ज्यादा नींबू पानी पीने हो सकता है नुकसान

नई दिल्ली – गर्मियों नींबू पानी का खूब सेवन किया जाता है. ये शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए कमाल की रिफ्रेशिंग ड्रिंक है. वैसे तो नींबू पानी पीने के अनेक लाभ हैं, जैसा कि विटामिन सी का स्रोत, पाचन को सुधारने और वजन कम करने का सहायक, लेकिन कई बार हम इसके दुष्प्रभावों के बारे में ध्यान नहीं देते हैं. नींबू पानी के सेवन के कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जिन्हें जानना जरूरी है. नींबू पानी को सेहत के लिए एक अच्छा और पौष्टिक विकल्प माना जाता है, लेकिन कुछ लोगों को इसे न पीने की सिफारिश की जाती है. यहाँ, हम उन लोगों के बारे में चर्चा करेंगे जिन्हें नींबू पानी से दूर रहना चाहिए.

एसिडिटी की समस्या

यदि आप खाली पेट नींबू पानी पीते हैं तो एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है. ऐसे लोगों को खाली पेट नींबू पानी पीने से बचना चाहिए जिन्हें एसिडिटी होती है. नींबू में साइट्रिक एसिड होता है, जो एसिडिटी बढ़ाता है.

हड्डियों के लिए सही नहीं

जो लोग रोजाना बहुत अधिक नींबू पानी पीते हैं, उन्हें फायदे से ज़्यादा नुकसान हो जाता है. दरअसल नींबू का एसिड हड्डियों के लिए अच्छा नहीं होता है इसीलिए खाली पेट नींबू पानी पीने से परहेज करना चाहिए.

दांतों के लिए

जो लोग रोजाना नींबू पानी पीते हैं उन्हें दांतों की समस्या हो सकती है, खाली पेट नींबू पानी पीने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है और नींबू में पाए जाने वाला एसिड दांतों की संवेदनशीलता को बढ़ाता है. इससे दांतों की सुरक्षा करने वाला इनेमल भी कमज़ोर हो जाता है.

किडनी पर असर

जिन लोगों को किडनी से जुड़ी कोई समस्या है उन्हें खाली पेट नींबू पानी नहीं पीना चाहिए. इससे किडनी पर प्रेशर पड़ता है, जिससे कई हेल्थ से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. क्रोनिक किडनी डिजीज में भी नींबू पानी नहीं पीना चाहिए.

The post ज्यादा नींबू पानी पीने हो सकता है नुकसान appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment