गर्मियों में ये हैं Smartphone Blast होने की ये है बड़ी वजह, ऐसे बचें

नई दिल्लीः गर्मी के मौसम में तापमान दिन प्रति दिन बढ़ता जा रहा है. ऐसे में Smartphone को चार्ज करना और यूज करना दोनों मुश्किल हो गए हैं. कुछ फ़ोन्स तो बहुत स्लो चार्ज हो रहे हैं. वहीं कुछ लोगों के फ़ोन चार्ज नहीं हो रहे हैं. ऐसे में जानिए कि ऐसा क्यों होता है और साथ ही साथ कुछ ऐसे टिप्स जानिए जिससे आप गर्मियों में अपने फ़ोन का ख्याल रख सकते हैं.

कैसे रख सकते हैं ख्याल?

हर मशीन की तरह स्मार्टफोन के लिए भी ज्यादा तापमान अच्छा नहीं होता. एक नार्मल टेम्प्रेचर पर फ़ोन ज्यादा अच्छी तरह काम करते हैं, ना ही ज्यादा ठंडा ना ज्यादा गर्म. गर्मियों में बाहर का तापमान ज्यादा होने से फ़ोन भी गर्म हो जाते हैं. स्मार्टफोन तो कभी कभी सिर्फ इंटरनेट चलाने से भी गर्म हो जाते हैं अगर उसमें अच्छा कूलिंग सिस्टम न हो तो. नए फ़ोन जिनमें नए प्रोसेसर और बेहतरीन स्क्रीन होती है, ज्यादा अच्छी परफॉरमेंस की वजह से वह भी गर्म हो जाते हैं और फिर उन्हें ठंडा होने में भी थोड़ा समय लग सकता है.

हमेशा कंपनी के चार्जर से फ़ोन चार्ज करें.

फ़ोन गर्म हो जाए तो उसे ठंडा होने का समय दें

बैटरी को पूरी तरह डिस्चार्ज ना होने दें.

फ़ोन को ज़्यादा चार्ज न करें.

फ़ोन में कोई खराबी न हो इसका ध्यान रखें.

फ़ोन को जल्दी ठंडा करने के लिए कवर हटा दें.

अगर फ़ोन में कभी भी पानी चला जाए तो उसे बीना पूरा सुखाए इस्तेमाल ना करें.

धुप में ना चलाएं फोन

अगर आप फ़ोन को सीधे धुप में चलाएंगे तो फ़ोन अपनी ब्राइटनेस कम कर देगा और कभी कभी तो Camera और flashlight के यूज पर भी रोक लगा देता है. क्योंकि ज्यादा ब्राइटनेस, कैमरा और फ्लैशलाइट का यूज काफी हीट जेनेरेट करते है. और फ़ोन बहुत ज्यादा गर्म न हो जाए जिससे फ़ोन के पार्ट्स को कुछ नुक्सान हो इसलिए फ़ोन ये सारे चीज़ें करने के बाद अपनी परफॉरमेंस भी कुछ देर के लिए घटा देता है. जिससे फ़ोन थोड़ा ठंडा हो जाए.

गर्मियों में फ़ोन धीरे चार्ज होना

अगर गर्मियों में फ़ोन धीरे चार्ज हो रहा है या फिर चार्ज नहींं हो रहा है तो उसका मतलब यह नहीं की वो ख़राब हो गया है. कई बार फ़ोन खुद को गर्मी से बचाने के लिए भी ऐसा करता है. नए स्मार्टफोन्स पहले के मुकाबले काफी तेजी से चार्ज होते हैं. जिससे फ़ोन गर्म हो जाते हैं अगर फ़ोन के अंदर का सेंसर ज्यादा गर्मी महसूस करता है तो फ़ोन चार्ज धीमा कर देता है या फिर फिर बंद ही कर देता है, ताकि फ़ोन ठंडा हो सके.

गर्मियों में Smartphone को चार्ज करने के टिप्स

फ़ोन को हमेशा कवर हटाकर Charge करें ताकि फ़ोन में हीट ट्रैप न हो.

Smartphone में Wireless चार्जिंग की जगह Wired चार्जिंग का इस्तेमाल करें.

अगर फ़ोन पुराना है तो उसकी Battery भी ख़राब हो सकती है जिस वजह फ़ोन गर्म हो सकता है या फिर Slow Charge होता है.

ओरिजिनल चार्जर का इस्तेमाल करें

स्मार्टफोन चार्ज करने के दौरान आपको विशेष सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि आप अगर डुप्लीकेट चार्जर से अपना फोन चार्ज करते हैं तो ऐसा करना बैटरी में ब्लास्ट की वजह बन सकता है क्योंकि इससे बैटरी कई बार जरूरत से ज्यादा गर्म हो जाती है और इसमें धमाका हो जाता है ऐसे में सिर्फ ओरिजिनल चार्जर का इस्तेमाल करें.

हैवी गेम्स

अगर आप जरूरत से ज्यादा हैवी गेम्स अपने मोबाइल में खेलते हैं वैसा करना बंद कर दीजिए क्योंकि इसकी वजह से भी बैटरी पर काफी दबाव पड़ता है और स्मार्टफोन बुरी तरह से गर्म हो जाता है और अगर ऐसा लगातार किया जाए तो बैटरी फट भी सकती है जो खतरनाक साबित हो सकता है.

कवर चुनते समय विशेष ध्यान रखना चाहिए

स्मार्टफोन के कवर चुनते समय आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि जो भी कवर आप खरीदें वह बहुत ज्यादा मोटा ना हो जिससे स्मार्टफोन की हीट बाहर निकलती रहे. अगर आप जरूरत से ज्यादा मोटा और हार्ड कवर खरीद लेते हैं तो उसकी वजह से गर्मी फोन में ही रुक सकती है और बैटरी में धमाका हो सकता है.

स्मार्ट फोन की स्टोरेज को पूरी तरह से खत्म ना करें

कभी भी अपने स्मार्ट फोन की स्टोरेज को पूरी तरह से खत्म ना करें क्योंकि जब आप ऐसा करते हैं तो इसकी वजह से बैटरी गर्म होती है क्योंकि इस पर दबाव ज्यादा रहता है. दरअसल स्टोरेज भारी रहने से प्रोसेसर स्लो काम करता है और यह हीट जनरेट करता है और बैटरी फट सकती है.

जरूरत से ज्यादा गर्मी में स्मार्टफोन कभी नहीं रखना चाहिए

आपको अपना स्मार्टफोन कभी भी ऐसी जगह पर नहीं रखना चाहिए जहां पर जरूरत से ज्यादा गर्मी मौजूद हो ऐसा करने पर स्मार्टफोन में बुरी तरह से धमाका हो सकता है और यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

प्रोसेसर ओवरलोड

कई बार कुछ लोग तो सस्ते फोन को टेस्ट करने के लिए उसमे हैवी टास्क रन करने लगते हैं। ऐसे में फोन का प्रोसेसर ओवरलोड हो जाता है और फोन के ब्लास्ट होने का डर काफी ज्यादा बढ़ जाता है। हालांकि अब गूगल खुद ज्यादा हैवी ऐप्स को डिवाइस के हिसाब से कई बार ब्लॉक भी कर देता है लेकिन बावजूद इसके Android में ऐप्स इनस्टॉल करने के कई तरीके हैं ये सभी जानते हैं। हालांकि आप ऐसी गलती भूलकर भी न करें।

पानी से रखें फोन को दूर

जब हैंडसेट वाटरप्रूफ नहीं होते थे तो पानी के कारण बैटरी फटने की घटनाएं सबसे आम थी। इन दिनों यहां तक कि सबसे किफायती हैंडसेट भी कम से कम स्पलैश-प्रूफ कोटिंग के साथ आते हैं जो पानी को जितना संभव हो सके फोन के अंदर जाने से रोकते हैं। हालांकि, अगर आप अभी भी कोई ऐसा फोन यूज कर रहे हैं जिसमें पानी से कोई प्रोटेक्शन नहीं मिलती तो ऐसे डिवाइस को जितना हो सके पानी से दूर रखें नहीं तो आपका फोन फट भी सकता है।

The post गर्मियों में ये हैं Smartphone Blast होने की ये है बड़ी वजह, ऐसे बचें appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment