डिंपल कपाड़िया बर्थडे स्पेशल : 16 की उम्र में की थी 15 साल बड़े सुपरस्टार से शादी,17 में बनी मां, 25 में हुआ तलाक

मुंबई – बॉलीवुड में की वो खूबसूरत एक्ट्रेस, जिन्होंने महज 16 साल की उम्र में एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा. लेकिन फिल्म सिनेमाघरों में रिलीज होने से पहले ही शादी के बंधन में बंध गई. एक्ट्रेस ने एक ऐसे सुपरस्टार संग शादी रचाई, जिनके लिए लड़कियां खून से लव लेटर लिखा करती थीं. आज 66 साल की उम्र में भी एक्ट्रेस दमदार किरदारों में नजर आती हैं. बॉलीवुड में की वो खूबसूरत एक्ट्रेस, जिन्होंने महज 16 साल की उम्र में एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा. लेकिन फिल्म सिनेमाघरों में रिलीज होने से पहले ही शादी के बंधन में बंध गई. एक्ट्रेस ने एक ऐसे सुपरस्टार संग शादी रचाई, जिनके लिए लड़कियां खून से लव लेटर लिखा करती थीं. आज 66 साल की उम्र में भी एक्ट्रेस दमदार किरदारों में नजर आती हैं.

16 की उम्र में की थी 15 साल बड़े सुपरस्टार से शादी

किसी एक्ट्रेस की पहली ही फिल्म सुपर डुपर हिट हो जाए तो वो भूलकर भी शादी नहीं करती और अगर शादी हो जाए तो ये गलती कभी नहीं करतीं कि वो प्रेग्नेंट हो जाए. लेकिन तस्वीर में नजर आ रही ये बच्ची ऐसी है, जिसने करियर की पीक पर पहुंच कर मां बनने का जोखिम उठाया. शादी भी रचा डाली, लेकिन फिर जल्दी ही तलाक भी हो गया. इस एक्ट्रेस ने प्रेग्नेंट होने का फैसला तब किया जब ये पहली ही फिल्म के बाद एक बड़ी स्टार बन गई थीं और उनके घर के बाहर निर्माता निर्देशकों की कतार लग रही थी. ये एक्ट्रेस जो बाली उम्र में मम्मी भी बनी और शादी के बाद तलाक भी ले लिया.

डिंपल कपाड़िया का फैमिली बैकग्राउंड

8 जून 1957 को मुंबई में डिंपल कपाड़िया का जन्म गुजराती परिवार में हुआ था. इनके पिता चुन्नीबाई कपाड़िया और मां बिट्टी कपाड़िया थीं. डिंपल की दो बहनें और एक भाई हैं जिनमें से सिंपल कपाड़िया का निधन उनकी यंग एज में हो गया था और वो एक्ट्रेस भी थीं. डिंपल की पढ़ाई मुंबई से ही हुई लेकिन 15 साल की उम्र में उन्हें राज कपूर न पहली फिल्म ऑफर की तो उन्हें पढ़ाई छोड़नी पड़ी.

हिट होते ही हो गया प्यार

ये एक्ट्रेस हैं डिंपल कपाड़िया, जो अपनी पहली फिल्म बॉबी से ही लाखों दिलों पर राज करने लगीं. एक फिल्मी परिवार से ताल्लुक रखने वाली डिंपल कपाड़िया को महज 14 साल की उम्र में वो फेम मिल गया, जो एक्ट्रेस को बहुत मेहनत के बाद मिलता है. उन्हें साल 1973 में राज कपूर ने अपनी फिल्म बॉबी में कास्ट किया. इसी फिल्म से उनके बेटे ऋषि कपूर भी लॉन्च हुए थे. इस फिल्म के रिलीज होने के पहले ही डिंपल राजेश खन्ना के प्यार में पड़ीं और शादी भी कर ली. इतना ही नहीं शादी होते ही डिंपल कपाड़िया ने फिल्मी दुनिया भी छोड़ दी.70’s के दशक में कई ऐसी एक्ट्रेसेस आईं जिन्होंने अपने ग्लैमरस अंदाज से लोगों का दिल जीता. उन्हें कोई भी या कैसा भी रोल करने में कोई परहेज नहीं होता था. उन एक्ट्रेसेस में से एक रही हैं ‘डिंपल कपाड़िया’ जिन्होंने अपने समय में ढेरों फिल्में कीं और आज भी कई सफल फिल्मों में नजर आ ही जाती हैं. डिंपल कपाड़िया ने 2023 में ही दो सुपरहिट फिल्मों में काम किया.

16 की उम्र में शादी 25 में तलाक

डिंपल कपाड़िया ने जब शादी की, तब उनकी उम्र महज 16 साल की थी. 17 साल की उम्र में तो वो ट्विंकल खन्ना की मम्मी भी बन चुकी थीं. इसके बाद उनकी एक और बेटी रिंकी खन्ना भी पैदा हुई. अपनी फैमिली और बच्चों की खातिर डिंपल कपाड़िया फिल्मों से दूर रहीं, लेकिन धीरे-धीरे राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया के बीच तनाव बढ़ने लगा. नतीजा ये हुआ कि डिंपल कपाड़िया ने शादी के नौ साल बाद ही तलाक ले लिया. उनकी किस्मत अच्छी थी कि शादी और दो बच्चों के बाद भी उन्हें फिल्म इंडस्ट्री में दोबारा काम मिला. सागर मूवी से उन्होंने दोबारा फिल्मों में एंट्री की और कामयाबी भी हासिल की.

डिंपल कपाड़िया की राजेश खन्ना से शादी

ऐसा बताया जाता है कि फिल्म बॉबी की रिलीज के पहले ही डिंपल ने राजेश खन्ना से शादी कर ली थी. जब डिंपल कपाड़िया ने राजेश खन्ना से शादी की तब उनकी उम्र 16 साल के आस-पास थी, वहीं 17 की उम्र में डिंपल ने पहली बेटी को जन्म दिया था. फिल्म बॉबी रिलीज हुई और ब्लॉकबस्टर हुई, मेकर्स डिंपल कपाड़िया को फिल्मों में लेना चाहते थे लेकिन डिंपल ने फिल्मों से ब्रेक लिया. साल 1973 के अंत में ही डिंपल और राजेश खन्ना की पहली बेटी ट्विंकल खन्ना हुईं, इसके दो साल के बाद रिंकी खन्ना हुईं.

फिल्म ‘बॉबी’ से रातोंरात स्टार बन गई थी

डिंपल कपाड़िया ने साल 1973 में राज कपूर की फिल्म ‘बॉबी’ से अपने करियर की शुरुआत की थी. इस फिल्म में उन्होंने अपने ग्लैमरस अंदाज से लोगों का ऐसा दिल जीता था कि वह रातोंरात स्टार बन गई थी.डिंपल अपनी मैरिड लाइफ में खुश थीं लेकिन 80’s आते-आते राजेश खन्ना का स्टारडम खत्म हो रहा था और घर की परेशानियां शुरू होने लगी थीं. साल 1982 में डिंपल राजेश खन्ना से अलग हो गईं और फिल्मी दुनिया में वापसी कर ली. उसी साल डिंपल कपाड़िया ने फिल्म सागर साइन की जो साल 1985 में रिलीज हुई. ये फिल्म सुपरहिट रही और इसके बाद डिंपल कपाड़िया ने मुड़कर नहीं देखा. दोनों बच्चियों की परवरिश डिंपल और राजेश खन्ना ने अलग रहकर ही की.

फिल्मों ही नहीं ओटीटी पर भी उनका जलवा कायम

इस फिल्म में डिंपल कपाड़िया की उम्र कम होने की वजह से कोई हीरो उनके साथ फिट नहीं बैठ रहा था फिर किसी बड़े हीरो का बजट भी नहीं था क्योंकि उस वक्त राज कपूर कर्ज में डूबे थे, तब ऋषि कपूर को फिल्म में हीरो के तौर पर कास्ट किया गया था. फिल्म ‘बॉबी’ की रिलीज से पहले ही उस दौर के सुपरस्टार राजेश खन्ना ने उन्हें प्रपोज कर दिया था. डिंपल ने बिना कुछ सोच ही इस शादी के प्रपोजल को स्वीकार कर लिया था और फिल्म रिलीज होने से पहले ही वह राजेश खन्ना की दुल्हनियां बन गई थीं. ‘बॉबी’ रिलीज हुई और इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए रातों-रात डिम्पल सुपरस्टार बन गईं.हां डिंपल कपाड़िया उस दौर से लेकर आज तक अपने एक्टिंग टैलेंट का डंका बजा रही हैं, वहीं उनकी बेटी ट्विंकल खन्ना सुपरस्टार माता पिता की बेटी होने के बाद भी करियर में कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकीं.बता दें कि साल 1973 में सिनेमाघरों में तहलका मचाने वाली फिल्म ‘बॉबी’ से लेकर अब तक डिंपल कपाड़िया अब तक अपने करियर में कई हिट फिल्मों में नजर आ चुकी हैं. फिल्मों ही नहीं ओटीटी पर भी उनका जलवा कायम है.

डिंपल कपाड़िया की नेटवर्थ

डिंपल कपाड़िया फिल्म इंडस्ट्री में लगभग 51 सालों से एक्टिव हैं. इन सालों ने डिंपल ने ढेरों सुपरहिट फिल्में दीं और उनके काम को हमेशा सराहा गया. लगभग 66 साल की उम्र में भी डिंपल कपाड़िया ‘तू झूठी मैं मक्कार’ और ‘पठान’ जैसी सुपरहिट फिल्मों में नजर आ चुकी हैं.फिल्मों के अलावा डिंपल वेब सीरीज में भी काम करती हैं और ओटीटी पर इन्होंने ‘सास बहू और फ्लैमिंगो’, ‘मर्डर मुबारक’ जैसी फिल्में भी की हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, डिंपल कपाड़िया के पास 80 करोड़ के आस-पास की कुल संपत्ति है.

राजेश खन्ना को लेकर कही थी ये बात

डिंपल ने रेडिफ को दिए एक पुराने इंटरव्यू में बताया था, ‘राजेश खन्ना को हमेशा गलत समझा गया, जबकि वो एक शानदार व्यक्तित्व के धनी हैं. मैंने 16 साल की उम्र में उनसे शादी की थी. मैं बहुत छोटी थी और समझ भी काफी कम थी. हम 9 साल साथ रहे और हमने काफी चीजें साथ में देखीं. हम भले ही कुछ ही साल बाद अलग हो गए हों, लेकिन हमने तलाक नहीं लिया. अलग होने के बाद भी काकाजी के लिए मेरी नजरों में इज्जत कभी कम नहीं हुई. हमारे बीच मनमोटाव हुए लेकिन कभी तलाक की नौबत नहीं आई. हमने अलग रहने के बाद साथ में वापस आने पर भी कई बार चर्चा की.’ अभिनेत्री आखिरी वक्त राजेश खन्ना के साथ रहने वापस आ गई थीं और उन्होंने पति की तब खूब सेवा की थी.

डिंपल कपाड़िया की फिल्में

डिंपल कपाड़िया की डेब्यू फिल्म बॉबी थी लेकिन इसके बाद डिंपल ने लगभग 12 सालों का ब्रेक लिया और फिर 1985 में सुपरहिट फिल्म से वापसी की. ‘राम लखन’, ‘क्रांतिवीर’, ‘जांबाज’, ‘बंटवारा’, ‘जख्मी औरत’, ‘अर्जुन’, ‘नरसिम्हा’, ‘प्रहार’, ‘दिल आशना है’, ‘मंजिल-मंजिल’ जैसी फिल्में कीं. 2000’s के बाद डिंपल कपाड़िया ने ‘दिल चाहता है’, ‘लक बाय चांस’, ‘वैलकम बैक’, ‘कॉकटेल’, ‘तेरी बातों में ऐसा उलझा जिया’ जैसी फिल्में कीं.

The post डिंपल कपाड़िया बर्थडे स्पेशल : 16 की उम्र में की थी 15 साल बड़े सुपरस्टार से शादी,17 में बनी मां, 25 में हुआ तलाक appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment