गोविंदा ने ठुकराई थी ‘बीवी नंबर 1’,जानें वज़ह

मुंबई – सलमान खान और करिश्मा कपूर स्टारर ‘बीवी नंबर वन’ को 25 साल पूरे हो गए हैं। साल 1999 में रिलीज हुई इस फिल्म में सुष्मिता सेन और अनिल कपूर भी थे। इसे डेविड धवन ने डायरेक्ट किया था। ‘बीवी नंबर वन’ साल 1999 की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पहले इस फिल्म में सलमान खान नहीं, बल्कि गोविंदा लीड हीरो थे? डेविड धवन की गोविंदा के साथ सुपरहिट जोड़ी थी। उन्होंने साथ में ‘आंटी नंबर 1’, ‘हीरो नंबर 1’, ‘जोड़ी नंबर 1’ और ‘अनाड़ी नंबर 1’ जैसी फिल्में दीं। लेकिन ‘बीवी नंबर 1’ में सलमान खान को कास्ट किया गया।

सलमान खान से पहले गोविंदा रोल को मिली थी फिल्म

‘बीवी नंबर 1’ में सलमान ने एक ऐसे पति का रोल निभाया था, जो एक्स्ट्रा-मैरिटल अफेयर चलाता है। फिल्म में करिश्मा कपूर उनकी पत्नी के रोल में थीं, जबकि सुष्मिता सेन वह लड़की बनी थीं, जिसे सलमान का अफेयर था। इस रोल को गोविंदा को ध्यान में रखकर लिखा गया था क्योंकि उनकी जोड़ी करिश्मा कपूर के साथ सुपरहिट थी।

सुष्मिता के लिए मील का पत्थर साबित हुई फिल्म

सुष्मिता सेन के करियर के लिए ये फिल्म किसी संजीवनी बूटी से कम साबित नहीं हुई थी. मिस यूनीवर्स बनने के बाद उनकी चारों फिल्में दस्तक, जोर, सिर्फ तुम और हिंदुस्तान की कसम तकरीबन फ्लॉप ही साबित हो चुकी थी. वाशू भगनानी ने सुष्मिता को उनके करियर का सबसे बड़ा ब्रेक दिया. फिल्म में सुष्मिता सलमान की गर्लफ्रेंड का किरदार निभाती हैं जो सलमान और करिश्मा का घर तोड़ने वाली औरत के रूप में दिखाई दीं. इस फिल्म के बाद ही सुष्मिता को कई अच्छे ऑफर्स मिलना शुरू हो गए थे. इस फिल्म में उनके करिदार को भी काफी पंसद किया गया था.

गोविंदा ने सुष्मिता के कारण किया इनकार, लौटा दिए थे पैसे

लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक, गोविंदा ने सुष्मिता सेन के साथ काम करने से इनकार कर दिया। ‘डीएनए’ के मुताबिक, मेकर्स फिल्म में सुष्मिता को रखना चाहते थे, और वो अपने फैसले पर कायम रहे। गोविंदा भी टस से मस नहीं हुए, और उन्होंने प्रोड्यूसर वाशु भगनानी को साइनिंग अमाउंट लौटा दिया।

सलमान नहीं, गोविंदा होते सुष्मिता के हीरो

उस दौर में डायरेक्टर डेविड धवन अक्सर नंबर सीरीज वाली फिल्मों के लिए खासतौर पर पहचाने जाते थे. गोविंदा को लेकर उनकी कई फिल्में जैसे हीरो नंबर 1, कुली नंबर 1 जैसी हिट फिल्में दी थी. बीवी नंबर 1 के डायरेक्शन की कमान भी उन्हीं के हाथों में थी. इस फिल्म के लिए पहले गोविंदा को अप्रोच भी किया गया था लेकिन कहा जाता है कि गोविंदा को फिल्म में सुष्मिता के साथ ट्यूनिंग कुछ खास नहीं जमी और उन्होंने फिल्म को रिजेक्ट कर दिया. बाद में फिल्म सलमान को ऑफर हुई. लेकिन सलमान को लेना भी मेकर्स का सही फैसला साबित हुआ. ये फिल्म उस साल की बड़ी हिट साबित हुई थी.

गोविंदा ने बताई थी यह वजह

गोविंदा ने वजह बताई कि वह ऐसा किरदार नहीं निभा सकते, जो उनके पिछले किरदारों जैसा ही है। उन्होंने कई फिल्मों में ऐसे रोल प्ले किए, जो पत्नी को धोखा देता है। आपको यह भी जानकर हैरानी होगी कि पहले करिश्मा कपूर वाला रोल भी मनीषा कोइराला करने वाली थीं। पर किसी वजह से बात नहीं बनी, और फिर करिश्मा को साइन किया गया। नहीं तो इस फिल्म की ओरिजनल जोड़ी-सलमान और करिश्मा नहीं, बल्कि मनीषा कोइराला और गोविंदा थे।बता दें कि फिल्म में सलमान खान और करिश्मा कपूर की जोड़ी को भी काफी पसंद किया गया था. साथ ही फिल्म में सलमान और सुष्मिता की केमिस्ट्री को भी लोगों ने खूब पसंद किया था. फिल्म के अनोखे कॉन्सेप्ट ने तो लोगों का दिल जीत लिया था.

The post गोविंदा ने ठुकराई थी ‘बीवी नंबर 1’,जानें वज़ह appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment