टी20 वर्ल्ड कप से पहले नेपाल में जमकर हुआ हंगामा,संदीप लामिछाने को नहीं मिला वीजा

नई दिल्लीःवर्ल्ड कप शुरू होने से ठीक पहले नेपाल क्रिकेट टीम को तगड़ा झटका लगा है. टीम के मेन खिलाड़ियों में से एक संदीप लामिछाने वर्ल्ड कप टूर्नामेंट को मिस कर सकते हैं क्योंकि उन्हें यूएसए का वीजा नहीं मिल पाया है. संदीप को वीजा देने से इनकार के बाद नेपाल के लोग नाराज है और वह विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। संदीप लामिछाने को वीजा देने की मांग करते हुए लोग सकड़ों पर उतर आए है। क्रिकनेपाल. कॉम की रिपोर्ट्स के मुताबिक, लोग पीएम के आवास के बाहर संदीप लामिछाने को वीजा देने की डिमांड कर रहे है।नेपाल क्रिकेट बोर्ड 23 वर्षीय संदीप को स्क्वाड में खिलाने की पूरी कोशिश में था, लेकिन यूएस एम्बेसी ने दूसरी बार उनकी वीजा की अर्जी नामंजूर कर दी है. लामिछाने नेपाल टीम के पूर्व कप्तान रहे हैं, लेकिन अब रोहित पौडेल आगामी वर्ल्ड कप में टीम की कप्तानी करेंगे.

संदीप को लेकर हुआ था प्रोटेस्ट

बता दें कि कुछ दिन पहले भी संदीप लामिछाने के वीजा को यूएस एम्बेसी ने नामंजूर कर दिया था. ऐसे में संदीप को वीजा दिए जाने के समर्थन में लोग प्रोटेस्ट करने लगे थे. यहां तक कि खेल खेल मंत्रालय ने लेग स्पिन गेंदबाज लामिछाने के लिए काठमांडू में यूएस एम्बेसी अधिकारियों के साथ इंटरव्यू भी करवाया था. ये सभी प्रयास विफल रहे हैं. संदीप का वीजा नामंजूर करने के पीछे कारण बताया जा रहा है कि यूएसए जाने के बाद वो शायद वापस नहीं आना चाहेंगे.

संदीप लामिछाने को वीजा नहीं मिलने पर नेपाल के लोग हुए नाराज

दरअसल, नेपाल टीम के लेग स्पिनर संदीप लामिछाने (Sandeep Lamichhane) को अमेरिका द्वारा वीजा नहीं दिया गया, क्योंकि पिछले साल 17 साल की लड़की ने काठमांडू के एक पुलिस थाने में संदीप के खिलाफ शिकायत दर्ज की थी। उस लड़की ने उन पर दुष्कर्म का आरोम लगाया था।इस मामले में संदीप को काठमांडू कोर्ड की एक अदालत ने 8 साल की सजा सुनाई थी, जिसकी संदीप ने हाई कोर्ट में चुनौती दी और उन्हें सफलता मिल गई। हाई कोर्ट ने संदीप को इस मामले में बरी कर दिया था। इसके बाद उनके टी20 विश्व कप 2024 खेलने की पूरी उम्मीदें थी, लेकिन अमेरिका ने उन्हें वीजा देने से इनकार कर दिया है।

नेपाल का टी20 विश्व कप में नीदरलैंड्स से होगी पहली भिड़त

टी20 विश्व कप से पहले नेपाल की टीम अमेरिका पहुंच चुकी है, जहां संदीप लामिछाने की गैरमौजूदगी में उन्होंने वार्म-अप मैच कनाडा के खिलाफ खेला। 27 मई को खेले गए वार्म-अप मैच में नेपाल को हार का सामना करना पड़ा। वहीं, नेपाल की टीम अपना दूसरा वार्म-अप मैच यूएसए के खिलाफ खेलेगी। टी20 विश्व कप में नेपाल की टीम अपने अभियान 4 जून को नीदरलैंड्स के खिलाफ मैच खेलकर करेगी।

फैंस का सड़क पर हंगामा

लामिछाने का वीजा आवेदन खारिज होने के बाद नेपाल के फैंस ने सड़क पर उतरकर हंगामा किया और उन्‍हें वीजा देने की मांग की. इस दौरान भारी पुलिस फोर्स भी मौजूद थी, इसके बाद फैंस ने सड़क पर हंगामा किया. जैसे जैसे वर्ल्‍ड कप की तारीख करीब आ रही है, लामिछाने के खेलने की संभावना भी कम होती जा रही है. हालांकि बीते दिनों नेपाल क्रिकेट बोर्ड के अध्‍यक्ष चतुर बहादुर ने उम्‍मीद जताई थी कि उन्‍हें अभी भी लामिछाने को वीजा मिलने की उम्‍मीद है और अब सरकार ही इस मामले में मदद कर सकती है.

किसी दूसरे खिलाड़ी को भेज सकता है नेपाल

अगर लामिछाने को वीजा नहीं मिलता है तो नेपाल एक अन्‍य खिलाड़ी भेजेगा. जिसकी मंजूरी आईसीसी दे चुका है. नेपाल ने आईसीसी को 14 सदस्यीय फाइनल स्‍क्‍वॉड दी है और संदीप या एक खिलाड़ी के बारे में बताया है. नेपाल की टीम बांग्‍लादेश, नेदरलैंड्स, साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के साथ ग्रुप डी में है. नेदरलैंड्स के खिलाफ चार जून को नेपाल की टीम वर्ल्‍ड कप में अभियान का आगाज करेगी.

संदीप के कारण स्क्वाड में थे केवल 14 खिलाड़ी

कुछ दिन पहले ही संदीप लामिछाने को रेप केस में कोर्ट से क्लीन चिट मिली है. ऐसे में नेपाल क्रिकेट बोर्ड ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए 15 के बजाय केवल 14 प्लेयर्स के स्क्वाड की घोषणा की थी. इस संबंध में चयन समिति के सदस्य दीपेंद्र चौधरी का कहना था कि उन्होंने वर्ल्ड कप के लिए केवल 14 प्लेयर्स का स्क्वाड घोषित किया और संदीप लामिछाने के इंतज़ार के लिए आईसीसी ने भी हामी भर दी थी. मगर फिलहाल के लिए लामिछाने की सब उम्मीदें धरी की धरी रह गई हैं.

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए नेपाल का स्क्वाड

रोहित पौडेल (कप्तान), आसिफ शेख, अनिल कुमार शाह, कुशल भुर्तेल, कुशल मल्ला, दीपेंद्र सिंह, ललित राजबंशी, करन केसी, गुलशन झा, सोमपाल कामी, प्रतीश जीसी, संदीप जोरा, अबिनाश बोहरा, सागर ढाकल, कमल सिंह.

The post टी20 वर्ल्ड कप से पहले नेपाल में जमकर हुआ हंगामा,संदीप लामिछाने को नहीं मिला वीजा appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment