डिलीवरी के बाद फेस पर आ रहे हैं पिगमेंटेशन और ब्‍लैक स्‍पॉट,जानें क्या करें, क्या नहीं

नई दिल्लीः डिलीवरी के बाद महिलाएं सारा दिन बच्चे की देखभाल में लगी रहती हैं, जिसकी वजह से खुद के लिए वक्त ही नहीं निकाल पाती हैं. प्रेगनेंसी में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं, जो कई समस्याओं को बढ़ा देता है. डिलीवरी बाद चुनौतियां और भी ज्यादा बढ़ जाती हैं.

डिलीवरी के बाद बॉडी, दिमाग और स्किन पर फोकस

बच्चे का ख्याल रखने में महिलाओं को रात-रातभर जागना पड़ता है. जिससे उनकी नींद पूरी नहीं होती है और शारीरिक और मानसिक थकान बनी रहती है. इसलिए डॉक्टर महिलाओं को प्रेगनेंसी के बाद अपना ख्याल रखने की सलाह देती हैं. डिलीवरी के बाद बॉडी, दिमाग और स्किन पर फोकस करने की सलाह देती हैं.

डिलीवरी के बाद क्या करें महिलाएं

शरीर को सही तरह से आराम दें.
नींद की कमी न होने दें, दिन में झपकी लें.
शारीरिक और मानसिक सेहत का ख्याल रखें.
बच्चे का ख्याल रखने और घर के कामों में फैमिली की मदद लें.

खुद को रखें हाइड्रेट

बेहतर स्किन के लिए खुद को हाइड्रेट करना बहुत ही जरूरी है. दरअसल बच्‍चे को फीड कराने की वजह से शरीर में पानी की कमी होने लगती है और अगर इसे पूरा ना किया जाए तो डीहाइड्रेशन की समस्‍या आ सकती है. इसका प्रभाव स्किन के टेक्‍सचर पर भी पड़ता है. इसलिए जहां तक हो सके खूब सारा पानी, नारियल पानी, जूस, सूप आदि पिएं.

डिलीवरी बाद पौष्टिक आहार लें

डॉक्टर के मुताबिक, डिलीवरी के बाद महिलाओं को ब्रेस्ट फीडिंग करवाना पड़ता है. ऐसे में उन्हें पौष्टिक और संतुलित आहार करना चाहिए. खाने में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन, हेल्दी फैट्स शामिल करना चाहिए. आयरन, कैल्शियम, विटामिन डी और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्वों से भरपूर चीजें ही खाएं.

मिल्‍क आइस क्‍यूब

बेबी केयर की वजह से आपको खुद के लिए समय निकालना आसान नहीं होगा. ऐसे में आप आइस ट्रे में कच्‍चा दूध रखें और उसे फ्रीज कर दें. अब जब भी आपको समय मिले इसे चेहरे पर रगड़ें. आपका स्किन बेबी सॉफ्ट रहेगा.

स्किन का ख्याल रखें

मां बनने के बाद कई चीजें बदल जाती हैं. रुटीन ऐसी हो जाती है कि स्किन केयर को भी नजरअंदाज करना पड़ता है, जिससे स्किन डल दिखने लगती है. त्वचा को तरोताजा और चमकदार बनाने के लिए सिंपल स्किनकेयर रूटीन फॉलो करें. स्किन की रोजाना सफाई करें. मॉइस्चराइजिंग का ख्याल रखें और धूप से बचाएं. डल स्किन को हाइड्रेट और अच्छा बनाने के लिए विटामिन सी, नियासिनमाइड और सेरामाइड्स से भरपूर मॉइस्चराइजर चुनें.

क्‍लीन, टोन, मॉइश्चराइज जरूरी

सुबह और रात के समय अपनी स्किन केयर रुटीन को फॉलो करते रहें. चेहरे के क्‍लीनर से साफ करें और टोनर की मदद से वाइट करें. अंत में मॉश्‍चराइज जरूर करें. आप चाहें तो घर पर एप्‍पल साइडर विनेगर या गुलाबजल आदि का टोनर बनाकर भी यूज कर सकती हैं.

फेस मास्क का इस्तेमाल

गुलाब जल, चाय के अर्क और एलोवेरा फेस मास्क का इस्तेमाल भी कर सकती हैं. शाम में त्वचा की बनावट को बेहतर बनाने के लिए रेटिनॉल बेस्ड क्रीम या हाइड्रेटिंग सीरम लगा सकती हैं. नई मां को अपनी बॉडी हाइड्रेटेड रखनी चाहिए. शरीर को पानी की कमी से बचाना चाहिए. हर दिन भरपूर पानी पीने से कई समस्याएं दूर हो सकती हैं. इससे स्किन चमकदार बनती है और ओवरऑल हेल्थ में सुधार होता है. भरपूर पानी पीने से चेहरे पर ग्लो बना रहता है और उम्र का पता नहीं चलता है. इससे झुर्रियां भी कम होती है औऱ चेहरे में निखार आता है.

व्‍यायाम जरूरी

कई बार वजन बढने की वजह से भी चेहरे पर पिगमेंटेशन आने लगते हैं. ऐसे में वॉक करें और व्‍यायाम करें. आप डॉक्‍टर की सलाह भी ले सकती हैं.

हल्की एक्सरसाइज करें

डिलीवरी के बाद डॉक्टर की सलाह लेकर हल्की एक्सरसाइज करना चाहिए. इससे शारीरिक ही नहीं मानसिक सेहत को भी फायदा होता है. वॉक या योग करने से मांसपेशियां मजबूत बनती हैं, हार्ट की हेल्थ बेहतर होती है, मूड अच्छा बनता है. दिमाग रिलैक्स होता है. इससे तनाव भी नहीं होता है. अगर डिलीवरी के बाद किसी तरह की परेशानी समझ आ रही है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

सनस्‍क्रीन

घर से बाहर निकलते समय एक अच्‍छी सनस्‍क्रीन लगाना न भूलें और स्‍कार्फ से बालों और स्किन को ढंककर रखें. सनस्‍क्रीन को आप रोज इस्‍तेमाल कर सकती हैं.

The post डिलीवरी के बाद फेस पर आ रहे हैं पिगमेंटेशन और ब्‍लैक स्‍पॉट,जानें क्या करें, क्या नहीं appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment