टॉप-100 कंपनियों को लेकर बदला नियम,24 घंटे के भीतर बतानी होगी ‘अफवाह’ की हकीकत

नई दिल्ली – टॉप 100 सूचीबद्ध कंपनियों को एक जून से अपने संबंध में मुख्यधारा के मीडिया में आने वाली किसी भी बाजार अफवाह की पुष्टि या खंडन करना होगा। यह नियम एक दिसंबर से शीर्ष 250 कंपनियों के लिए लागू होगा। सेबी के नियमों के तहत, इन कंपनियों को मुख्यधारा के मीडिया में बताई गई किसी भी असामान्य घटना या सूचना की पुष्टि, खंडन या स्पष्टीकरण 24 घंटे के भीतर करना होगा।

सेबी के अफवाह सत्यापन

सेबी के नए नियम के तहत, आज से शीर्ष 100 कंपनियों को मुख्यधारा के मीडिया में रिपोर्ट की गई किसी भी घटना या जानकारी की पुष्टि करनी होगी, उनका खंडन करना होगा या उन खबरों पर स्पष्टीकरण देना होगा जो प्रकृति में सामान्य नहीं हैं। सेबी के अफवाह सत्यापन ढांचे का उद्देश्य सभी निवेशकों के लिए निष्पक्षता सुनिश्चित करते हुए कॉर्पोरेट कार्यों के लिए औसत बाजार मूल्य गणना से मूल्य अस्थिरता को बाहर करना है।बाजार की अफवाहें स्टॉक की कीमतों में महत्वपूर्ण अस्थिरता का कारण बन सकती हैं, जिससे अक्सर ऐसे लेनदेन होते हैं जो किसी कंपनी के वास्तविक मूल्य को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं। ये अफवाहें प्रबंधन परिवर्तन, ऑर्डर रद्दीकरण या वित्तीय स्वास्थ्य से जुड़ी हो सकती हैं।

एमएमजेसी एंड एसोसिएट्स के संस्थापक

एमएमजेसी एंड एसोसिएट्स के संस्थापक मकरंद एम जोशी ने कहा कि इस कदम से ऐसी सूचना लीक होने से रोकी जा सकेगी, जो किसी खास कॉरपोरेट कार्यवाही में मूल्यांकन को प्रभावित करेगी। उन्होंने कहा कि सेबी की यह पहल अफवाह सत्यापन ढांचे को मजबूत करने और एक निष्पक्ष बाजार हासिल करने में मदद करेगी.इससे भारत दुनिया भर के निवेशकों के लिए एक पसंदीदा बाजार बन जाएगा। लिस्टेड कंपनियों से जुड़ी अफवाहों की पुष्टि पर SEBI ने नया सर्कुलर जारी किया है। यह सर्कुलर किसी तरह के अफवाहों से स्टॉक पर हुए इम्पैक्ट को मैनेज करने के लिए जारी किया गया है। SEBI बोर्ड ने 15 मार्च की बोर्ड मीटिंग में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी थी. इस गाइडलाइन के तहत अधिग्रहण, QIP या अन्य प्रेफरेंशियल इश्यू के अफवाहों से होने वाले प्राइस मूवमेंट को काबू करने के लिए जारी किया गया है।

The post टॉप-100 कंपनियों को लेकर बदला नियम,24 घंटे के भीतर बतानी होगी ‘अफवाह’ की हकीकत appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment