दिमाग को रखना है एक्टिव तो इन आदतों को अपनी लाइफस्टाइल में करें शामिल-जानें

नई दिल्लीः बोलचाल की भाषा में अक्सर कहा जाता है कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का विकास होता है. जैसा कि आपको दिमाग पूरे शरीर को प्रभावित करता है. जिंदगी की रेस वहीं जीत पाते हैं जिनका दिमाग तेज होता है. बल पर अक्सर बुद्धि भारी पड़ता है. खासकर माता–पिता की यह कोशिश होती है कि बच्चे दिमाग के तेज रहें. क्योंकि ऐसे ही बच्चे आगे चलकर देश-दुनिया में नाम कमाते हैं. आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे कि दिमाग को कैसे एक्टिव रखा जाए.

एक्सरसाइज

दिमाग को हेल्दी रखना है तो रोजाना एक्सरसाइज जरूर करें. एक्सरसाइज करने से शरीर और दिमाग दोनों दुरुस्त रहता है. क्योंकि शरीर ठीक रहेगा तो दिमाग भी ठीक रहता है. अक्सर देखा जाता है कि इंसान अगर फिट न रहे तो इसा पूरा असर मेंटल हेल्थ पर पड़ता है. इसलिए एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी होता है.

बादाम

अपने बच्चें को आपको हमेशा बादाम को खिलाना चाहिए. ये आपके बच्चें के दिमाग को तेज करने के लिए काफी फायदेमंद होता है. प्रोटीन से भरपूर खानपान दिमाग के लिए काफी अच्छा माना जाता है. स्ट्रॉबेरी को भी आपको अपने बच्चों को जरूर खिलाना चाहिए. स्‍ट्रॉबेरी में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं इसको अपने बच्चों की डाइट में आपको जरूर शामिल करना ही चाहिए.

खानपान अच्छा होने के साथ-साथ बेहतर लाइफस्टाइल

डाइट अगर अच्छा रहता है तो दिमाग भी ठीक रहता है. अपने और अपने बच्चों का चाहते हैं ब्रेन एक्टिव और हेल्दी रहे तो खानपान अच्छा से अच्छा रखें. इसमें आप हरी पत्तेदार सब्जियां, फल, ड्राई फ्रूट्स, अखरोट, मूंगफली, ऑलिव ऑयल और प्रोटीन से भरपूर खाना खाएं. क्योंकि दौड़भाग के बीच दिमाग को रखना बेहद जरूरी है.

योगासन

अपने बच्चों के दिमाग को हमेशा ठीक रखने के लिए आपको उनको रोजाना योगासन को करवाना चाहिए. इससे इसके दिमाग को भी शांति मिलेगी और पढ़ाई पर भी ठीक से ध्यान दे पाएंगे. ड्राई फ्रू्ट्स आपको अपने बच्चों को स्कूल जाने से पहले और रात में सोने से पहले जरूर खिलाना चाहिए. ये आपके बच्चों को कई बीमारियों से दूर रखने के लिए काफी फायदेमंद होता है.

ब्रेन गेम्स खेलना

दिमाग को एक्टिव रखने के लिए ब्रेन गेम्स भी खेलना बेहद जरूरी होता है. ब्रेन ग्रेम्स में सुडोकू और चेस के साथ और भी कई सारे गेम्स खेल सकते हैं. बच्चे के साथ-साथ इस गेम को बड़े भी एन्जॉय कर सकते हैं. यह दिमाग के एक्सरसाइज के लिए बेहद जरूरी होता है.

अंडे का सेवन

अंडे का सेवन भी आपको अपने बच्चों को जरूर करवाना चाहिए. स्कूल जाने वाले बच्चे अंडे का सेवन करते हैं, तो इससे उनका शऱीर और दिमाग हमेशा ठीक रहता है. दिमाग पर भी अच्छा असर पड़ने लग जाता है. नाश्ते में अंडे की भुजिया या एग सैंडविच को बनाकर भी बच्चो को खिला सकते हैं. ऐसी चीजें बच्चें काफी चाव से खाना पसंद करते हैं.

मेडिटेशन

जिंदगी में अगर ठहराव चाहिए तो दिमाग का अच्छा और बेहतर रहना बेहद जरूरी है. दिमाग शांत रहे इसके लिए रोजाना मेडिटेशन जरूर करें. मेडिटेशन करने से शरीर पर अच्छा असर पड़ता है.

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज दिमाग को ठीक रखने के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसे आपको अपने बच्चों या बड़ों को भी इसका सेवन करना ही चाहिए. इसके बीजों में मैग्नीशियम, विटामिन, जिंक भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

पावर नैप

स्कूल की लंबी पढ़ाई के बाद एक बच्चा मानसिक और शारीरिक रूप से थक जाता है, ऐसे में उसके घर आने पर 30-45 मिनट का पावर नैप दिलवाएं। इससे उनकी थकान दूर होगी और उन्हें दिन की दूसरी एक्टिविटीज करने के लिए एनर्जी मिलेगी। पावर नैप लेने से बच्चा चीजों पर फोकस भी अच्छी तरह कर पाएगा।

नई चीजों के बारे में उत्सुक करें

बच्चों को नई चीजों के बारे में उत्सुक करने से उनकी नई जानकारियों के प्रति जिज्ञासा बढ़ेगी और उनकी शब्दावली भी बढ़ेगी। इसके लिए आप नई चीजों के बारे में कहानी बनाकर उन्हें सुना सकते हैं, क्योंकि बच्चों को कहानी सुनना बेहद पसंद होता है। इससे वे नई जानकारियों के प्रति ज्यादा उत्सुक बनेंगे।

रचनात्मक गतिविधियों

बच्चों को दिनभर पढ़ने के लिए बोलते रहने से, उनका मन पढ़ाई से ऊबने लगता है। इसलिए उन्हें पढ़ाई के अलावा, कुछ रचानत्मक करने के लिए प्रेरित करें, जैसे- पेंटिंग, क्राफ्टिंग, डांसिंग आदि। इससे उनकी नई हॉबी विकसित होगी और उनकी रचनात्मकता भी बढ़ेगी। इन कामों में आप भी उनके साथ शामिल हो सकते हैं, जिससे उनके साथ आपका बॉन्ड और मजबूत बनेगा।

जनरल नॉलेज क्विज

बच्चों के सामान्य ज्ञान को बढ़ाने के लिए आप बच्चों के लिए 20-25 सवालों की लिस्ट तैयार करें, जिसमें कुछ प्रश्न उनके विषयों से और कुछ बाहर के शामिल करें। इससे उनकी दिमागी क्षमता बढ़ेगी और उनका ज्ञान बढ़ता है और क्विज की तरह इनके जवाब ढूंढ़ने में उन्हें मजा भी आएगा।

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