चीन ने किया पर्यटकों के साथ धोखा,दुनिया के सबसे बड़े झरने के नाम पर चीन ने दुनिया को बनाया मूर्ख

नई दिल्ली – चीन जिसे एशिया का सबसे ऊंचा झरना बता रहा था, उसकी सच्चाई दुनिया के सामने आ गई है. एक पर्यटक ने इससे पर्दा हटाते हुए बताया है कि झरने में पानी पाइप से चल रहा है.चीन के इस यूनताई माउंटेन झरने को लेकर सोशल मीडिया पर भी चर्चा है. इसे देखते हुए कि जल निकाय की ओर से स्पष्टीकरण भी जारी किया गया है. ये विवाद तब शुरू हुआ जब एक पर्यटक ने एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें यूनताई माउंटेन झरने से पानी का प्रवाह चट्टान के ऊपर बने पाइप से पास के बांध से आता दिखाया गया. ये उस दावे के उलट था, जिसमें कहा गया था ये चीन का सबसे ऊंचा निर्बाध झरना है.

NEW: Chinese officials are forced to apologize after a hiker discovers a secret water pipe feeding China’s tallest waterfall

Millions of tourists visit the 1,024-foot-tall Yuntai Mountain Waterfall annually, attracted by its ancient geological formations over a billion years old… pic.twitter.com/mw3u9NK1xN

— Unlimited L’s (@unlimited_ls) June 6, 2024

क्या है इस झरने की सच्चाई?

हाल के दिनों में जो ब्लॉगर का वीडियो वायरल हो रहा है उसमें इसने युंताई वॉटरफॉल की सच्चाई बताई है, जो दिखने में तो वाकई बड़ी खूबसूरत है लेकिन ये इंसानों द्वारा बनाया गया एक झरना है. चीनी व्लॉगर किसी तरह झरने के ऊपर तक पहुंच गया और उसने वहां जो देखा, उसका वीडियो भी बना लिया, जो इंटरनेट की दुनिया में काफी तेजी से वायरल हो रहा है. वीडियो में दिखाई दे रहा है कि किसी धातु के बड़े-बड़े पाइप के जरिए झरने में पानी बहाया जा रहा है.

नकली है झरने की सुंदरता

युंताई वॉटरफॉल एशिया का सबसे ऊंचा झरना है, जिसकी ऊंचाई 314 मीटर है. इतनी ऊंचाई से गिरती पानी की धारा यहां आने वालों को इसकी तारीफ करने पर मजबूर कर देती है. एक चीनी व्लॉगर किसी तरह झरने के ऊपर तक पहुंच गया और उसने वहां जो देखा, उसका वीडियो भी बना लिया. जैसे ही उसने अपना वीडियो पोस्ट करके दावा किया कि ये झरना नकली है, लोग हैरान रह गए.वीडियो में दिखा कि धातु के बड़े-बड़े पाइप के ज़रिये झरने में पानी बहाया जा रहा है. पहले तो कहा गया कि ये वीडियो फेक है लेकिन बाद में खुद युंताई माउंटेन सीनिक एरिया की ओर से बताया गया कि झरने की खूबसूरती बढ़ाने के लिए वाकई यहां पाइप से पानी बहाया जाता है. यहां वॉटर पंप और पाइप लगाए गए हैं, ये जानकर चीन में लोग सदमे में आ गए. हालांकि कुछ लोगों ने कहा कि वे पहले से इसे जानते थे. आपको बता दें कि ये झरना शांक्सी प्रांत में है.

क्यों वायरल हुआ झरने का वीडियो

चीनी सोशल मीडिया साइट डॉयिन पर एक यूजर ने झरने का वीडियो शेयर किया. इस वीडियो में पर्यटक को युनताई जलप्रपात के शीर्ष पर एक बड़ी पाइप को दिखाया गया है. वीडियो के कैप्शन में उन्होंने लिखा, ‘यह इस बारे में है कि कैसे मैं केवल एक पाइप देखने के लिए यूनताई झरने के स्रोत तक सभी कठिनाइयों से गुजरा. इसके बाद सोशल मीडिया पर यूजर्स ने सवाल किया कि क्या यूंताई झरने से गिरने वाले पानी की वजह कुछ पाइप हैं और ये पर्यटकों के साथ एक धोखा है.

The post चीन ने किया पर्यटकों के साथ धोखा,दुनिया के सबसे बड़े झरने के नाम पर चीन ने दुनिया को बनाया मूर्ख appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment