डायबिटीज के लिए रामबाण, सब्जी के आगे मटन भी फेल

नई दिल्ली – यह पेड़ है या जादू की पुड़िया… धरती पर एक से बढ़कर एक औषधीय गुणों से भरपूर पेड़-पौधे हैं. हालांकि जानकारी न होने के कारण कई पेड़-पौधे के औषधीय गुणों के उपयोग हम 100 प्रतिशत नहीं कर पाते , हम इन पेड़ों के फलों या फूल क उपयोग तो कर लेते हैं या पेड़ घर की शोभा बढ़ाने का काम करते हैं. हम बात कर रहे हैं उस पेड़ की जिसे संजीवनी बूटी कहे तो कोई गलत नहीं होगा. जो लोग नॉनवेज नहीं खाते हैं उनके लिए कटहल की सब्जी बेस्ट सब्सटीट्यूड है. कटहल की सब्जी बनाने का प्रोसेस भी नॉनवेज की तरह है. ढेर सारे मसालों में पके हुए कटहल की सब्जी खाने में काफी ज्यादा अच्छा लगता है. गर्मी के सीजन में कटहल और चावल फेवरेट रेसिपी है, लोग इसे खाना काफी ज्यादा पसंद करते हैं

राजमा और सफेद छोले

राजमा का जीआई 30 से कम होता है। अच्छी बात यह है कि ये प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत है. इसके अलावा राजमा में आयरन, फॉस्फोरस, विटामिन के और घुलनशील के साथ-साथ अघुलनशील फाइबर भी पाए जाते हैं।सफेद छोले प्रोटीन और फाइबर का बेजोड़ स्रोत है। सबसे बड़ी बात कि इसका जीआई कम होता है. यह हड्डियों, मस्तिष्क और हृदय के लिए भी अच्छा होता है। आप सब्जी और उबालकर सलाद के रूप में इसका सेवन कर सकते हैं.

आयुर्वेद में कटहल का प्रयोग

आयुर्वेद में कटहल के एक नहीं बल्कि अनेकों उपयोग और फायदे बताए गए हैं. इसके सभी अंग औषधीय गुणों से भरपूर है. इसका काढ़ा, कल्प, चूर्ण और रस आदि के रूप में प्रयोग किया जाता है. कटहल विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट का खजाना होता है.कटहल में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जो ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ने से रोकता है. डायबिटीज के मरीज कटहल आराम से खा सकते हैं.

संतरा और सेब

संतरा वजन घटाने में सहायता कर सकता है और आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है.पिक्साबेविटामिन सी से भरपूर होने की वजह से संतरा शुगर के मरीजों के लिए एक बढ़िया विकल्प है. इसका जीआई स्कोर लगभग 40 है. संतरे कैलोरी कम और एंटीऑक्सिडेंट ज्यादा होते हैं।सेब को भी कम जीआई वाला फल माना जाता है.सेब में फ्रुक्टोज, पॉलीफेनोल्स और एंथोसायनिन होते हैं – ये सभी डायबिटीज के कम जोखिम से जुड़े हैं.इस फल का सेवन आपकी हड्डियों, दांतों, मसूड़ों और पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है.सेब भी गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम करने और दिल को स्वस्थ रखने के लिए जाना जाता है.

The post डायबिटीज के लिए रामबाण, सब्जी के आगे मटन भी फेल appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment