गर्मियों में अंजीर का सेवन फायदेमंद है या नुकसानदायक

नई दिल्ली – अंजीर, ड्राईफ्रूट्स में से ही एक है. कई लोग इसे खाली पेट खाते हैं लेकिन गर्मियों में कई लोग इसे खाना पसंद नहीं करते हैं क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है. ऐसा माना भी जाता है कि गर्मियों में अंजीर खाने से शरीर को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं. अंजीर सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसे लोग पानी में भिगोकर खाते हैं. कई लोग इसे सुबह और शाम के नाश्ते में अंजीर खाना पसंद करते हैं. अंजीर में फाइबर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन और विटामिन बी-6 भरपूर मात्रा में पाया जाता है. अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो रैडिकल्स से लड़ने में काफी ज्यादा मदद करते हैं. अंजीर गर्म तासीर की होती है इसलिए अधिकतर लोग गर्मियों में इसे नहीं खाते हैं.

अस्थमा मरीज न खाएं

अंजीर के अधिक सेवन से कंजंक्टिवाइटिस, राइनाइटिस और एनाफिलेक्टिक शॉक हो सकता है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, अस्थमा से पीड़ित लोगों को इसे खाने से हर कीमत पर बचना चाहिए.

लीवर पर बुरा असर

अंजीर के बीज लीवर को नुकसान पहुंचाते हैं क्योंकि हम उन्हें अच्छी तरह से नहीं चबाते हैं, ऐसे में इसका असर तुरंत नहीं बल्कि कुछ घंटों में दिखाई दे सकता है.

पेट में जलन

अंजीर अधिक मात्रा में सेवन करने से सूजन और पेट में जलन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.अंजीर को आहार में शामिल करते समय, उनके हानिकारक प्रभावों को ध्यान में रखना चाहिए, खासकर गर्मी के मौसम में जब तापमान 40 डिग्री को पार कर जाता है.

पोषक तत्वों से भरपूर है अंजीर

अंजीर में फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम, भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी मौजूद होते हैं जो रैडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं। यानी कुल मिलाकर अंजीर गुणों की खान है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. लेकिन गर्मियों में इसका सेवन सावधानी के साथ करना चाहिए.

The post गर्मियों में अंजीर का सेवन फायदेमंद है या नुकसानदायक appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment