जांघों की चर्बी को कम में बेहद असरदार हैं ये एक्सरसाइज,अट्रैक्टिव दिखेगी बॉडी

नई दिल्लीः मोटापा शरीर के किसी भी हिस्से पर क्यूं न हो लेकिन इसे घटाना आसान काम नहीं होता है। अगर आप भी जांघ पर लटकती चर्बी से निजात पाना चाहते हैं तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी एक्सरसाइज जिनकी मदद से आप इस जिद्दी फैट को कम कर सकते हैं और बिना किसी परेशानी के अपने मनपसंद कपड़े पहन सकते हैं।

एयर साइकिलिंग

जांघ पर जमा फैट को कम करने के लिए एयर साइकिलिंग काफी कारगर है। इस एक्सरसाइज में आपको सीधे लेटना है और इसके बाद दोनों पैरों को 45 डिग्री पर ले जाना है और 60 डिग्री के एंगल पर ले जाकर हवा में साइकिलिंग करनी है। एक मिनट तक ऐसा करें और फिर बीच-बीच में लेग्स को रेस्ट भी दें। इस तरह 10 बार इस एक्सरसाइज को दोहराएं।

क्रॉस लेग रेजिज

जांघों का मोटापा कम करने के लिए आप क्रॉस लेग रेजिज एक्सरसाइज कर सकते हैं। इस एक्सरसाइज को करने से आपको से आपकी जांघों पर जमा एक्स्ट्रा फैट कम होता है। इसे एक्सरसाइज को करने से आपकी जांघों पर बल लगता है, जिससे प्रभावित हिस्से की मांसपेशियां एक्टिव होने के साथ ही फैट भी काफी कम होता है। इसे करने के लिए आपको दोनों पैरों को सीधा रखना है और एक के बाद एक पैर को उपर की ओर उठाना है।

स्क्वाट्स करें

शरीर के निचले हिस्से को मजबूत करने के लिए स्क्वाट्स काफी बढ़िया है। इससे आपकी पिंडलियां और पैरों की मांसपेशियां मजबूत बनेंगी और जांघों की चर्बी भी कम होने लगेगी। तेजी से कैलोरी बर्न करने का भी ये एक बढ़िया तरीका है। इसके लिए छाती को बाहर निकालकर थोड़ा झुकें और दोनों हाथों को शरीर के सामने खोलकर रखें। इसके बाद घुटनों को मोड़ते हुए बॉडी को कुर्सी पर बैठने वाली पोजीशन में ले जाना है।

लेग रेजिस

लेग रेजिस एक्सरसाइज करने से न केवल आपकी जांघों का फैट घटता है, बल्कि जांघों की मांसपेशियों पर भी तनाव आता है, जिससे वह एक्टिव होती हैं। इस एक्सरसाइज को करने से शरीर का निचला हिस्सा मजबूत होता है। इसे करने से पेट की मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं। इसके लिए आपको अपने दोनों हाथों को कमर के पास लाना है और दोनों पैरों को सीधा करके उपर उठाना है। इस अभ्यास को कम से कम 20 बार करें और इसके 3 सेट्स लगाएं।

बर्पीज

पैरों और खासतौर से जांघ की चर्बी को घटाने के लिए बर्पीज भी काफी असरदार एक्सरसाइज है। इसे करने के लिए आपको पैरों को कंधे की चौड़ाई के मुताबिक खोलना है और फिर जमीन पर खड़े हो जाना है। हाथों को पैरों के बीच जमीन पर रखना है और पुशअप की पोजीशन में आने के लिए पैरों को किक करना है। इसके बाद बॉडी को ऊपर-नीचे लेकर जाएं और कूदकर झुकें। इसके बाद पैरों को हाथों के पास लेकर जाएं। इस तरह ऐसा करीब 10 मिनट तक दोहराएं।

साइड लेग्स

अगर आप जांघों का वजन घटाना चाहते हैं तो इसके लिए आप साइड लेग्स एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। इसे करने के लिए आपको पेट के बल सीधा लेट जाना है और अपने दोनों पैरों को घुमाना है। इसे करने से जांघों पर जमा अतिरिक्त चर्बी कम होती है।

फ्लाइंग जंपिंग जैक्स

फ्लाइंग जंपिंग जैक्स भी पैरों की चर्बी को कम करने के लिए एक इफेक्टिव एक्सरसाइज है. इसके लिए पैरों को एक साथ लाएं और अपने हाथों को बगल में रखकर खड़े हो जाएं, तेजी से ऊपर कूदें और अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अधिक फैलाएं. अपने हाथों को कंधे के लेवल पर बगल तक फैलाएं और आपके शरीर से X जैसा आकार बनाएं और इस एक्सरसाइज को कम से कम 20 से 25 बार दोहराएं.

स्टेप-अप

आपकी जांघों, हिप्स और बट के लिए ये एक्सरसाइज भी काफी कारगर है. इसे ऊंचे फुटपाथ या सीढ़ियों पर भी किया जा सकता है. ये एक्सरसाइज जांघों के फैट को कम कर लोअर बॉडी को टोन करती है.

बॉक्स जंप

अपनी जांघों को टोन करने के लिए आप बॉक्स जंप कर सकते हैं. इस इंटेंस वर्कआउट के साथ अपने पैरों, बट और कोर को टोन करने के बेहतरीन तरीकों में से एक है. जब आप बॉक्स पर से उतरें तो बल को खींचने के लिए अपने हिप्स को नीचे करें. अपने क्वाड्स और घुटनों को लॉक होने से बचाएं. इससे आपके घुटनों पर असर पड़ सकता है. इससे बचने के लिए आप इस लेग वर्कआउट से पहले और बाद में स्ट्रेच रूटीन करें.

रस्सी कूदना

रस्सी कूदना बच्चों का खेल माना जाता है, लेकिन यह मजेदार तो है ही, साथ ही प्रभावी भी है. यह फ्लैट एब्स के लिए सबसे अच्छे व्यायामों में से एक है जो आपकी लेग मसल्स को भी टोन करता है.

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