. कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी ने 10 से ज्यादा इंवेस्टमेंट बैंकों से बातचीत की है. इनमें से आईडीबीआई कैपिटल मार्केट्स एंड सिक्योरिटीज, एचडीएफसी बैंक, आईआईएफएल सिक्योरिटीज जैसे कई बैंक शामिल हैं.

IPO से मिलने वाली राशि का इस्तेमाल सोलर, ग्रीन हाइड्रोजन और ग्रीन अमोनिया से जुड़ी मौजूदा और फ्यूचर प्रोजेक्ट्स के लिए किया जाएगा. IPO का साइज 10,000 करोड़ रुपए के आसपास हो सकता है. इस साइज के साथ NTPC Green का IPO दूसरा सबसे बड़ा पब्लिक सेक्टर कंपनी की ओर से लॉन्च किए जाने वाला होगा. इससे पहले मई 2022 में लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ने 21,000 करोड़ रुपए का IPO लॉन्च किया था.

बीते हफ्ते एनटीपीसी ने वित्त साल 2024 के आखिरी तिमाही का रिजल्ट पेश किया था. जनवरी – मार्च तिमाही में कंपनी का कुल मुनाफा 33 प्रतिशत बढ़ गया है. कंपनी ने बताया कि उसका कंसोलिडेट नेट प्रॉफिट 33 फीसदी बढ़कर 6,490.05 करोड़ रुपये हो गया.कंपनी ने बीएसई फाइलिंग में कहा गया कि कंपनी ने मार्च 2023 तिमाही में 4,871.55 करोड़ रुपये का कंसोलिडेट नेट प्रॉफिट दर्ज किया था. इस तिमाही में इसकी कुल आय बढ़कर 48,816.55 करोड़ रुपये हो गई, जो एक साल पहले इसी अवधि में 44,744.96 करोड़ रुपये थी.

The post देश का दूसरा सबसे बड़ा IPO, NTPC Green Energy का आईपीओ appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment