गर्मियों में नींबू-पानी पीने से होते है ये फायदे -जानें

नई दिल्लीः गर्मियों के मौसम में शरीर को हाईड्रेट रखने के लिए पानी का अधिक सेवन करें. नींबू पानी को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. हर घर में आसानी से मिलने वाला नींबू सेहत के गुणों से भरपूर होता है. नींबू को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा नींबू में थियामिन, नयासिन, रिबोफ्लोविन, विटामिन बी- 6, विटामिन ई और फोलेट जैसे विटामिन्स मौजूद होते हैं. नींबू को बहुत से लोग सिर्फ फ्लेवर और स्वाद की वजह से खाना पसंद करते हैं. लेकिन नींबू के हैरान करने वाले लाभ है. आयुर्वेद में नींबू को बहुत गुणकारी माना जाता है. नींबू पानी का सेवन करने से मोटापे की समस्या को दूर किया जा सकता है. नींबू ब्लड प्रेशर, डिप्रेशन और लिवर के लिए काफी अच्छा होता है. गंजापन व बालों की समस्या को दूर करने के लिए नींबू को इस्तेमाल किया जाता है. गर्मियों में नींबू से बने ड्रिंक का सेवन करने से शरीर को हाईड्रेशन की समस्या से बचाया जा सकता है.

नींबू पानी पीने के फायदे

इम्यूनिटी

गर्मियों के मौसम में नींबू वाला पानी पीने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. नींबू खट्टे फलों में से एक हैं नींबू विटामिन सी का अच्छा सोर्स है, और विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है.

वजन घटाने

मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो आप सुबह खाली पेट रोजाना एक गिलास नींबू पानी का सेवन करें. नींबू पानी शरीर से विषैले तत्वों यानी एंटीऑक्सिडेंट बाहर निकालकर वजन कम करने में मदद कर सकता है.

विटामिन सी को बढ़ावा

नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने, संक्रमण से लड़ने और त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है। विटामिन सी कोलेजन के उत्पादन में भी सहायता करता है, जो स्वस्थ त्वचा, बालों और नाखूनों के लिए आवश्यक है।

डिप्रेशन

डिप्रेशन से जूझ रहे लोगों के लिए नींबू पानी का सेवन करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है. नींबू में पाए जाने वाले गुण डिप्रेशन से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं.एक्सपर्ट के मुताबिक, डिप्रेशन से जूझ रहे लोगों के लिए नींबू पानी एक बेहतरी विकल्प हो सकता है. दरअसल, नींबू में मौजूद गुण डिप्रेशन से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं. हालांकि, इसका नियमित सेवन जरूरी है.

इलेक्ट्रोलाइट संतुलन

नींबू पानी में पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, जो गर्म मौसम में पसीने के माध्यम से नष्ट हो जाते हैं। इलेक्ट्रोलाइट्स की पूर्ति शरीर में उचित द्रव संतुलन, मांसपेशियों के कार्य और तंत्रिका संचरण को बनाए रखने में मदद करती है।

ब्लड प्रेशर

नींबू पानी का सेवन ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. नींबू में सिट्रस एसिड पाया जाता है. नींबू में मौजूद विटामिन-सी ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने का काम काम कर सकता है.

पीएच संतुलन

अम्लीय होने के बावजूद, मेटाबॉलिज्म के बाद नींबू का शरीर पर क्षारीय प्रभाव पड़ता है। नींबू पानी का सेवन शरीर में इष्टतम पीएच स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकता है, जो समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम कर सकता है।

पाचन

पाचन की समस्या से परेशान हैं तो नींबू-पानी में काला नमक मिलाकर पिएं. नींबू पानी हाइड्रोक्लोरिक एसिड और पित्त सिक्रेशन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है, जिससे पाचन और पेट गैस की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

लीवर को शुद्ध करे

नींबू पानी, खासकर जब सुबह गर्म पानी के साथ सेवन किया जाता है, तो पित्त उत्पादन को उत्तेजित करके और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर लीवर के डिटाक्‍स करने में सहायता कर सकता है। यह लीवर के कार्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

किडनी

नींबू में पाए जाने वाले गुण पथरी को बनने से रोकते हैं. नींबू का नेचर भले ही एसिडिक हो, लेकिन शरीर में जाकर यह एल्कलाइन प्रभाव देता है, और किडनी के लिए नींबू पानी का सेवन क्लींजर की तरह काम कर सकता है.

वजन प्रबंधन

विशेष रूप से भोजन से पहले नींबू पानी पीने से भूख को रोकने और इसकी उच्च जल सामग्री और घुलनशील फाइबर के कारण तृप्ति की भावना को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। इसके अतिरिक्त, नींबू पानी मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और वसा चयापचय में सहायता कर सकता है, संभावित रूप से वजन घटाने के प्रयासों का समर्थन कर सकता है।

त्वचा

इस बात में कोई दो-राय नहीं है कि नींबू त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है. गर्मियों में रोजाना नींबू पानी का सेवन स्किन के लिए अच्छा माना जाता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी स्किन डैमेज कम करता है और स्किन से ऑयल हटाता इसके अलावा दाग धब्बों को कम करने में भी मदद कर सकता है.

सूजन कम करे

नींबू पानी में फ्लेवोनोइड्स और हेस्परिडिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जिनमें सूजन-रोधी गुण होते हैं। नींबू पानी का सेवन शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, जो हृदय रोग, गठिया और मधुमेह जैसी विभिन्न पुरानी बीमारियों से जुड़ा हुआ है।

मुंह की बदबू

नींबू पानी को सिर्फ पेट के लिए और वजन घटाने के लिए ही फायदेमंद नहीं माना जाता बल्कि, नींबू एक नेचुरल माउथ फ्रेशनर है. नींबू पानी का रोज सुबह इस्तेमाल करने से मुंह की दुर्गंध को धीरे-धीरे दूर किया जा सकता है.

त्वचा का स्वास्थ्य

नींबू पानी में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को सूरज की क्षति से बचाने, झुर्रियों और उम्र के धब्बों की उपस्थिति को कम करने और एक स्वस्थ रंगत को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, नींबू पानी से हाइड्रेटेड रहने से त्वचा को हाइड्रेटेड और चमकदार बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

एनर्जी

एनर्जी के लिए नींबू पानी का सेवन बहुत अच्छा माना जाता है. नींबू पानी पीने से तनाव से लड़ने के लिए भरपूर एनर्जी मिल जाती है और मूड को हल्का और शरीर को एनर्जेटिक बनाया जा सकता है.

हाईड्रेशन

नींबू पानी पीने से गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखा जा सकता है. नींबू में बहुत से विटामिन्स और मिनरल पाए जाते हैं जो गर्मी से शरीर को बचाने में मदद कर सकते हैं.

स्किन रूखी और बेजान नहीं होती

गर्मियों में जिन लोगों की त्वचा बेजान होने लगती है, उन्हें अपनी डाइट में नींबू पानी को जरूर शामिल करना चाहिए. नींबू में विटामिन सी काफी होता है, जिससे त्वचा में नमी बनी रहती है. ऐसे में स्किन रूखी और बेजान नहीं होती है.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे

नींबू पानी का सेवन ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए लाभदायक माना जाता है. बता दें कि, नींबू में मौजूद सिट्रस एसिड और विटामिन-सी ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने का काम काम कर सकता है.

The post गर्मियों में नींबू-पानी पीने से होते है ये फायदे -जानें appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment