टी20 विश्व कप में हार के साथ ओमान ने बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड, 1 या 2 नहीं 6 बैटर एक ही तरह से हुए आउट

नई दिल्लीः T20 वर्ल्ड कप 2024 के हरेक मैच में रिकॉर्ड बनते और टूटते दिख रहे हैं. नामीबिया और ओमान के बीच खेला जा रहा तीसरा मैच भी इससे अछूता नहीं है. जैसे पिछले दो मैचों में रिकॉर्डों की बाढ़ सी आई वैसे ही इस मुकाबले में भी वैसा ही होता दिखा. लेकिन, तमाम रिकॉर्डों के बीच एक रिकॉर्ड गजब का रहा. इसके हैरतअंगेज होने के पीछे की वजह रही 6 अलग-अलग बल्लेबाजों के आउट होने का एक ही तरीका. T20 वर्ल्ड कप ही नहीं बल्कि पूरे T20 इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में भी इस तरह के नजारे पहले कभी नहीं देखने को मिले.

ओमान ने बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड

दरअसल मैच में ओमान के कुल 6 बल्लेबाज़ लेग बिफोर विकेट (LBW) यानी एलबीडब्ल्यू के ज़रिए आउट हुए. टी20 इंटरनेशनल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ कि जब किसी टीम के 6 बल्लेबाज़ एलबीडब्ल्यू के ज़रिए आउट हुए हों. एलबीडब्ल्यू होने वाले 6 बल्लेबाज़ों में कश्यप प्रजापति, जीशान मकसूद, मोहम्मद नदीम, मेहरान खान, कलीमुल्लाह और कप्तान आकिब इलियास शामिल रहे.

सुपर ओवर के ज़रिए निकला मैच का नतीजा, 109 रन पर हुआ था टाई

बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल में खेले गए मुकाबले में नामीबिया ने सुपर ओवर में ओमान के खिलाफ जीत दर्ज की. मैच नामीबिया ने टॉस जीतकर बॉलिंग करने का फैसला किया और पहले बैटिंग के लिए उतरी ओमान को 19.4 ओवर में 109 रनों पर ऑलआउट कर दिया. इस दौरान नामीबिया के रूबेन ट्रम्पेलमैन ने 4 विकेट झटके. रूबेन ने 4 ओवर में 21 रन खर्चे. फिर जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी नामीबिया की टीम को ओमान के गेंदबाज़ों ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 109 रन ही बनाने दिए. इस दौरान ओमान के लिए मेहरान खान ने सबसे ज़्यादा 3 विकेट झटके. मेहरान ने 3 ओवर में सिर्फ 7 रन खर्चे. उनका एक ओवर मेडन भी रहा. इस टाई के बाद सुपर ओवर हुआ, जिसमें नामीबिया जीत गई.

टी20 विश्व कप में खेला गया तीसरा सुपर ओवर

गौरतलब है कि ओमान और नामीबिया के बीच टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास का तीसरा सुपर ओवर खेला गया. टूर्नामेंट का पहला सुपर ओवर 2012 के टी20 विश्व कप में न्यूज़ीलैंड और श्रीलंका के बीच 27 सितंबर को खेला गया था. इस सुपर ओवर में श्रीलंका ने जीत दर्ज की. फिर टूर्नामेंट का दूसरा सुपर ओवर इसके पांच दिन बाद यानी 01 अक्टूबर को वेस्टइंडीज़ और न्यूज़ीलैंड के बीच खेला गया. इस बार सुपर ओवर में वेस्टइंडीज़ ने बाज़ी मारी.

3 बल्लेबाजों को अकेले ट्रम्पेलमैन ने किया LBW

ओमान के 6 में से 3 बल्लेबाजों को अकेले रूबेन ट्रम्पेलमैन ने LBW किया. उनके अलावा एरासमस, डेविड वीजा और बर्नार्ड ने एक-एक बल्लेबाजों को LBW किया. नामीबिया की ओर से रूबेन ट्रम्पेलमैन और डेविड वीजा सबसे सफल गेंदबाज रहे. ट्रम्पेलमैन ने 4 ओवर में 21 रन देकर 4 विकेट लिए तो डेविड वीजा ने 3.4 ओवर में 28 रन देकर 3 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया.

नाामीबिया-ओमान का तीसरा T20 वर्ल्ड कप

नामीबिया और ओमान अपना-अपना तीसरा T20 वर्ल्ड कप खेल रही हैं. ये नामीबिया का लगातार तीसरा T20 वर्ल्ड कप है. T20 की पिच पर ओमान और नामीबिया का मुकाबला अक्सर कांटे का रहा है. इस साल अप्रैल में जब दोनों देशों के बीच 5 T20 की सीरीज खेली गई थी तो उसमें 3 मैच अगर नामीबिया ने जीते थे तो 2 मैच ओमान ने भी जीते थे. ऐसे में लो स्कोर बनाने के बाद भी ओमान आासनी से नामीबिया को जीतने देगा, इसके आसार कम है.

रूबेन ट्रम्पेलमैन ने झटके 4 विकेट

इस मुकाबले में नामीबिया के रूबेन ट्रम्पेलमैन ने पहले दो बॉल पर विकेट झटके और दोनों ही LBW थे. ओवर की पहली बॉल पर कश्यप प्रजापति को विकेट के आगे फंसाया और फिर अगली ही बॉल पर कप्तान आकिब इलियास को भी इसी तरह से आउट किया. कलीमुल्लाह को LBW से अपना तीसरी शिकार बनाया. ओमान के खिलाफ ट्रम्पेलमैन 4 ओवर में 21 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए.

ओमान के 6 बैटर एक ही तरीके से आउट

इस मैच के दौरान कुछ ऐसा हुआ जो इससे पहले टी20 क्रिकेट के इतिहास में पहले नहीं हुआ था. ओमान की आधी से ज्यादा टीम किसी इंटरनेशनल मुकाबले में एक जैसे आउट होने का शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम कर चुकी है. नामीबिया के खिलाफ एक दो नहीं बल्कि 6 बैटर LBW हुए. कश्यप प्रजापति, आकिब इलियास, जीशान मकसूद, मोहम्मद नदीम, मेहरान खान और कलीमुल्लाह जब बॉल डाली गई तो विकेट के सामने पाए गए.

नामीबिया को सुपर ओवर में मिली जीत

नामीबिया ने डेविड विसी के ऑलराउंड प्रदर्शन के दम पर ओमान को सुपर ओवर में हराकर टी20 विश्व कप में अपने अभियान की शुरुआत जीत के साथ की। डेविड विसी ने सुपर ओवर में बल्ले और गेंद दोनों से शानदार प्रदर्शन किया। विसी ने पहले कप्तान एरासमस के साथ मिलकर छह गेंदों पर 21 रन बनाए। इसके बाद इस लक्ष्य का बचाव करने के लिए भी कप्तान ने विसी पर भरोसा जताया। विसी ने सिर्फ 10 रन ही दिए और एक विकेट भी झटका।

The post टी20 विश्व कप में हार के साथ ओमान ने बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड, 1 या 2 नहीं 6 बैटर एक ही तरह से हुए आउट appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment