गुजरात के नडियाद में दोनों हाथ नहीं तो पैर से युवक ने किया मतदान , पेश की जागरूकता की मिसाल

नई दिल्लीःलोकसभा चुनाव 2024 के लिए मंगलवार यानी 7 मई को 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में तीसरे चरण की वोटिंग हो रही है। इस बीच एक शख्स की वीडियो तेजी से वायरल हो रही है, जो वाकई में देश के युवाओं को प्रेरणा देगी। अपने मताधिकार का पूरा इस्तेमाल करते हुए गुजरात के नडियाद में एक युवक ने पैरों का इस्तेमाल कर अपना वोट डाला। वोटर का नाम अंकित सोनी है।

गुजरात के नडियाद में युवक ने पेश की जागरूकता की मिसाल

इस दौरान गुजरात के नडियाद में एक मतदाता ने अपने दृढ़ संकल्प को दर्शाया है और उनसे देश के युवाओं को प्रेरणा लेनी चाहिए. दरअसल, अंकित सोनी ने स्थानीय मतदान केंद्र पर अपने पैरों का इस्तेमाल करते हुए अपना वोट डाला है.

वोट डालने के बाद क्या बोले अंकित

वोट डालने का उनका वीडियो लोगों को काफी पसंद आ रहा है। समाचार एजेंसी ANI की वीडियो के अनुसार, अंकित ने अपने पैर के अंगूठे पर वोट की स्याही लगवाई और ईवीएम मशीन पर पैर से ही वोड डाला। अपना वोट डालने के बाद अंकित ने चुनावी प्रक्रिया में भागीदारी के महत्व पर जोर दिया और अन्य नागरिकों को अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग करने की सलाह दी।

#WATCH | Nadiad, Gujarat: Ankit Soni, a voter, casts his vote through his feet at a polling booth in Nadiad

He says, “I lost both my hands due to electric shock 20 years ago. With the blessings of my teachers and guru, I did my graduation, CS… I appeal to people to come out… pic.twitter.com/UPx8G5MTPz

— ANI (@ANI) May 7, 2024

अपना वोट डालने के बाद बोलते हुए, सोनी ने चुनावी प्रक्रिया में भागीदारी के महत्व पर जोर देते हुए अन्य नागरिकों को अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया. उनकी प्रेरक कहानी दृढ़ संकल्प की शक्ति और नागरिक जुड़ाव के महत्व की याद दिलाती है.

20 साल पहले बिजली के झटके में गंवा दिए थे दोनों हाथ

जानकारी के लिए बता दें कि 20 साल पहले बिजली के झटके से अंकित ने अपने दोनों हाथ गंवा दिए थे। चुनौतियों के बीच उन्होंने अपनी शिक्षा जारी रखी और ग्रेजुएट हुए। वह आज कंपनी सेक्रेटरीशिप में कार्यरत है।

अंकित सोनी की लाइफ

दो दशकों पहले बिजली के झटके से हुई एक दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में अपने दोनों हाथ खोने के बाद, सोनी की जिंदगी दृढ़ता के साथ चुनौतियों को काबू करने की रही है. फिजिकल लिमिटेशन होने के बाद भी उन्होंने अपने शिक्षकों और गुरुओं के मार्गदर्शन और समर्थन से अपनी शिक्षा जारी रखी और सफलतापूर्वर स्नातक की पढ़ाई पूरी की और कंपनी सेक्रेटरीशिप में योग्यता हासिल की.

PM मोदी ने अहमदाबाद में डाला वोट

#WATCH | Prime Minister Narendra Modi greets people after casting his vote for #LokSabhaElections2024 at a polling booth in Ahmedabad, Gujarat

Union Home Minister Amit Shah is also present. pic.twitter.com/iXuVdQsRDs

— ANI (@ANI) May 7, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार सुबह गुजरात की 25 लोकसभा सीटों पर मतदान शुरू होने के तुरंत बाद अहमदाबाद में एक मतदान केंद्र पर पहुंचकर अपना वोट डाला. सफेद कुर्ते के ऊपर केसरिया रंग की जैकेट पहने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद के रानिप स्थित निशान स्कूल में अपना वोट डाला.

अधिक मतदान से लोकतंत्र की रौनक और बढ़ेगी: मोदी

पीएम मोदी ने तीसरे फेज के चुनाव को लेकर लोगों से एक खास अपील भी की है। पीएम मोदी ने कहा, ‘‘तीसरे चरण के लिए पात्र सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें और वोटिंग का एक नया रिकॉर्ड बनाएं। आप सभी की सक्रिय भागीदारी लोकतंत्र के इस महोत्सव की रौनक को और बढ़ाएगी।” जिन राज्यों में मतदान हो रहा है, वहां की स्थानीय भाषा में भी पोस्ट कर प्रधानमंत्री ने लोगों से अधिक से अधिक मतदान की अपील की। उन्होंने बांग्ला, असमिया, कन्नड, गुजराती और मराठी भाषाओं में भी संदेश लिखा।

पीएम मोदी ने लोगों को किया अभिवादन

मतदान करने के बाद पीएम मोदी ने लोगों को अभिवादन किया। अपनी अंगुली पर लगी स्‍याही भी दिखाई। इसके बाद पीएम मोदी ने लोगों से वोट डालने की अपील की। मोदी ने कहा, ”मैं हमेशा यहीं पर वोट डालता हूं। अमित भाई यहां से भाजपा प्रत्‍याशी हैं, चुनाव लड़ रहे हैं। हमारे देश में दान का खास महत्‍व है और इसी भावना से देशवासियों को ज्‍यादा से ज्‍यादा मतदान करना चाहिए। गर्मी है तो अपने स्वास्थ्य का ख्‍याल रखिए। खूब पानी पिएं।”

The post गुजरात के नडियाद में दोनों हाथ नहीं तो पैर से युवक ने किया मतदान , पेश की जागरूकता की मिसाल appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment