गर्मियों में चेहरे की चिपचिपाहट को दूर करने के लिए लगाए स्क्रब,स्किन को मिलेगी ठंडक

नई दिल्लीः चेहरे पर कई कारणों से स्क्रब किया जाता है. स्क्रब चेहरे से डेड स्किन सेल्स को हटाते हैं, स्किन को मुलायम बनाते हैं, त्वचा पर ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, बंद छिद्र खुलने लगते हैं और त्वचा बेहतर तरह से स्किन केयर प्रोडक्ट्स को सोख पाती है. बाजार में भी कई तरह के स्क्रब्स (Scrubs) मिलते हैं लेकिन आप घर पर भी बेहद आसानी से स्क्रब्स बनाकर लगा सकते हैं. गर्मियों में स्किन धूल-मिट्टी और धूप की चपेट में आने से बेजान नजर आने लगती है और त्वचा पर डेड स्किन सेल्स जम जाती हैं. ऐसे में घर पर ही स्क्रब तैयार करके चेहरे को एक्सफोलिएट कर सकते हैं. स्किन निखरती भी है और बेदाग नजर आने लगती है सो अलग.

गर्मियों के लिए होममेड स्क्रब

कॉफी स्क्रब

एंटी-ऑक्सी़डेंट गुणों के चलते कॉफी चेहरे को निखारने में असरदार होती है. वहीं, इस स्क्रब को बनाने में नारियल के तेल का भी इस्तेमाल होता है जिससे त्वचा को हाइड्रेटिंग गुण मिलते हैं. इस स्क्रब को बनाने के लिए एक चौथाई कप पिसी कॉफी लें और उसमें 2 चम्मच नारियल का तेल और एक चम्मच चीनी मिला लें. तीनों चीजों को अच्छे से मिक्स करने के बाद चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मलें. एक से डेढ़ मिनट बाद साफ पानी से चेहरा धोकर साफ कर लें, त्वचा निखर जाएगी.

दही का स्क्रब

गर्मियों में चेहरे से टैनिंग दूर करने के लिए इस स्क्रब को लगाया जा सकता है. दही का स्क्रब (Curd Scrub) बनाने के लिए आपको एक चम्मच दही में एक चम्मच संतरे का रस और एक आधा चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करना है. इस तैयार स्क्रब को चेहरे पर मलें और फिर चेहरा धोकर साफ कर लें. त्वचा निखरती है.

कॉफी और दूध का स्क्रब

सुबह की शुरूआत तो आपने दूध वाली कॉफी पीकर जरूर की होगी, अब जानिए कॉफी में दूध मिलाकर किस तरह स्क्रब बनाया जाता है. आपको 2 चम्मच कॉफी पाउडर लेना है और उसमें थोड़ा सा कच्चा दूध मिला लेना है. इस मिश्रण को चेहरे पर मलकर 2 से 3 मिनट रखें और फिर धोकर हटा लें. टैनिंग हटाने (Tanning Removal) में इस स्क्रब का अच्छा असर नजर आता है.

एलोवेरा और टमाटर

इस स्क्रब से चेहरे को कुछ कम फायदे नहीं मिलते हैं. एक चम्मच एलोवेरा में एक चम्मच ही टमाटर का पल्प मिला लें. दोनों चीजों को साथ मिक्स करें और चेहरे पर कुछ देर मलने के बाद धोकर हटा लें. इस पेस्ट को फेस मास्क की तरह भी लगाकर रखा जा सकता है.

स्ट्रॉबेरी और चावल

गर्मियों में स्किन पर मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल हटाने या फिर टैनिंग को दूर करने के लिए स्ट्रॉबेरी बेस्ट रहेगी. इसके लिए आपको पहले स्ट्रॉबेरी को मैश कर, उसमें चावल का आटा मिक्स करना है. अब इसे स्क्रब के तौर पर सर्कुलेशन मोशन पर अपने चेहरे पर मसाज करें. अब 5 से 6 मिनट तक लगातार करने के बाद अपने चेहरे को अच्छी तरह से मसाज करें और चेहरा धो लें.

मसूर की दाल और दही

मसूर की दाल का फेस पैक चेहरे पर से अनचाहे बालों को हटाने का काम करता है. इसे एक बेस्ट ब्यूटी इंग्रेडिएंट्स माना जाता है. साथ ही ऑयली स्किन के लिए ये एक बेहतर स्क्रब साबित हो सकता है. इसे बनाने के लिए मसूर की दाल को ड्राई दरदरा पीस लें. अब इसमें दहीं मिक्स करें, ताकि पेस्ट बन जाए. अब इससे 4 से 5 मिनट तक स्क्रब करने के बाद चेहरे को धो लें. इसे लगाने के बाद आपको चेहरे को साफ करने के लिए फेस वॉश या फिर दूसरी किसी चीज का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होती है.

पपीता स्क्रब

ऑयली स्किन वाले लोगों को इस मौसम में पिंपल्स की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में पपाया स्क्रब आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इससे तुरंत ग्लो के साथ ही होममेड स्क्रब आपकी स्किन को हेल्थी बनाए रखने में मदद कर सकता है. इसके लिए पके पपीते का पल्प लें और उसे अच्छी तरह से मैश कर लें, अब इसमें आटे का चोकर मिक्स कर दें. इस मिश्रण से फेस स्क्रब करें और फिर ठंडे पानी से धो लें. ध्यान रखें,पानी थोड़ा ठंडा होना चाहिए. इससे न सिर्फ पिंपल की समस्या सही होगी बल्कि ये चेहरे को ग्लोइंग बनाने में भी मददगार साबित हो सकता है.

कॉर्न फ्लोर से बनाएं स्क्रब

कॉर्नफ्लोर का स्क्रब बनाने के लिए आप इसे मिक्सी में ग्राइंड कप इसका पाउडर बना लें. अब इसमें गुलाब जल मिक्स करें, इस तरह स्क्रब बनकर तैयार हो जाएगा. अगर आपकी स्किन बहुत ऑयली है तो ये स्क्रब आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

संतरे का छिलका और दही

ऑयली स्किन पर इस स्क्रब का अच्छा असर दिखता है. स्क्रब बनाने के लिए संतरे के छिलके लेकर धूप में सुखाएं और पीसकर पाउडर तैयार कर लें. विटामिन सी से भरपूर इस पाउडर को स्क्रब बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. कटोरी में 2 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लें और उसमें जरूरत के अनुसार दही (Curd) मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को चेहरे पर एक से डेढ़ मिनट मलने के बाद चेहरा धोकर साफ करें. डेड स्किन सेल्स हटेंगी और चेहरे पर चमक नजर आएगी सो अलग.

अखरोट का स्क्रब

बाजार में आमतौर पर अखरोट का स्क्रब मिलता ही है, लेकिन इस स्क्रब को घर पर बनाना भी बेहद आसान है. अखरोट के स्क्रब (Walnut Scrub) से स्किन एक्सफोलिएट होती है और मुलायम बनती है. इस स्क्रब को बनाने के लिए एक अखरोट लें और उसे बारीक पीस लें. अखरोट के दाने अगर मोटे होंगे तो स्किन पर इससे बारीक कटने के निशान पड़ सकते हैं, इसीलिए ध्यान रहे कि अखरोट एकदम बारीक पिसा हुआ हो. इस पाउडर में एक चम्मच शहद डालें और उसमें आधा चम्मच नींबू का रस मिला लें. इसे मिक्स करके चेहरे पर मलें और धोकर हटा लें.

शुगर स्क्रब

ऑयली स्किन पर शुगर स्क्रब के फायदे भी नजर आते हैं. एक चम्मच बारीक चीनी में एक चम्मच ही शहद मिला लें. इसे चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मलें और फिर चेहरा धोकर साफ कर लें. ध्यान रहे कि चीनी शहद में बिल्कुल घुल ना जाए नहीं तो त्वचा एक्सफोलिएट नहीं हो सकेगी. 

The post गर्मियों में चेहरे की चिपचिपाहट को दूर करने के लिए लगाए स्क्रब,स्किन को मिलेगी ठंडक appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment