टाटा ग्रुप की इन दो कंपनियों का होगा मर्जर

नई दिल्ली – टाटा ग्रुप की दिग्गज कंपनी टाटा मोटर्स फाइनेंस को टाटा कैपिटल में विलय के लिए मंजूरी मिल गई है. यह डील एनसीएलटी व्यवस्था के जरिए पूरी की जाएगी. टाटा मोटर्स ने मंगलवार को शेयर बाजार को बताया कि इस मर्जर के लिए निदेशक बोर्ड से स्वीकृति मिल गई है. बता दें कि टाटा मोटर्स फाइनेंस टाटा मोटर्स ग्रुप के मालिका हक वाली कंपनी है.

जानें किसे मिलेंगे कितने शेयर

इस मर्जर को लेकर कंपनी ने कहा कि टाटा मोटर्स (TML), टाटा कैपिटल लिमिटेड (TCL) और टाटा मोटर्स फाइनेंस लिमिटेड(TMFL) के डायरेक्टर बोर्ड ने NCLT सिस्टम स्कीम से मर्जर के लिए मंजूरी दे दी है. कंपनी ने बताया कि इस विलय की प्रक्रिया के विलय के लिए एक साल का समय लगेगा. कंपनी ने इसकी जानकारी एक्सचेंज फाइलिंग में दी है. कंपनी का प्लान है कि टाटा मोटर्स फाइनेंस के शेयरहोल्डर्स को 100 इक्विटी शेयरों के लिए टाटा कैपिटल के 37 इक्विटी शेयर मिलेंगे.

नई कंपनी में टाटा मोटर्स की 4.7 फीसदी हिस्सेदारी

टाटा मोटर्स, टाटा कैपिटल और टाटा मोटर्स फाइनेंस के बोर्ड ने नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) के स्कीम ऑफ अरेंजमेंट के तहत इस मर्जर को मंजूरी दे दी है. टाटा मोटर्स ने बयान जारी करते हुए बताया कि विलय को पूरा होने में भी लगभग एक साल लग जाएगा. डील पूरी होने के बाद नई कंपनी टाटा मोटर्स की 4.7 फीसदी हिस्सेदारी होगी. कंपनी ने कहा कि इस मर्जर से टाटा मोटर्स फाइनेंस के ग्राहकों या कर्जदाताओं पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा.

कई तरह के लोन देती है टाटा कैपिटल

टाटा कैपिटल वेहिकल लोन के साथ-साथ हाउस और एजुकेशन लोन भी प्रदान करती है. टाटा मोटर्स के शेयर मंगलवार को एनएसई पर 4.79 फीसदी की गिरावट के साथ 904.95 रुपये पर बंद हुए. वित्त वर्ष 2024 में टाटा कैपिटल को 3150 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था. इसी अवधि में टाटा मोटर्स फाइनेंस का नेट प्रॉफिट 52 करोड़ रुपये रहा था. हालांकि, इस सौदे को रेगुलेटरी मंजूरी का इंतजार करना पड़ेगा.

जानें टाटा कैपिटल की बारे में

टाटा कैपिटल एक लोन देने वाली कंपनी है, जिसकी स्थापना साल 2007 में की गई थी. टाटा कैपिटल व्हीकल लोन के साथ-साथ हाउस और एजुकेशन लोन देती है. टाटा मोटर्स का 4 जून को NSE पर 4.79% की गिरावट के साथ 904.95 रुपए पर बंद हुए। वित्त वर्ष 2024 में टाटा कैपिटल को 3150 करोड़ रुपए शुद्ध लाभ रहा.

The post टाटा ग्रुप की इन दो कंपनियों का होगा मर्जर appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment