क्या 14 जून के बाद 10 साल पुराना आधार कार्ड हो जाएगा बंद ?

नई दिल्ली – कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर आधार कार्ड (Aadhaar Card) से जुड़ी खबरें खूब वायरल हैं. इंस्टाग्राम और यू्ट्यूब शॉट्स पर आधार कार्ड बंद होने की रील चल रही है. इनमें दावा किया जा रहा है कि अगर आपने पिछले 10 सालों से अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं कराया है, तो वह 14 जून के बाद अमान्य हो जाएगा. इसके बाद आप इस आधार कार्ड को किसी भी सरकारी या गैर-सरकारी काम में उपयोग नहीं कर सकते हैं.

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी UIDAI ने कई बार आधार कार्ड अपडेट करने को लेकर जानकारी दी है. जिसके मुताबिक,अगर आपने 10 साल से अपना आधार कार्ड अपडेट (Aadhaar Card Update Online) नहीं किया है तो UIDAI की ओर से आधार कार्ड अपडेट करने की सुविधा फ्री में दी जा रही है. आप UIDAI पोर्टल जाकर 14 जून तक फ्री में आधार कार्ड अपडेट (Free Aadhaar Update) कर सकते हैं.

अगर आप अपना आधार कार्ड अपडेट करना चाहते हैं तो UIDAI की वेबसाइट या आधार सेंटर पर जाकर आप ये काम कर सकते हैं. हालांकि, इसके लिए आपको UIDAI पोर्टल पर कोई चार्ज नही देना होगा. लेकिन आधार अपडेट (Update Aadhaar online) कराने की फ्री सर्विस केवल UIDAI पोर्टल पर ही उपलब्ध है. लेकिन अगर आप आधार सेंटर पर जाकर आधार कार्ड अपडेट करवाते हैं तो आपको 50 रुपये फीस के तौर पर देना होगा.

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने इन दावों का खंडन करते हुए कहा है कि यह खबर सच नहीं है.UIDAI ने कहा कि खबर झूठी है. ऐसा नहीं होगा और भले ही आधार कार्ड 10 साल के बाद भी अपडेट नहीं किए गए हों, वे अवैध नहीं होंगे और काम करते रहेंगे.

The post क्या 14 जून के बाद 10 साल पुराना आधार कार्ड हो जाएगा बंद ? appeared first on bignews.

[#content_wordai] 

Share This Article
Leave a comment