जापान ने 6G में बाजी मार ली,Bharat 6G इंटरनेट के बढ़ते कदम

नई दिल्ली – भारत में लोग 5G इंटरनेट का इस्तेमाल करने लगे हैं. यह एक हाई स्पीड नेटवर्क है जो बहुत फास्ट इंटरनेट चलाने की सहूलियत देता है. इसके अलावा भारत सरकार 6G कनेक्टिविटी पर भी तेजी आगे बढ़ रही है. इसके लिए भारत 6G अलायंस का गठन किया गया है. बहुत जल्द इसका यूरोप की इंडस्ट्री अलायंस 6G के साथ मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (MoU) साइन होने वाला है. फिलहाल, इस एमओयू का मसौदा तैयार किया जा रहा है.

6G को लेकर शुरू हुआ काम

हालांकि जापान के लीड लेने से भारत की बल्ले-बल्ले हो गई है, क्योंकि जापान भारत का निकटतम सहयोगी देश हैं. साथ ही सीमा विवाद को लेकर चीन और जापान के बीच विवाद चल रहा है. साथ ही भारत और जापान की दोस्ती जगजाहिर है.जापान की मदद से भारत में कई बड़े प्रोजेक्ट जैसे बुलेट ट्रेन मेट्रो को पूरा किया जा रहा.ऐस में 6G में भारत को जापान का सहयोग मिल सकता है. बता दें कि भारत ने स्वदेशी तौर पर 6G को लेकर काम शुरू कर दिया है.

इंडस्ट्री अलायंस 6जी के बीच पार्टनरशिप

भारत 6जी और इंडस्ट्री अलायंस 6जी के बीच पार्टनरशिप की शर्तों आदि को लेकर मसौदा तैयार किया जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आगामी तिमाही में फॉर्मल एग्रीमेंट को अंतिम रूप दिए जाने की उम्मीद है. अमेरिका के साथ भी एक ऐसा ही एग्रीमेंट किया गया है.पिछले साल अमेरिका के नेक्स्ट जी अलायंस के साथ भारत 6जी ने एमओयू साइन किया था. इसके तहत 6जी वायरलेस टेक्नोलॉजी को डेवलप करने और मजबूत सप्लाई चेन बनाने पर फोकस किया गया है.

The post जापान ने 6G में बाजी मार ली,Bharat 6G इंटरनेट के बढ़ते कदम appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment