ज्यादा दूध पीना भी सेहत के लिए है खतरनाक,जानिए एक दिन में कितना पीना चाहिए

नई दिल्लीः अक्सर घर के बड़े-बुजुर्ग कहते हैं कि दूध जरूर पीना चाहिए. इससे हड्डी मजबूत होती है. वहीं हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि दूध पीने से बाल, स्किन, हड्डी मजबूत होने के साथ शरीर को विटामिन डी, कैल्शियम और प्रोटीन भरपूर मात्रा में मिलते हैं. डॉक्टर भी कहते हैं सभी को दूध पीना चाहिए. लेकिन कुछ लोगों के लिए दूध पीना काफी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है.

ज्यादा दूध पीना भी सेहत के लिए है खतरनाक

छोटा हो या बड़ा दूध पीना सभी लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसे हमेशा से पौष्टिक भोजन माना जाता है. दूध से शरीर को विटामिन डी, कैल्शियम और प्रोटीन मिलता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है. डॉक्टर भी सभी को दूध पीने की सलाह देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा दूध का सेवन आपके लिए हानिकारक हो सकता है? आज हम आपको अपने लेख में बताएंगे कि इसे पीने से क्या नुकसान होते हैं और आपको एक दिन में इसे कितनी मात्राम में पीना चाहिए.

होने लगती हैं ये परेशानियां

रोजाना दूध पीने से पेट से जुड़ी गंभीर समस्या हो सकती है, जैसे- गैस, अपच, पेट फूलना, दस्त और कब्ज. दूध में बैड और गुड दोनों तरह की बैक्टीरिया पाई जाती है. इसलिए दोनों में बैलेंस बनाना बेहद जरूरी है.

पेट से जुड़ी परेशानियां

रोजाना दूध पीने से लोगों को पेट से जुड़ी पेरशानियां होने लगती हैं- जैसे गैस, पेट फूलना, दस्त या कब्ज. ज्यादा दूध पीने से अच्छे और बुरे बैक्टीरिया के बीच असंतुलन पैदा हो जाता है, जिसके चलते ये समस्याएं हो सकती हैं.

पाचन से जुड़ी दिक्कत

ज्यादा दूध पीने से पाचन से जुड़ी कई सारी दिक्कतें हो सकती है. इसमें मौजूद लैक्टोस कई लोगों को पचती नहीं है. पाचन बिगड़ने लगती है. और बाद बैचेनी और उल्टी होती है.

स्किन से जुड़ी समस्याएं

अगर आपको स्किन एलर्जी की दिक्कत है तो आपको बिल्कुल भी दूध नहीं पीना चाहिए. इससे एक्ने, पिगमेंटेशन की समस्या हो सकती है. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक स्किन की बीमारी से पीड़ति लोगों को दूध से कई तरह की बीमारी हो सकती है. साथ ही शरीर पर लाल चकत्ते निकल सकते हैं.

लिवर से जुड़ी परेशानी

जिन लोगों को लिवर की परेशानी है तो उन्हें भूल से भी दूध नहीं पीना चाहिए. दूध फैट से भरपूर होता है. साथ ही लिवर इसे ठीक से पचा नहीं पाता है. जिसके कारण लिवर में सूजन हो जाती है.

एक दिन में कितना दूध पियें?

हर व्यक्ति को अपनी शारीरिक क्षमता के हिसाब से दूध पीना चाहिए, साथ ही उम्र और हाईट के हिसाब से दूध पीना चाहिए.

3 साल तक के उम्र वाले बच्चे – 300 से 500 मिलीलीटर दूध

4 से 10 साल तक की उम्र – 400 से 600 मिलीलीटर दूध

11 साल से 18 साल तक उम्र – 500 मिलीलीटर से 700 मिलीलीटर दूध

18 साल से ज्यादा उम्र – 1 से 2 गिलास दूध

The post ज्यादा दूध पीना भी सेहत के लिए है खतरनाक,जानिए एक दिन में कितना पीना चाहिए appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment