जानिए क्या होती है हाइड्रेशन थेरेपी,जिसका सहारा ले रहे हैं अर्जुन कपूर,जानें इसके फायदे और कीमत

नई दिल्लीः बॉलीवुड एक्टर अर्जुन कपूर ने हाल ही में अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अपनी कुछ तस्वीरें शेयर की, जिसमें वह अपने हाथ पर ड्रिप लगाए नजर आ रहे हैं और बिस्तर पर लेटे हुए मुस्कुरा रहे हैं. जैसे ही उनकी तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हुई फैंस घबरा गए और लोगों को लग रहा है कि वह बीमार पड़ गए हैं.लेकिन आपको बता दें कि अर्जुन कपूर की इस ड्रिप लगाने की वजह क्या है और मलाइका अरोड़ा से दूर होकर वह कौन सी थेरेपी ले रहे हैं? बता दें कि अभी कुछ दिन पहले ही मलाइका अरोड़ा और अर्जुन कपूर के ब्रेकअप की खबरें सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी. हालांकि, दोनों में से किसी ने भी अपने अलग होने की खबर की पुष्टि नहीं की है.

जब विटामिन और मिनरल्स की कमी हो जाती है

आपके शरीर में जब विटामिन और मिनरल्स की कमी हो जाती है तो इसकी पूर्ति करने के लिए ये हाइड्रेशन थेरेपी काम करती है। इस थेरेपी को अच्छी तरह से समझे तो यह एक तरह की विटामिन थेरेपी है जिसे एक तरह से इंट्रावीनस माइक्रोन्यूट्रिएंट या हाइड्रेशन थेरेपी के नाम से भी जाना जाता है। हर किसी के लिए स्वास्थ्य की बेहतरी बहुत जरूरी होती है जिसके लिए उचित खानपान के साथ नियमित व्यायाम करना जरूरी होता है। हाल ही में बॉलीवुड एक्टर अर्जुन कपूर की तबीयत खराब होने की खबर सामने आई थी जहां पर उनके शरीर में विटामिन की कमी हो गई थी इलाज में एक्टर ने एक थेरेपी ली जिसका नाम हाइड्रेशन थेरेपी है। यह व्यक्ति के शरीर में विटामिन की पूर्ति का काम करता है।

अर्जुन कपूर लें रहे हाइड्रेशन थेरेपी

बॉलीवुड एक्टर अर्जुन कपूर ने जो ड्रिप लगी तस्वीरें शेयर की है वह बीमारी की वजह से नहीं है, बल्कि वह एक विटामिन थेरेपी है, जिसे इंट्रावीनस माइक्रोन्यूट्रिएंट या हाइड्रेशन थेरेपी के नाम से भी जाना जाता है. ये थेरेपी आपके शरीर में हाई कंसंट्रेशन और मिनरल्स को सीधे ड्रिप की मदद से पहुंचाती है. यह थेरेपी सेलिब्रिटीज के बीच में काफी फेमस है अर्जुन कपूर से पहले केंडल जेनर, हेली बीबर जैसे हॉलीवुड स्टार्स भी यह थेरेपी ले चुके हैं.

क्यों दी जाती है IV Hydration थेरेपी

इम्यूनिटी बढ़ाने, हैंगओवर को कम करने से लेकर वजन घटाने और एजिंग को कम करने सहित IV hydration थेरेपी के कई फायदे हैं. इसके अलावा स्किन को फ्लेक्सिब बनाए रखने और ग्लो लाने के लिए सेलिब्रिटीज इस थेरेपी का इस्तेमाल करते हैं. डॉक्टर्स विटामिन और मिनरल की कमी दूर करने के लिए भी ये थेरेपी देते हैं. अगर कोई व्यक्ति उल्टी के कारण अपनी दवाएं मुंह से नहीं ले सकता है या उसे गंभीर संक्रमण या सेप्सिस के कारण एंटीबायोटिक दवाओं की तत्काल जरूरत है, तो उसे IV थेरेपी दी जा सकती है.

हाइड्रेशन थेरेपी कराने के फायदे

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, हाइड्रेशन थेरेपी पाचन और श्वसन संबंधी समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होती है. दरअसल, IV फ्लूड पाचन तंत्र को बायपास करते हैं और सीधे ब्लड फ्लो को अब्जॉर्ब करते हैं. इतना ही नहीं हाइड्रेशन थेरेपी लेने से मोटापे को भी कम किया जा सकता है और शरीर में विटामिन और मिनरल्स की कमी पूरी की जा सकती है. यह थेरेपी इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करती है और एंटी एजिंग को भी कम करती हैं.

हाइड्रेशन थेरेपी की कीमत

अब बात आती है कि यह हाइड्रेशन थेरेपी कितने की होती है? तो रिपोर्ट्स के अनुसार हाइड्रेशन या विटामिन की यह एक थेरेपी $200 से $400 यानी कि करीब 25-30000 हजार रुपए की होती है. इसमें आमतौर पर विटामिन बी, विटामिन सी, मिनरल्स की हाई डोज दी जाती है.

The post जानिए क्या होती है हाइड्रेशन थेरेपी,जिसका सहारा ले रहे हैं अर्जुन कपूर,जानें इसके फायदे और कीमत appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment