गर्मियों में कहीं ओवरहीट से फट ना जाएं लैपटॉप! कैसे करें ठंडा?-जानें उपाय

नई दिल्लीः गर्मियों में अक्सर हम देखते हैं कि हमारा लैपटॉप ओवरहीट करने लगता है. यह कोई आम समस्या नहीं है बल्कि आपके लिए ये चीज खतरनाक साबित हो सकती है. अगर आपका लैपटॉप भी ओवरहीट कर रहा है तो आपको यह चीज बिलकुल भी नजरअंदाज नहीं करनी है. इस गलती को नजरअंदाज करने से आपका लैपटॉप जल्दी खराब हो सकता है. यहां हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप इस समस्या से बच सकते हैं.

लैपटॉप को ओवरहीट से कैसे बचाएं

कूलिंग फैन

लैपटॉप का कूलिंग फैन एक बड़े काम की चीज होती है. ओवरहीट की समस्या पुराने लैपटॉप में ज्यादा आती है. अगर आपका लैपटॉप पुराना है तो इसके फैन को ठीक कराएं. लैपटॉप का कूलिंग फैन इसे ज्यादा हीट से बचाता है. अगर आपके लैपटॉप का कूलिंग फैन ठीक से काम कर रहा है तो आपको गर्म हवा के झोंके बहते हुए महसूस होते हैं. अगर आपको बहुत कम या हवा नहीं लगती है, तो आपको अपने कूलिंग फैन को रिपेयर कराने की जरूरत है.

अपने कंप्यूटर के वेंट को ब्लॉक न करें

यह तो हम सभी जानते हैं कि आपके कंप्यूटर के अंदर पंखे लगे होते हैं जो इसे ठंडा करने में मदद करते हैं, और जब उन पंखों के वेंट बंद हो जाते हैं तो हवा ठीक से पास नहीं हो पाती है जिससे आपका कंप्यूटर गर्म हो जाता है। ऐसे में यह सुनिश्चित करें कि आपके कंप्यूटर के वेंट के चारों ओर बहुत-सी खाली जगह हो। इसमें वह सतह शामिल है जिस पर आपका कंप्यूटर रखा हुआ है। उदाहरण के लिए- अगर आप आमतौर पर अपने लैपटॉप का इस्तेमाल ज्यादातर बिस्तर में करते हैं और उसे कंबल पर रख देते हैं तो कंबल कंप्यूटर वेंटिलेशन को बाधित कर देता है। बेस्ट रिजल्ट्स के लिए अपने कंप्यूटर को सही से वेटिलेशन देने के लिए एक फ्लैट सरफेस का इस्तेमाल करें।

कूलिंग मैट

लैपटॉप के नीचे अपर्याप्त वेंटिलेशन की कमी का कारण भी ओवरहीटिंग की समस्या बन सकता है. आप कंप्यूटर को ऊंचा करके और मशीन के नीचे एक छोटी सी किताब रखकर इस समस्या को हल किया जा सकता है. इसके अलावा वेंटिलेशन के लिए आप लैपटॉप कूलिंग मैट भी खरीद सकते हैं.

ऐसे प्रोग्राम का इस्तेमाल करने से बचें जो आपके कंप्यूटर की CPU सीमा को बढ़ा देते हैं

जैसे एक रनर कई मील तक दौड़ने के बाद अपना स्टैमिना खो सकता है ठीक उसी तरह आपका कंप्यूटर अक्सर ऐसे प्रोग्राम चला रहा होता है जो बहुत अधिक CPU का इस्तेमाल करते हैं और इसके इंटरनल कंपोनेंट्स को ओवरड्राइव में काम करने के लिए फोर्स करते हैं। इससे लैपटॉप ज्यादा गर्म हो जाता है। ऐसे में आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ऐसे प्रोग्राम का इस्तेमाल करने से बचें जो आपके कंप्यूटर की CPU सीमा को बढ़ा देते हैं।आपको एक चीज बहुत हमेशा ध्यान रखनी है कि लैपटॉप को गोद में रखकर इसका इस्तेमाल न करें. इसके लिए एक गोद डेस्क का उपयोग करें. एक लैप डेस्क आपके लैपटॉप को ठंडा रखने के लिए लगातार एयरफ्लो बनाए रखने में मदद करता है.

लैपटॉप कूलिंग पैड का इस्तेमाल करें

आप इस परेशानी से बचने के लिए एक कूलिंग पैड खरीद सकते हैं जो अनिवार्य रूप से आपके लैपटॉप के लिए एक्सटर्नल फैन के रूप में काम करता है। ये सस्ते होते हैं और अक्सर यूएसबी पोर्ट के माध्यम से सीधे आपके लैपटॉप से कनेक्ट हो जाते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि लैपटॉप कूलिंग पैड आपके कंप्यूटर के बाहरी हिस्से को ठंडा कर सकते हैं, लेकिन ये कंप्यूटर के इंटरनल हीट सोर्सेज पर उतना प्रभाव नहीं डालते हैं।

अपने कंप्यूटर के पंखे और वेंट साफ करें

अगर आपके कंप्यूटर के वेंट में ज्यादा अधिक धूल जम गई है तो यह एयरफ्लो को बाधित कर सकती है और इससे ओवरहीट की समस्या भी काफी ज्यादा हो जाती है। अगर आपके पास सही डिवाइस है तो आपके कंप्यूटर के वेंट और पंखे से धूल को साफ करना बहुत मुश्किल नहीं होता है। बहुत से लोग अपने कंप्यूटर की छोटी-छोटी दरारों से धूल हटाने के लिए रुई का इस्तेमाल करते हैं। वैकल्पिक रूप से, कई स्टोर्स पर कंप्रेस्ड एयर के कैन्स बेचते हैं जिनका इस्तेमाल धूल को हटाने के लिए किया जा सकता है।

अपने कंप्यूटर की परफॉर्मेंस को सुधारने के लिए उसकी सेटिंग बदलें

कंप्यूटर की अगर कुछ सेटिंग्स में बदलाव कर दिया जाए तो इन्हें गर्म होने से बचाया जा सकता है। अपने स्पेसिफिक कंप्यूटर मॉडल और हाई-परफॉर्मेंस के लिए इसकी बेस्ट सेटिंग्स पर रिसर्च करें और पता लगाएं कि लैपटॉप को गर्म होने से बचाने के लिए क्या सही रहेगा। इन सेटिंग्स को एडज्सट करने से आपके कंप्यूटर के इंटरनल कंपोनेंट्स पर दबाव कम हो सकता है और ओवरहीटिंग कम हो सकती है।

कम्प्यूटर शट डाउन जरूर करें

अपने कंप्यूटर को ठंडा करने का सबसे आसान और सबसे विश्वसनीय तरीका है कि इसे पूरी तरह से बंद कर दें। अपने कंप्यूटर को कुछ घंटों के लिए आराम जरूर दें। हम सभी को हर दिन रेस्ट चाहिए होता है जिससे सुबह उठकर हम एक नए दिन की शुरुआत कर सकें और अपनी बेस्ट परफॉर्मेंस दे सकें। ऐसे में कंप्यूटर भी हमारी तरह ही हैं उन्हें भी अपनी अपनी बेस्ट परफॉर्मेंस के लिए आराम की जरूरत होती है और इसलिए इन्हें शट डाउन जरूर करना चाहिए।

पर्यावरण का ध्यान रखें

जिस वातावरण में आप अपने लैपटॉप का उपयोग करते हैं, उसका उसके तापमान पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है। अपने लैपटॉप को सीधे धूप में या रेडिएटर या हीटर जैसे गर्मी के स्रोतों के पास इस्तेमाल करने से बचें, क्योंकि इससे यह जल्दी गर्म हो सकता है। इसके अतिरिक्त, सुनिश्चित करें कि कमरे में पर्याप्त हवादार व्यवस्था हो ताकि गर्मी का निर्माण न हो।

सीधी धूप से बचें

सीधी धूप आपके लैपटॉप के तापमान को काफी हद तक बढ़ा सकती है, जिससे ओवरहीट हो सकती है और आंतरिक घटकों को संभावित नुकसान हो सकता है। जब भी संभव हो, अपने आप को और अपने लैपटॉप को सीधी धूप से दूर रखें या तेज धूप को रोकने के लिए पर्दे या ब्लाइंड का उपयोग करें।

पावर सेटिंग अनुकूलित करें

अपने लैपटॉप की पावर सेटिंग को एडजस्ट करने से गर्मी कम करने और बैटरी लाइफ बढ़ाने में मदद मिल सकती है। स्क्रीन की चमक कम करना, अनावश्यक बैकग्राउंड प्रोसेस को बंद करना और पावर-सेविंग मोड को चालू करना, ये सभी गर्मी के निर्माण को कम करने और ओवरहीटिंग को रोकने में मदद कर सकते हैं।

अपने लैपटॉप के तापमान पर नज़र रखें

सॉफ़्टवेयर यूटिलिटी या बिल्ट-इन डायग्नोस्टिक टूल का उपयोग करके अपने लैपटॉप के तापमान की निगरानी करने से आपको संभावित ओवरहीटिंग समस्याओं को बढ़ने से पहले पहचानने में मदद मिल सकती है। तापमान रीडिंग पर नज़र रखें और यदि आपको कोई असामान्यता या तापमान में अचानक वृद्धि दिखाई दे तो उचित कार्रवाई करें।

अधिक गर्म हो चुके लैपटॉप को ठंडा करना

यदि आपका लैपटॉप अत्यधिक गर्म होने लगे तो उसे ठंडा करने और आगे की क्षति को रोकने के लिए तत्काल कदम उठाना आवश्यक है।निष्कर्ष में, लैपटॉप को ज़्यादा गरम होने से रोकने के लिए सक्रिय उपायों और नियमित रखरखाव की आवश्यकता होती है ताकि इष्टतम प्रदर्शन और दीर्घायु सुनिश्चित हो सके। ज़्यादा गरम होने के जोखिमों को समझकर, संकेतों को पहचानकर और उचित वेंटिलेशन, सफाई और कूलिंग एक्सेसरीज़ का उपयोग करके निवारक उपायों को लागू करके, आप अपने लैपटॉप को सबसे गर्म गर्मियों के महीनों में भी ठंडा और कार्यात्मक रख सकते हैं। अपने लैपटॉप के तापमान की नियमित रूप से निगरानी करना याद रखें और अगर आपको ज़्यादा गरम होने के कोई संकेत दिखाई दें तो तुरंत कार्रवाई करें ताकि आगे की क्षति को रोका जा सके। उचित देखभाल और ध्यान से, आप अपने लैपटॉप को आग के गोले में बदलने से बचा सकते हैं और आने वाले वर्षों तक निर्बाध उपयोग का आनंद ले सकते हैं।

The post गर्मियों में कहीं ओवरहीट से फट ना जाएं लैपटॉप! कैसे करें ठंडा?-जानें उपाय appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment